• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सगाई समारोह में खुद कर रही हैं मेकअप तो गॉर्जियस लुक के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप अपनी सगाई में खुद ही मेकअप करके गॉर्जियस दिखना चाहती हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Published -18 Jan 2022, 14:08 ISTUpdated -18 Jan 2022, 15:04 IST
Next
Article
makeup tips by expert

शादी की सभी रस्मों में से एक है सगाई की रस्म जो हर एक दुल्हन के लिए खास होती है। अपने इस ख़ास दिन में हर दुल्हन सबसे ज्यादा खूबसूरत नजर आना चाहती है। इस ख़ास दिन के लिए होने वाली दुल्हन कई पार्लर ट्रीटमेंट्स लेती है और तैयार होती है। वैसे तो आमतौर पर लड़कियां पार्लर जाकर ही तैयार होती हैं लेकिन अगर आप घर पर ही मेकअप कर रही हैं तो कुछ आसान तरीकों से मेकअप करके अपने आपको गॉर्जियस लुक दे सकती हैं और बहुत ही आसानी से अपना मेकअप कुछ ही समय में कर सकती हैं।

वास्तव में आपका सेल्फ मेकअप आपको परफेक्ट लुक दे सकता है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट मेहरीन कौसर से जानें किन टिप्स से आप अपनी सगाई के लिए आसानी से घर पर ही मेकअप कर सकती हैं और खूबसूरत दिख सकती हैं। 

प्राइमर अप्लाई करें 

light primer makeup

जब आप अपनी सगाई में खुद ही मेकअप कर रही हैं तब सबसे पहले आपको मेकअप का बेस तैयार करने के लिए प्राइमर की एक पतली परत लगाकर अपने ब्राइडल मेकअप रिजीम की शुरुआत करनी है। जब आप प्राइमर लगा रही हैं तब यह चेहरे, गर्दन और हाथ की त्वचा के साथ पूरी तरह से मैच करना चाहिए। जब आप प्राइमर लगाती हैं तो इससे आपका मेकअप अच्छी तरह से टिका रहता है। यही नहीं ये आपके मेकअप लुक को परफेक्ट भी बनाता है। वैसे तो स्किन टोन के लिए प्राइमर जरूरी है लेकिन आपकी कॉम्बिनेशन स्किन टोन के लिए प्राइमर बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:इन आसान मेकअप आइडियाज से सगाई की रस्म में दिखें गॉर्जियस

आंखों के नीचे की देखभाल 

जब आप सगाई के लिए मेकअप कर रही हैं तो आपको अपनी त्वचा मेकअप के लिए तैयार करने के बाद आंखों पर ध्यान देने की जरूरत है। आप में से कई लोगों को इस क्षेत्र में काले घेरे विकसित हो सकते हैं, जिससे आप थोड़ी सुस्त दिखाई दे सकती हैं। अपनी आंखों के चारों ओर के घेरों और दाग धब्बों को छिपाने के लिए आँखों के नीचे थोड़ा कंसीलर लगाएं और इसे चमकदार और जीवंत बनाएं। 

बेस फाउंडेशन लगाएं 

foundation look

जब आप त्वचा को मेकअप  के लिए तैयार कर रही हैं तब बेस फाउंडेशन पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी स्किन टोन के हिसाब से एक एंटी-एजिंग फ़ाउंडेशन चुनें। एक नेचुरल ग्लो के लिए आप फाउंडेशन को अपनी उंगलियों से मिश्रित करें। चेहरे के शार्प लुक के लिए जॉलाइन एरिया की मालिश करते  अप्लाई करें। 

आंखों को हाइलाइट करें

आंखों को हाइलाइट करने के लिए आप वाटरप्रूफ और स्मज-प्रूफ आईलाइनरलगाकर प्रक्रिया शुरू करें। अपनी ड्रेस से मेल खाते हुए आईशैडो शेड्स के साथ अपने लुक को निखारें। परफेक्ट सगाई के लुक के लिए आप गोल्डन या ब्रॉन्ज कलर शिमर शेड के मस्कारा इस्तेमाल कर सकती हैं। यह किसी भी स्किन टोन पर सूट करता है और किसी भी कलर की ड्रेस के साथ मैच कर सकता है। लेकिन आप आंखों को हाइलाइट करने के लिए मैचिंग मस्कारा और आईशैडो लगाएं। 

पलकों को निखारें 

अपनी पलकों को  निखारने के लिए आप अर्टिफिशियल आईलैशेस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ये आंखों की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करती हैं। आप पलकों को घाना दिखाने के लिए वॉल्यूम-एडिंग, वाटरप्रूफ मस्कारा भी ट्राई कर सकती हैं। 

होंठों को ऐसे निखारें 

lipstick look engagement

अगर आप अपने होंठों को खूबसूरत लुक देना चाहती हैं और पतले होंठों को भी उभरा हुआ दिखाना चाहती हैं तो लिप लाइनर लगाएं। होंठों के उभार के लिए  अपने लिप शेड से मेल खाता हुआ लिप लाइनर लगाएं। अपनी सगाई के मेकअप के लिए आप अपनी ड्रेस की मैचिंग की लिपस्टिक और लिप लाइनर चुनें। आजकल मिनिमल मेकअप काफी चलन में है इसलिए आप इस तरह का मेकअप भी ट्राई कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें:इंडियन स्किन टोन के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 रेड लिपस्टिक शेड्स

मेकअप को दें अंतिम रूप 

अब, आप लगभग अपना मेकअप ख़त्म करने जा रही हैं तब पिंक  ब्लश और अपनी ड्रेस की मैचिंग लिप ग्लॉस लगाएं। परफेक्ट इंगेजमेंट लुक के लिए  आंखों के कोने, चीकबोन्स और भौहों पर हाइलाइटर का उपयोग करें। रात भर मेकअप को बनाए रखने के लिए मेकअप पर फिनिशिंग पाउडर लगाना न भूलें और अंत में मेकअप फ़िक्सर स्प्रे का इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

इन आसान स्टेप्स से करें मेकअप 

  • पूर्ण कवरेज के लिए प्राइमर की एक पतली परत लागू करें। 
  • फाउंडेशन लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से मिलाते हैं। 
  • अपने चीकबोन्स, जबड़े, टी-ज़ोन और नाक को कंटूर करें। 
  • अपने मेकअप को कॉम्पेक्ट के साथ सेट करें। 
  • अपनी भौहें को दें आकर्षक रूप। 
  • आंखों के लिए गहरे रंग का आईशैडो शेड चुनें और स्मोकी आई लुक ट्राई करें। 
  • अपनी पलकों पर ऊपर की ओर गति करते हुए मस्कारा लगाएं। 
  • काजल की एक पतली परत लगाएं। आप परफेक्ट विंग्ड लुक के लिए स्टेंसिल का उपयोग कर सकती हैं। 
  • ब्लश को ऊपर की ओर घुमाते हुए लगाएं। 
  • एक बार जब आप अपने होठों को मॉइस्चराइज़ कर लें, तो एक लिप कलर पेंसिल से एक बाहरी रेखा खींचें जो आपकी लिपस्टिक के शेड से मेल खाती हो। 
  • टोन सेट करने और इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए थोड़ा सा पाउडर लगाएं। 
  • सेटिंग स्प्रे से अपना मेकअप सेट करें। 
engagement makeup by mehreen kausar

एक्सपर्ट टिप्स 

  • मेकअप आर्टिस्ट मेहरीन कौसर बताती हैं कि सगाई के लिए  तैयार होते समय कमरा शांत और शांतिपूर्ण होना चाहिए।
  • अपना मेकअप सेटअप ठीक से तैयार करें ताकि मेकअप करते समय कोई परेशानी न हो।
  • मेकअप करते समय खुद को रिलैक्स और शांत रखें।
  • त्वचा से तेल को सोखने के लिए हमेशा ब्लॉटिंग शीट या टिशू पेपर का उपयोग करें। ब्लॉटिंग शीट मेकअप को खराब होने से बचाती है और परफेक्ट फिनिशिंग के लिए त्वचा से ऑयल को हटाने में मदद करती है। 

एक्सपर्ट के बताए इन आसान टिप्स से आप घर पर ही अपनी सगाई के लिए तैयार हो सकती हैं और परफेक्ट ब्राइडल लुक पा सकती हैं।  

अगर आप शादी के किसी भी फंक्शन में अपने आप मेकअप करना चाहती हैं, तो यहां बताए सभी स्टेप्स को फॉलो करके परफेक्ट ब्राइडल लुक पा सकती हैं।  

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।