हर महिला सुंदर और बेदाग त्‍वचा चाहती है और इस चाहत को पूरा करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाती है। लेकिन बहुत ज्‍यादा बदलाव दिखाई नहीं देता है इसलिए आज हम आपके लिए ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिससे आप ग्‍लोइंग स्किन पाने की चाहत को पूरा कर सकती हैं और यह उपाय आपके घर के फ्रीजर में ही मौजूद है। जी हां हम आइस क्‍यूब फेशियल के बारे में बात कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले कैटरीना कैफ का आइस वॉटर फेशियल वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तब से कई महिलाओं ने इस थेरेपी को आजमाया और इसे अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाया है।

अगर आपने अभी तक आइस फेशियल को करने की कोशिश नहीं की है तो आज से करना शुरू कर दें क्‍योंकि आज हम आपके लिए घर पर आइस फेशियल करने का तरीका स्‍टेप-बाई-स्‍टेप लेकर आए हैं। इस फेशियल को करने से न केवल आप चेहरे को ग्‍लोइंग बना सकती हैं बल्कि यह त्‍वचा को टाइट और पिंपल्‍स से छुटकारा दिलाने में भी मदद काता है। आइए इसे करने के तरीके और फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

स्टेप-1

सबसे पहले अपने चेहरे को सादे पानी से साफ करें। फिर एक बड़ा बाउल लें। बाउल इतना बड़ा होना चाहिए कि आपका चेहरा इसमें आसानी से डिप हो जाए। इसे आधे पानी से भर दें और इसमें 10-12 बर्फ के टुकड़े डालें और बर्फ को पिघला दें। आप इसमें 1-2 चम्मच रोज वाटर या 1-2 चम्मच ग्रीन टी भी मिला सकती हैं।

ice facial beauty inside

स्टेप-2

अब 10 सेकंड के लिए इस बर्फ के ठंडे पानी में अपने चेहरे को डिप करें, बाउल से बाहर निकालें और कुछ सेकेंड के लिए सांस लें और फिर से 10 सेकेंड के लिए डिप करके रखें। इस प्रोसेस को 1 मिनट के लिए दोहराएं। आप इस आइस फेशियल थेरेपी को रोजाना या हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

स्टेप-3

अपने चेहरे को बाहर निकालने के बाद ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए चेहरे को थोड़ा थपथपाएं।

अगर आइस फेशियल करने के बाद आपकी स्किन ड्राई हो जाती है तो मॉइश्चराइजर लगाएं। आप आइस फेशियल के ज्‍यादा फायदे पाने के लिए विभिन्न आइस क्यूब्स जैसे खीरे, टमाटर और ग्रीन टी आइस क्यूब्स आदि का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

ice facial beauty inside

टिप्‍स

फेशियल करते समय आप अपने बालों को पोनीटेल, ब्रैड या बन में बांध लें ताकि यह आपको बर्फ की थेरेपी करते समय परेशान न करें। इसे करते समय आपका चेहरा सुन्न हो सकता है और बर्फ से बहुत ठंडा महसूस हो सकता है, इसलिए इस फेशियल को शुरुआत में सिर्फ 20-30 सेकेंड के लिए करें और जब आपकी त्वचा को इसकी आदत हो जाए तो समय बढ़ाएं।

आइस फेशियल के फायदे

स्किन को टाइट करने में मददगार

आइस फेशियल पोर्स को साफ (पोर्स को साफ करने का नुस्‍खा) और सिकोड़ने में मदद करता है। ठंडा पानी पोर्स को संकुचित करता है और त्वचा को टाइट करता है जिससे यह स्‍मूथ दिखाई देती है।

ice facial beauty inside

ग्‍लोइंग स्किन पाने में मददगार

बर्फ का पानी चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। यह चेहरे से थकावट को हटाकर त्वचा को फिर से जीवंत करता है जिससे वह ग्‍लोइंग दिखाई देती है। इसलिए इस फेशियल को करने से त्‍वचा पर तुरंत ग्‍लो आता है।

पिंपल्स, निशान और दाग-धब्‍बों को कम करें

यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक ऑयल फ्री रखता है जिससे मुंहासे और पिंपल्स कम होते हैं। यह फेशियल त्‍वचा के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में बहुत मदद करता है और काले धब्बे को भी कम करता है।

Recommended Video

 

अधिक समय तक टिकता है मेकअप

मेकअप से 5 मिनट पहले अपने चेहरे पर इस फेशियल को करने से मेकअप ज्‍यादा समय तक टिका रहता है। ज्यादातर कोरियन महिलाएं इस तकनीक को अपनाती हैं।

ice facial beauty inside

झुर्रियों को कम करें

झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से लड़ने का यह सबसे अच्छा उपाय है। यह प्रोडक्‍ट के बेहतर अवशोषण में भी मदद करता है जिससे एंटी-एजिंग क्रीम तेजी से और प्रभावी ढंग से काम करती है।

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा की गहराई से सफाई करता है हल्‍दी से बना ये आइस क्‍यूब

त्वचा की सूजन कम करें

यह मुंहासे के कारण त्वचा की सूजन पर अच्छी तरह से काम करता है। यह चेहरे पर मुंहासे के साइज और रेडनेस को कम करता है। 

इस फेशियल को करके आप स्किन को ग्‍लोइंग और टाइट बना सकती हैं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।