शायद ही ऐसी कोई महिला हो, जिसे मेहंदी लगाना अच्छा ना लगता हो। चाहे घर में किसी की शादी हो या फिर कोई त्योहार, हम सबसे पहले अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं। मेहंदी की महत्ता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे महिला के सोलह श्रृंगारों में गिना जाता है। लेकिन अमूमन यह देखने में आता है कि बहुत सी महिलाओं को मेहंदी लगाना आता ही नहीं है और इसलिए वह हर बार मार्केट का रूख करती हैं।

हालांकि, केवल एक हाथ में ही मेहंदी लगाने का खर्च 300-500 रूपए तक आ जाता है और त्योहारों के अवसर पर तो मेहंदी लगाने वालों के रेट काफी अधिक बढ़ जाते हैं और ऐसे में आपको दोनों हाथों में मेहंदी लगाने के लिए आपको 1500-2500 रूपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं, जो यकीनन किसी भी लिहाज से एक उचित नहीं है। तो, अब आपको अपनी मेहनत की कमाई को यूं ही बर्बाद करने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से मेहंदी लगा सकती हैं-

dot mehndi 

डॉट तरीका

यह तरीका बेहद ही आसान है और इस तरीके को अपनाकर कोई भी महिला एक खूबसूरत अरेबिक डिजाइन मेहंदी अपने हाथों पर उकेर सकती है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपने हाथों पर डॉट बनाएं। आप डॉट को राउंड शेप में लगाएं ताकि आप उससे फूल बना सकें। इसी तरह, आप बाद में एक लाइन खींचकर फिर से डॉट बनाएं और उससे पत्तियां बनाएं। आप डॉट को फूल और पत्ती की शेप देने के लिए अपनी उंगली या इयरबड की मदद से उसे फैला सकती हैं। इस तरह आप बेहद आसानी से अपने हाथों पर मनपसंद मेहंदी बना सकती हैं। यकीन मानिए, हर कोई बस आपकी मेहंदी को देखता ही रह जाएगा।

number mehndi

नंबर तरीका

यह तरीका उन महिलाओं के लिए काफी अच्छा है, जिन्हें अलग-अलग तरह से मेहंदी लगाने में समस्या होती है। इसके लिए, आप पहले अपने हाथों पर नंबर जैसे 2 और 0 मेहंदी से बनाएं। इसके बाद आप 0 को अंदर से फिल करें और फिर आप बाहर से भी उस पर डिजाइन बनाएं। इसके बाद आप 2 को उपर से नीचे की तरफ जोड़े और उससे पीकॉक बनाने की कोशिश करें। इसके बाद आप 2 के नीचे से भी कुछ अच्छा डिजाइन बना सकती हैं। इस तरह आप अपनी नंबरों की मदद से कई अलग-अलग मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं।

coin mehndi

सिक्का तरीका

सिक्के तो हर वक्त घर में होते ही हैं। ऐसे में आप उनकी मदद से भी एक खूबसूरत मेहंदी बना सकती हैं। इसके लिए आप अपने हाथ व सिक्के के साइज के अनुसार, आप थोड़ी-थोड़ी दूरी पर हाथ की हथेली पर सिक्के रखें। इसके बाद आप सिक्के के चारों ओर सर्कल बनाएं। इसके बाद आप सिक्के हटा दें और फिर सर्कल के बाहर चारों ओर डिजाइन बनाएं। आप सर्कल के अंदर भी अपनी पसंद का डिजाइन बना सकती हैं। अगर आपको मेहंदी बनाते समय हाथ कांपते हैं तो यह ट्रिक आपको एक बेहतरीन मेहंदी लगाने में मदद करेगी।

tape mehndi

टेप तरीका

यह मेहंदी लगाने का शायद सबसे आसान तरीका है और उन महिलाओं के लिए एकदम परफेक्ट है, जिसे मेहंदी लगाने की एबीसी भी नहीं आती है। इसके लिए आपको टेप व बिन्दी की जरूरत होगी। बस आपको इतना करना है कि आप टेप को अपने हाथ में अलग-अलग डिजाइन में हाथों पर लगाएं और फिर उसके बीच हाथों के खाली एरिया पर गोल बिन्दी के अलग-अलग साइज को डिफरेंट डिजाइन में चिपकाएं। इसके बाद आप पूरे हाथों को मेहंदी से कवर कर दें। जब मेहंदी हल्की सूख जाए तो आप टेप और बिन्दी को हटा दें और खाली एरिया में कुछ डिजाइन भी बना सकती हैं या फिर उसे ऐसे भी छोड़ा जा सकता है। वहीं अगर आपको मेहंदी लगानी थोड़ी-बहुत आती है तो ऐसे में आप टेप को अलग-अलग डिजाइन में हाथ पर लगाएं और बीच के खाली एरिया पर अलग-अलग डिजाइन बनाएं और मेहंदी को सूखने दें। अंत में टेप हटाएं। आपको एक खूबसूरत मेहंदी डिजाइन मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

मिताली जैन