स्किन को खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। कुदरती तत्वों से लेकर महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट तक महिलाएं अपनी अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए हर संभव तरीका अपनाती हैं। लेकिन उनका सबसे ज्यादा ध्यान चेहरे पर होता है। ऐसे में गर्दन के कालेपन पर कई बार महिलाओं का ध्यान नहीं जा पाता। गर्दन पर अगर मैल रह जाए तो यह चीज देखने में खराब लगती है। अगर आपकी गर्दन भी चेहरे की तुलना में ज्यादा डार्क नजर आती हैं और आप वहां का कॉम्प्लेक्शन निखारना चाहती हैं तो इसके लिए कुछ आसान से तरीके आजमा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Monsoon Skin Care: चिया सीड्स के इस स्क्रब को लगाने से कील-मुंहासे हो जाएंगे दूर

कच्चा पपीता

remove darkness with papaya

बहुत सी महिलाएं सेहतमंद रहने के लिए कच्चा पपीता खाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कच्चा पपीता स्किन पर गोरा निखार पाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप इससे आसानी से पैक बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले कच्चे पपीते को टुकड़ों में काटकर मिक्सी में पीस लें। इसके बाद इसमें गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अगर इस पेस्ट को गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे मलते हुए धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन का रंग साफ नजर आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: उम्र हो गई है 30 के पार तो ये 10 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जरूर रखें अपने पास

नींबू और शहद

lemon and honey remove darkness

चेहरे की त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए नींबू और शहद को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है। ये दोनों तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं और पोषण भी देते हैं। इन कुदरती तत्वों से मुरझाई त्वचा भी खिल उठती है। अगर आप इन तत्वों से गर्दन का निखार बढ़ाना चाहती हैं तो एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पैक को गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें। इस पैक से स्किन का कालापान तुरंत साफ हो जाता है। नियमित रूप से यह पैक इस्तेमाल करने से गर्दन के कालेपन के साथ झुर्रियों की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी। 

बेकिंग सोडा 

remove darkness with baking soda

किचन में इस्तेमाल होने वाल बेकिंग सोडा आप स्किन की सफाई के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा से गर्दन साफ करने के लिए आप दो चम्मच बेकिंग पाउडर एक कटोरे में ले लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। गाढ़ा पेस्ट बन जाने पर इसे गर्दन पर लगा लें। 5 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। नियमित रूप से यह तरीका अपनाने से कुछ ही दिनों में आपकी गर्दन का रंग साफ नजर आने लगेगा। अगर आप घर बैठे आकर्षक दामों पर बेकिंग सोडा पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Dhawak Baking Soda - 400 Grams, जिसकी M.R.P. ₹250.00, आप सिर्फ ₹159.00 में पा सकती हैं। 

नींबू 

remove darkness with lemon

नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह स्किन के लिए नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। अगर आप निचोड़े हुए नींबू से गर्दन वाले हिस्से पर रगड़ें और उसके बाद नहा लें तो गर्दन का मैल आसानी से निकल जाता है। आप हफ्ते में 2-3 बार नींबू का गर्दन की सफाई कर सकती हैं। 

बेसन और नींबू

अगर आप गर्दन की त्वचा को कोमलता से साफ करना चाहती हैं तो बेसन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू के रस को एक कटोरे में ले लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इस लेप को गर्दन पर लगा लें। 10 मिनट पर मलते हुए इसे छुड़ा लें। आप पाएंगी कि लेप लगाने से स्किन की गंदगी साफ हो गई है और त्वचा ग्लोइंग नजर आ रही है। 

अगर आप ब्यूटी और मेकअप के बारे में पढ़ना पसंद करती हैं और घर बैठे खूबसूरत लुक पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको घर बैठे आसानी से ब्यूटिफुल लुक पाने के आसान टिप्स मिलते हैं।