कोई भी इंडियन फंक्शन मेहंदी की रस्म के बिना अधूरा ही लगता है। काम चाहे किसी भी तरह का हो जब तक मेहंदी नहीं हुई तो समझिए की कुछ नहीं हुआ। दरअसल, मेहंदी का भारतीय समाज में अलग महत्व है। ऐसे में कई बार तो दुल्हनों के लिए काम मुश्किल हो जाता है कि वो अपने लिए बेस्ट मेहंदी डिज़ाइन कैसे चुने। यही नहीं, अन्य महिलाएं भी सोच में पड़ जाती हैं कि वो मेहंदी की ऐसी कौन सी डिज़ाइन लगवाएं कि उनके हाथ सबसे अलग लगें।

महिलाओं की इस चिंता को देखते हुए अब तो मार्केट में ऐसे कई मेहंदी स्पेशलिस्ट मौजूद हैं जो आपकी मनपसंद मेहंदी लगा देते हैं। यही नहीं, मेहंदी स्पेशलिस्ट आपको बेहतरीन डिज़ाइन भी बताने में मदद करते है। मगर मेहंदी लगवाने से पहले आप खुद ही अपना होमवर्क पूरा कर लें तो काम काफी आसान हो जाता है। ऐसे में जानिए कि आपको अपने लिए बेस्ट मेहंदी डिज़ाइन कैसे चुननी हैं।

मेहंदी डिज़ाइन देखने से पहले तय करें बजट

mehndi budget

मेहंदी डिज़ाइन फाइनल करने से पहले अपना बजट जरूर तय कर लें। काफी बार ऐसा होता है कि हमें जो डिज़ाइन पसंद आ रही होती है, वो हमारे बजट से ऊपर जा रही होती है। ऐसे में आपको अपने बजट के हिसाब से ही ये तय करना होगा कि जो भी डिज़ाइन आप लगवाने वाली हैं उसके लिए स्पेशलिस्ट्स क्या रेट्स चार्ज कर रहे हैं। इसके लिए आपको मार्केट जाकर चेक करना होगा कि किसका काम अच्छा और बजट फ्रेंडली है। 

इसे भी पढ़ें:बाजार में मेहंदी लगवाकर पैसे ना करें खर्च, इन ट्रिक्स को अपनाकर बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

इंटरनेट पर चेक करें लेटेस्ट स्टाइल्स

mehndi design search

कभी किसी भी मौके के लिए मेहंदी लगवाने जा रही हैं तो सबसे पहले इंटरनेट पर डिज़ाइन के नए ट्रेंड जरूर चेक करें। इससे आपको एक आइडिया मिलेगा कि आपको किस तरह की मेहंदी डिज़ाइन लगवानी है। नेट पर थोड़ी सी रिसर्च के साथ आप कुछ मिक्स एंड मैच करके भी डिज़ाइन तैयार कर सकती हैं। नेट पर बेशुमार कंटेंट मिलने की वजह से आपका कुछ होमवर्क तो हो ही जायेगा और आपको क्या लगवाना या नहीं इसका एक रफ़ आईडिया मिल जाएगा। 

इसे भी पढ़ें:यह ब्राइडल मेहंदी डिजाइन्स हैं ट्रेंड में, अपने हाथों पर भी लगाएं आप

बॉलीवुड सेलेब्स और सोशल मीडिया को जरूर चेक करें

mehndi design images

कई बार बॉलीवुड अभिनेत्रियां एक से एक सुंदर डिज़ाइन लगवाती हैं, जिसे देखकर बस मन करता है कि यही डिज़ाइन हम भी लगवा लें। इस तरह से आप किसी स्टार की मेहंदी को थोड़े से इनोवेशन के साथ लगवा सकती हैं। साथ ही, अब तो अधिकांश मेहंदी स्पेशलिस्ट्स सोशल प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद रहते हैं, जहां जाकर आप उनका कलेक्शन देख सकती हैं और सोशल मीडिया पर ऐसे कई पेज हैं, जहां बेहतरीन डिज़ाइन मिल जाएंगी।

Recommended Video

मेहंदी स्पेशलिस्ट्स का कलेक्शन देखें

आमतौर पर हर शहर में आपको एक से बढ़कर एक मेहंदी स्पेशलिस्ट्स मिल जाएंगे (मेहंदी लगाने के 10 आसान हैक्स)। अगर आप इंटरनेट पर डिज़ाइन देख चुके हैं तो आप एक बार कुछ मेहंदी स्पेशलिस्ट्स की डिज़ाइन बुक भी जरूर देखें। कई बार जो डिज़ाइन हम अपने लिए ढूंढ रहे होते हैं वो हमें कहीं मिलें न मिलें लेकिन अधिकतर इन स्पेशलिस्ट्स के पास मिल जाती हैं। साथ ही, डिज़ाइन बुक देखकर ये भी पता चल जाता है कि मेहंदी स्पेशलिस्ट के हाथों में कितनी सफाई है।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बेहतरीन मेहंदी डिज़ाइन ढूंढने में मदद मिलेगी। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें इसके बारे में जरूर बताएं।