आजकल चश्मे काफी ट्रेंड में हैं। ऐसे में सही चश्मा चुनना काफी कठिन काम है। हम चश्मा खरीदते समय अपने चेहरे के आकार पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके चलते हमारे चेहरे पर चश्मा अच्छा नहीं लगता है। इसलिए चश्मा चुनते समय हमें अपना चेहरा के आकार को ध्यान में रखना चाहिए। चेहरे के आकार के हिसाब से ही चश्मा चुनना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने चेहरे के अनुसार सही प्रकार का चश्मा चुन सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में। 

चौकोर चेहरा

how to choose right  specs

चौकोर चेहरे की लंबाई और चौड़ाई बराबर होती है। अगर आपका चेहरा चौकोर है तो आप पर गोल, ओवल या कैट आई वाला चश्मा अच्छा लगेगा। चौकोर चेहरे के आकार वाले लोग अपने चेहरे को लंबा दिखाने के लिए नैरो फ्रेम स्टाइल के चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फ्रेम की गहराई चौड़ाई से ज्यादा होती है।साथ चौकोर चेहरे वाले लोगों को कभी भी रैक्टेंगुलर शेप का चश्मा नहीं पहनना चाहिए। इसके अलावा आपको स्क्वायर शेप का चश्मा भी नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह चौकोर आकार के चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। 

गोल चेहरा

tips to choose specs acoording to your face cut

अगर आपका चेहरा गोल है तो आप पर एंगल्ड चश्मा अच्छा लगेगा। गोल चेहरे को लंबा और पतला  दिखाने के लिए आपको एंगुलर नैरो आईग्लास फ्रेम खरीदना चाहिए। क्लियर ब्रिज और रैक्टेंगुलर फ्रेम जो कि गहरे से अधिक चौड़े होते हैं, गोल चेहरे वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, गोल चेहरे वाले लोगों पर कैट आई चश्मा भी काफी अच्छा लगता है। इसलिए आप चाहें तो कैट आई चश्मा भी खरीद सकती हैं। अगली बार जब भी आप अपने लिए चश्मा खरीदने जाएंगी तो कैट आई या  एंगुलर नैरो आईग्लास फ्रेम ही खरीदें।

इसे भी पढ़ें: चश्मा पहनने वाली हर लड़की को जरूर जानने चाहिए यह हैक्स

अंडाकार चेहरा

tips to choose right specs according to face cut

अंडाकार चेहरे को आप परफेक्ट फेस शेप भी कह सकते हैं। अंडाकार चेहरे की लंबाई इसकी चौड़ाई से थोड़ी ज्यादा होती है। अगर आपका चेहरा अंडाकार शेप का है तो आप पर हर तरह के चश्मे अच्छे लगेंगे। लेकिन वॉलनट शेप फ्रेम्ड अंडाकार चेहरे पर काफी अच्छे लगते हैं। यह वॉलनट शेप फ्रेम्ड आपको एक नया लुक भी देगा। साथ ही  ऐसे चश्मे के फ्रेम की तलाश करें जो चेहरे के सबसे चौड़े हिस्से जितना चौड़ा(या उससे चौड़ा) हो। ऐसा इसलिए क्योंकि अंडाकार चेहरे पर चौड़े चश्मे काफी अच्छे लगते हैं। 

डायमंड शेप चेहरा

easy steps to choose specs according to face cut

डायमंड शेप फेस में माथा चौड़ा होता है और इनकी चिकबोन मजबूत होती है। बहुत कम लोगों का चेहरा डायमंड शेप का होता है। अगर आपका चेहरा डायमंड शेप का है तो आप रैक्टेंगुलर शेप के चश्मे पहन सकती हैं। जिन लोगों का चेहरा डायमंड शेप का होता है उन्हें कैट आई शेप के चश्मे नहीं पहनने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डायमंड शेप के चेहरे पर कैट आई चश्मा काफी अजीब लगता है इसलिए गलती से भी कैट आई चश्मा न खरीदें। इससे केवल आपके पैसे ही बर्बाद होंगे। 

इसे भी पढ़ें: चश्में में लोगों ने मेरा बहुत मजाक उड़ाया है, लेकिन अब नहीं.

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • किसी भी प्रकार का चश्मा लेने से पहले आपको अपना आई टेस्ट करवाना चाहिए।
  • हो सकें तो केवल ब्रांडेड चश्मे ही खरीदें।
  • हमेशा अपने चेहरे के आकार के अनुसार ही चश्मा खरीदें।
  • अगर आप ज्यादा कंफ्यूज होती हैं तो आप किसी अन्य व्यक्ति से पूछ सकती हैं कि आप के चेहरे पर कौन-सा चश्मा ज्यादा अच्छा लगता है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।