हर महिला चाहती है कि उसकी सुंदरता हमेशा बरकरार रहे, लेकिन कई बार मौसम के कारण हमारी त्वचा खराब होने लगती है। होठों की त्वचा सबसे ज्यादा कोमल होती है और इसका ध्यान रखने के लिए हम महंगे लिप बाम व लिपस्टिक लगाते हैं। लेकिन क्या इनसे आपको सच में फर्क महसूस होता है? DIY लिप बाम होठों के लिए अच्छा होता है क्योंकि इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। डॉक्टर गीतिका मित्तल ने इंस्टाग्राम पर एक DIY लिप बाम रेसिपी शेयर की, जिससे आप रूखे और चैप्ड होठों को सॉफ्ट बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

लिप बाम बनाने की सामग्री

olive honey lip balm inside

  • 1 चम्मच चीनी
  • थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1/2 चम्मच शहद

बनाने की विधि

डॉ गीतिका ने बताया कि आपको सभी इंग्रीडिएंट्स को एक साथ मिलाना है और अच्छी तरह से मिक्स करना है। इसके बाद लिप बाम को धीरे-धीरे होठों पर लगाएं और मसाज करें। बाद में इसे होठों से हटाने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। गुनगुना पानी आपके होठों को सॉफ्ट बनाता है, लेकिन ध्यान रखें कि होठ की स्किन चेहरे से भी ज्यादा सॉफ्ट होती है इसलिए तेज गरम पानी से होठों को न धाएं। इससे न सिर्फ होठ हाइड्रेट रहेंगे बल्कि डार्कनेस भी कम होगी। 

DIY लिप बाम के फायदे

olive honey lip balm inside

बदलते मौसम में होठ फटना आम बात है, लेकिन दालचीनी और ऑलिव ऑयल के इस लिप बाम से आपके होठ नहीं फटते हैं। डॉ गीतिका ने बताया कि यह होममेड लिप बाम आपके होठों को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करेगा। इतना ही नहीं यह डेड स्किन सेल्स को रिमूव करेगा और उन्हें नया बनाने में मदद करेगा। होठों को सॉफ्ट और हाइड्रेटिड रखने के लिए आप इस DIY लिप बाम का इस्तेमाल तब तक कर सकती हैं, जब तक होठों पर जमा होने वाली डेड स्किन खत्म न हो जाए।

दालचीनी के फायदे (Cinnamon)

दालचीनी एक आयुर्वेदिक औषधी है, जो आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी हो सकती है। डॉ गीतिका ने बताया कि अगर आप होठों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो दालचीनी बेस्ट है। दालचीनी लिप स्क्रब और बाम दोनों के लिए ही बेहतर है, क्योंकि इसमें हीलिंग प्रोपर्टी पाई जाती हैं। दालचीनी का पाउडर आपके होठों को सॉफ्ट बनाएगा, एक अरोमा देगा और डेड स्किन सेल्स को हील करेगा। इससे बने लिप बाम या स्क्रब आपके होठों की नमी वापस लाने में मदद करते हैं।

Recommended Video

होठों के लिए ऑलिव ऑयल

olive honey lip balm inside

ऑलिव ऑयल इस DIY में इसलिए मिक्स किया गया है क्योंकि यह होठों को डीप मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल होठों को पिंक बनाता है और रूखापन कम करता है। अगर आप होठों को हमेशा अच्छा रखना चाहते हैं, तो ऑलिव ऑयल लिप बाम जरूर ट्राई कर सकते हैं। कई महिलाओं को यह शिकायत होती है कि लिप्स डार्क हो रहे हैं, इससे बचने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना बेस्ट है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लिप्स को लाइट और पिंक बनाते हैं।

यह DIY आपके रूखे होठों को बिल्कुल सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik