क्या आप गर्मियों में धूप में बाहर निकलने से परेशान हैं? नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा से सन टैन हटाने के तरीके खोज रही हैं? सन टैन को दूर करने और ग्लोइंग स्किन देने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों में किचन में मौजूद खाने-पीने की चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं।  

जी हां, सूरज के संपर्क में आने से त्वचा न सिर्फ टैन हो जाती है बल्कि त्वचा पर काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं भी होती हैं। हानिकारक यूवी विकिरण त्वचा की नमी को छीन लेता है और यह त्‍वचा को डल और ड्राई बना देती है। आप इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खों को अपनाकर इसे कुछ हद तक कम कर सकती हैं।

नेचुरली टैन कैसे हटाएं?

प्राचीन आयुर्वेद ग्रंथों का दावा है कि हल्दी, केसर, चीनी और अखरोट आधारित तेल त्वचा की टैनिंग के उत्कृष्ट उपचारक हैं। इस लेख में, हम सरल टैन हटाने के घरेलू नुस्‍खों के बारे में बात करेंगे जिनका इस्‍तेमाल आप अपने चेहरे के टैन को कम करने के लिए कर सकती हैं।

आप इनका इस्‍तेमाल अपने पूरे शरीर से सन टैन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं - चाहे वह आपकी गर्दन, आपके पैर या आपके हाथ हों।

नेचुरल डी टैन ट्रीटमेंट के लिए नारियल का दूध

coconut milk for de tan naturally at home

एक कॉटन बॉल को ताजे और ऑर्गेनिक नारियल के दूध में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह त्वचा में समा जाए या पूरी तरह से सूख न जाए। इसे माइल्ड क्लींजर से धो लें।

कैसे काम करता है?

नारियल का दूध त्वचा के लिए अत्यधिक पौष्टिक और हाइड्रेटिंग होता है। यह खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और माइल्ड एसिड घर पर टैन हटाने में मदद करते हैं।

प्रो टिप -

नारियल के दूध को लगाने के अलावा, आप नारियल के दूध को बेस के रूप में लेकर डी-टैनिंग ट्रीटमेंट का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन नुस्‍खों को अपनाने से टैनिंग होगी दूर, चेहरे पर आएगा गजब का ग्‍लो

टैन के लिए ओटमील और बटर मिल्‍क

oats for de tan naturally at home

2 चम्मच ओट्स या ओटमील को आधा कप पानी में लगभग पांच मिनट के लिए भिगो दें। इसमें 2-3 चम्मच ताज़ा सादा छाछ डालें और अच्छी तरह मिलाएं। पैक को अधिक मॉइश्चराइजिंग बनाने के लिए आप शहद भी मिला सकती हैं। पेस्ट बनाने के लिए इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे, गर्दन, बाहों और टैनिंग से प्रभावित अन्य त्‍वचा पर लगाएं।

सर्कुलर मोशन में रगड़ें और इसे लगभग 20 मिनट तक रहने दें। फ्रेश और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए स्किन को धो लें।

कैसे काम करता है?

ओटमील में उत्कृष्ट एक्सफोलिएटिंग और त्वचा को साफ करने वाले गुण होते हैं। छाछ लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो टैन को हटाता है, त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

प्रो टिप -

ओटमील उबटन के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक नुस्खा का एक प्रमुख घटक है। शरीर से टैन हटाने के लिए इसे साबुन फ्री नेचुरल क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Recommended Video

चेहरे के टैन के लिए केसर और दूध

saffron de tan naturally at home

थोड़े से केसर दूध में कुछ देर के लिए भिगो दें। दूध को प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं। त्वचा को अधिक नमी प्रदान करने के लिए दूध की जगह केसर को मलाई में भिगोकर रख सकती हैं।

कैसे काम करता है? 

केसर भारतीय घरों में पाया जाने वाला एक पारंपरिक सौंदर्य सामग्री है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए केसर का इस्तेमाल एक प्राकृतिक तरीका है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, झाइयों, काले घेरे और मुंहासे को कम करने में करता है और रंगत को हल्का करता है।

इसे जरूर पढ़ें:  हटाना है हाथ और पैर का कालापन तो करें फिटकरी का इस्तेमाल

प्रो टिप -

यह जल्दी से टैन से कम करने का एक शानदार तरीका है। रेगुलर इस्तेमाल करने के बाद परिणाम देख सकते हैं। 

इन टिप्‍स की मदद से आप टैन को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। हालांकि, इन फेस मास्‍क में नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल किया गया है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com