सर्दियों में त्वचा के साथ होठों के रूखे होने की समस्या भी एक आम बात है। महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा और होठों के लिए कई तरह के उत्पादों का प्रयोग करती हैं लेकिन कई बार सर्दियों में फटे होंठों की समस्या बरकरार रहती है। खूबसूरत होंठ भला किसे पसंद नहीं होते हैं लेकिन सिर्फ लिपस्टिक, लिप ग्लॉस, लिप बाम का इस्तेमाल करना ही सुंदर होंठों के लिए पर्याप्त नहीं है। हम ज्यादातर अपने होठों को प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखाने की ओर ध्यान नहीं देते हैं, जबकि होठों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए प्राक्रतिक तरीके ज्यादा कारगर हैं। आइए जानें किन तरीकों से आप सर्दियों के मौसम में अपने होठों की खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। 

होठों को एक्सफोलिएट करें

attractive lips

एक अच्छा बेबी ब्रश या बहुत नरम ब्रिसल्स वाला ब्रश लें और हर दिन सुबह अपने होठों को धीरे से इस ब्रश से मलें। इस ब्रश की सहायता से होठों की मृत कोशिकाओं को हटा दें। ध्यान रखें कि इसके लिए ऐसे ब्रश का इस्तेमाल न करें जिसके ब्रिसल्स हार्ड हों। ब्रश की जगह आप किसी सॉफ्ट कपड़े या नैपकीन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं नियमित रूप से होठों को सॉफ्ट ब्रश या कपड़े से एक्सफोलिएट (चेहरे को एक्सफोलिएट करने का तरीका ) करने से होठों की खूबसूरती बनी रहती है।  

होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें 

lip scrub

आप होठों पर घर के बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़ी चीनी लें और उसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं। इस मिश्रण को धीरे से होठों पर रगड़ें। शुगर स्क्रब आपके होठों के लिए सबसे अच्छा स्क्रब है। इसे नियमित रूप से अप्लाई करना न भूलें।

तेल या घी अप्लाई करें 

आप में से कई लोग इस टिप के बारे में पहले से ही जानते होंगे। आप सोने से पहले नारियल का तेल, जैतून का तेल, विटामिन ई, सफ़ेद मक्खन या घी का उपयोग कर सकते हैं और इसे रात भर होठों पर लगा रहने दें। यह आपके होठों में नमी बरकरार रखेगा और इन्हें फटने से भी बचाएगा।

होठों को मॉइस्चराइज करें 

lips winter care

अपने होठों को मॉइस्चराइज करने के लिए एक अच्छा लिप बाम चुनें। होठों को पूरी तरह से सूखने न दें। ध्यान रखें कि लिप बाम में पर्याप्त एसपीएफ़ प्रोटेक्शन तत्व मौजूद हों, ताकि यह आपको हानिकारक सूरज की किरणों और उनके दुष्प्रभावों, यानी पिग्मैंटेशन से बचा सके। सोने से पहले, अपने होंठों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। हमेशा अपने साथ लिप बाम लेकर ही बाहर जाएं जिससे कभी भी जरूरत पड़ने पर आप इसे होठों पर अप्लाई कर सकें । 

इसे जरूर पढ़ें: लिप केयर से जुड़ी ऐसी हैं कई धारणाएं, जिन पर महिलाएं करती हैं विश्वास

Recommended Video

पिगमेंटेशन से पाएं छुटकारा 

होठों में पिगमेंटेशन एक आम समस्या है। इसलिए सुंदर होंठों के लिए इससे छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है इसके लिए DIY तरीके का इस्तेमाल करें। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें से सबसे सरल तरीका है नींबू के रस की कुछ बूंदों को शहद की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर होंठों पर लगाना। इसे पैक की तरह कुछ मिनट के लिए होठों पर लगाकर छोड़ दें और थोड़ी देर बाद धो लें। 

कैसे करें होठों का मेकअप 

lips makeup

हमेशा अपने होठों पर इस्तेमाल करने वाले उत्पादों को बुद्धिमानी से चुनें। लिप शेड और उसी शेड की लिपस्टिक लगाएं। हमेशा एक ऐसी लिपस्टिक अप्लाई करें जो लंबे समय तक होठों पर लगी रहे। सबसे पहले होठों पर पर्याप्त एसपीएफ वाले एक अच्छे लिप बाम का उपयोग करें। कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें ताकि होंठ इसे ठीक से अवशोषित कर सकें। अब लिप लाइनर का इस्तेमाल करें। फिर लिपस्टिक की एक परत को लिप ब्रश से लगाएं। एक ब्रश आपको एकरूपता के साथ लिपस्टिक लगाने में मदद कर सकता है। परत को व्यवस्थित करने के लिए अपने होठों पर कुछ टैल्कम पाउडर छिड़कें। यह लिपस्टिक को लंबे समय तक रहने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: सुर्ख लाल होंठों के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले करें ये काम, Lip Care के लिए ये हैं बेस्ट टिप्स

यदि आप नियमित रूप से अपने होठों की देखभाल करती हैं, तो सर्दियों में भी खूबसूरत होंठ पाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसलिए, इन आसान ट्रिक्स  का नियमित रूप से पालन करें और होठों की खूबसूरती बनाए रखें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik