शादी की रस्मों में सबसे खास होती है सगाई की रस्म। हो भी क्यों न, इसमें दुल्हन पर ही सबकी नजरें होती हैं। इसलिए दुल्हन का मेकअप कुछ ख़ास होना जरूरी है। सुंदर से लेकर बोल्ड और ग्लैम तक, होने वाली दुल्हन कई तरह के मेकअप ट्राई करती है जिससे उसकी खूबसूरती में चार चांद लग सके।

सगाई की रस्म में ज्यादातर दुल्हनें लाइट मेकअप करना पसंद करती हैं। यदि आपकी भी जल्द ही सगाई होने वाली है और आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं तो आप यहां बताए कुछ मेकअप आइडियाज से अपने लुक को सगाई के लिए परफेक्ट बना सकती हैं। ये मेकअप लुक्स लाइट मेकअप होने के साथ होने वाली दुल्हन को और ज्यादा खूबसूरत दिखाने में मदद करेंगे। 

मोटा लाइनर, बोल्ड आईब्रो और रेड लिपस्टिक

bold eyebrows red lips 

अपनी सगाई की रस्म में आप इस तरह का मेकअप ट्राई कर सकती हैं। इस मेकअप लुक में आपको अपनी आईब्रोस को हाईलाइट करना है और अपने होंठों को रेड लिपस्टिक से और ज्यादा बोल्ड बनाना है। आंखों की खूबसूरती की बात की जाए तो आपकी आंखों को परफेक्ट बनाने के लिए मोटा आईलाइनर लगाना एक अच्छा ऑप्शन है। इस तरह का मेकअप लुक किसी भी तरह के ऑउटफिट में दुल्हन को परफेक्ट लुक दे सकता है। खासतौर पर अगर आप सगाई में लहंगा या साड़ी कैरी कर रही हैं तो ये आपके लिए परफेक्ट है। 

इसे जरूर पढ़ें:वेडिंग फंक्शन में पहन रही हैं लहंगा, तो आंखों पर लगाएं ये डिफरेंट आईशैडो

स्मोकी मैट ब्राउन आई मेकअप लुक

smoky brown eyes 

इस मेकअप लुक के लिए मिड-टोन शैडो लगाकर शुरुआत करें। एक सूक्ष्म स्मोकी बेस बनाने के लिए ग्रे या ब्राउन का विकल्प चुनें। लैश लाइन के साथ एक लाइनर लगाएं। लाइनर के ऊपर चारकोल या स्मोकी मैट ब्राउन जैसी डार्क टोन शैडो की परत लगाएं, शैडो को ऊपर और नीचे अच्छी तरह से मिलाएं। निचली पलकों के बेस पर काजल धीरे से दबाकर निचली लैश लाइन के साथ लगाएं. फिर स्मोकी कलर की फ़िनिश के लिए उंगलियों से स्मज करें। स्मोकी आई मस्करा के साथ उन सभी महत्वपूर्ण अंतिम स्पर्शों को जोड़ें, जो पूर्ण लश प्रभाव के लिए 3-4 कोट लेते हैं। अंत में, आप इसे फिनिश देने के लिए अपनी उंगली से एक चमकदार शैडो आंखों के ऊपर लगा सकती हैं। यह लुक आपकी सगाई के लिए परफेक्ट लुक है। 

शिमरी न्यूड आंखें और ग्लॉसी पीच लिप्स  

makeup look engagement

अगर आप सगाई की रस्म में इस क्लासिक संयोजन के साथ जाना चाहती हैं तो ये आपके लुक को परफेक्ट बनाने का अच्छा आइडिया है। सगाई की रस्म में नाइट टाइम लुक के लिए परफेक्ट, स्मोकी आईज और पीच न्यूड लिपस्टिक लुक हासिल करना बहुत आसान है। फ्लॉलेस स्मोकी आंखों के लिए, अपनी पलकों को प्राइम करना और उन्हें पाउडर से सेट करना याद रखें ताकि कलर ठीक से मिक्स हो जाए और पैची न दिखे। अपनी क्रीज़ में ट्रांज़िशन शेड के रूप में एक नरम ब्राउन आईशैडो शेड लगाकर शुरुआत करें और एंगल्ड ब्रश का उपयोग करके इसे लागू करें। अपनी निचली लैश-लाइन पर भी रंग लगाएं। अपनी आंखों को आउटलाइन करने के लिए लिक्विड आईलाइनर का इस्तेमाल करें और अपने पसंदीदा मस्कारा के साथ बड़ी पलकें पाएं। अपने चेहरे के बाकी मेकअप को बहुत ही सिंपल रखें, चमकीले रंग के ब्लश लगाने से बचें। होंठों के लिए न्यूड शेड की तरह न्यूड लिक्विड लिपस्टिक या ग्लॉसी पीच लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

मिनिमल मेकअप लुक करें ट्राई 

minimal makeup look

इस तरह के मेकअप लुक के लिए अपनी त्वचा की क्लीन्सिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज़ करके शुरुआत करें। त्वचा के दाग छिपाने के लिए पूरी तरह से कवरेज वाला फाउंडेशन लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह कदम आपको अपने रंग को भी बाहर करने में मदद करता है। इसके बाद अपनी आंखों के नीचे, होठों के किनारों और अपनी ठुड्डी के नीचे स्पॉट करेक्टर क्रीम लगाएं। मस्कारा का इस्तेमाल करते हुए अपनी पलकों को ऊपर उठाएं और कर्ल करें। यहां कर्लिंग टूल के इस्तेमाल से बचें और मस्कारा को काम करने दें। यहां भी लंबे कर्ल के लिए जाने से बचें क्योंकि यह मिनिमल मेकअप लुक के खिलाफ जा सकता है। इसके अलावा, अपनी आइब्रो स्ट्रैंड्स को जगह पर सेट करने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल करें। होंठों के मेकअप के लिए डार्क या लाउड शेड्स जैसे रेड या ब्राउन का चुनाव न करें। इसके बजाय, अधिक न्यूड कलर के लिए जाएं या एक बेबी पिंक बाम भी आपके लिए काम करेगा। अपनी लिपस्टिक या लिप बाम को सीधे अपने होठों पर लगाने के बजाय, इसे उंगलियों पर लगाएं और इसे अपने होठों पर लगाएं। इस तरह यह लिपस्टिक से आपके रंगे हुए लुक के बजाय स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठों का प्रभाव देगा। इस लुक को पूरा करने के लिए, आप अपने पसंदीदा एथनिक का चुनाव करें और सगाई में परफेक्ट लुक पाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:अपनी शादी का मेकअप आप अपने आप कर रही हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

इन सभी मेकअप आइडियाज से आप अपने लुक को सगाई के लिए परफेक्ट तो बना ही सकती हैं और एक खूबसूरत दुल्हन भी लग सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and Pinterest