हाथों में नेल पॉलिश लगाते समय या फिर मैनीक्योर कराते समय आप अक्सर इस बात का ध्यान रखती हैं कि आपकी जरा सी लापरवाही कहीं आपके हाथों की खूबसूरती को बिगाड़ न दे। लेकिन आप शायद उस समय ये ध्यान नहीं दे पाती हैं कि नेल पॉलिश अप्लाई करते समय नाखूनों में आने वाले एयर बबल यानी कि हवा के बुलबुलों से कैसे बचा जा सके। आपकी जरा सी चूक आपकी नेल पॉलिश की कोटिंग को तो बिगाड़ ही देती है और नाखूनों के आकर्षण को भी कम कर देती है।

वास्तव में नाखूनों में एक बार भी यदि एयर बबल दिखने लगे तो आपके लिए इसे नए सिरे से लगाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं होता है। आइए आपको बताते हैं कि आप अपनी नेल पॉलिश में बुलबुले बनने से कैसे रोक सकती हैं और कैसे अपने नेल्स की खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। 

नेल पॉलिश में एयर बबल क्यों आते हैं 

अगर आप नेल पॉलिश अप्लाई करते समय ध्यान दें तो बुलबुले ज्यादातर सुखाने की प्रक्रिया के दौरान दिखाई देते हैं जब पॉलिश की परतों के बीच हवा फंस जाती है। ऐसा होने के कुछ कारण हो सकते हैं जैसे आपकी नेल पॉलिश की परत बहुत मोटी लगी हो, आपने नाखूनों में अगला कोट लगाने से पहले काफी देर तक इंतजार नहीं किया हो, आपने एक स्पष्ट बेस कोट नहीं लगाया हो या आप एक एक्सपायर्ड नेल पॉलिश का उपयोग कर रही हों। इनमें से कोई भी वजह आपकी नेल पॉलिश के साथ आपके नाखूनों को भी खराब कर सकती है। 

नेल पॉलिश के एयर बबल से कैसे बचें 

अपने नाखूनों को साफ करें

clean your nails

जब भी आप नेल पॉलिश अप्लाई करने जा रही हैं आपके लिए इसकी तैयारी बहुत जरूरी है। कभी भी गंदे नाखूनों पर या फिर ऐसे नाखूनों पर जिनमें पहले से ही नेल पॉलिश लगी हुई हो उसके ऊपर नई नेल पॉलिश अच्छी तरह से चिपक नहीं पाती है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि नेल पॉलिश अप्लाई करने से पहले हमेशा अपने हाथ पहले साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं। अपने नाखूनों के पूरी तरह से सूखने की प्रतीक्षा करें। फिर, उन्हें एसीटोन में भिगोए हुए कॉटन बॉल या नेल पॉलिश रिमूवर से साफ़ कर लें जिससे नाखूनों में किसी तरह का कोई निशान न दिखे। उसके बाद ही नए सिरे से नेल पॉलिश अप्लाई करें। 

इसे भी पढ़ें:अगर नेल पॉलिश बार-बार निकल जाती है तो ये आजमाएं टिप्स

हमेशा बेस कोट लगाएं

नेल पॉलिश अप्लाई करने से पहले नेल प्राइमर लगाएं और एक स्मूद बेस पाने के लिए हमेशा नेल पॉलिश अप्लाई करने से पहले बेस कोट जरूर लगाएं। बेस कोट लगाने से न केवल नाखूनों का रंग शाइनी होता है, बल्कि यह आपके मैनीक्योर को भी बढ़ाता है। चूंकि आपके नाखून प्राकृतिक तेलों को निकालते हैं जो नेल पॉलिश को अच्छी तरह से नाखूनों में चिपकने से रोकते हैं, इन तेलों को सील करने के लिए बेस कोट सबसे अच्छा तरीका है।

नेल पॉलिश का निरीक्षण करें

check nail polish

हमेशा नेल पॉलिश अप्लाई करने से पहले ध्यान दें कि आपको पहले इसकी कंसिस्टेंसी चेक करनी चाहिए। हमेशा देख लें कि नेल पॉलिश पुरानी या गाढ़ी तो नहीं है। यदि नेल पॉलिश  गाढ़ी, जमी हुई या फिर चिपचिपी दिखे तो इसे नाखूनों में न लगाएं। ऐसी नेल पॉलिश आपके नाखूनों को खराब कर सकती है। आप अपनी सूखी या गाढ़ी नेल पॉलिश को थिनर से पतला करके भी अप्लाई कर सकती हैं। 

पतले कोट अप्लाई करें 

apply thin coats

नेल पॉलिश को बबल से बचाने के लिए हमेशा पतले कोट अप्लाई करें। नेल पॉलिश ब्रश में इसकी बहुत ज्यादा मात्रा न रखें क्योंकि मोटी नेल पॉलिश सूखने में भी काफी समय लगता है। नेल पॉलिश लगाने का सबसे अच्छा तरीका तीन छोटे और समान स्ट्रोक हैं। पहला बीच में नीचे और फिर एक नाखून के प्रत्येक तरफ नीचे की ओर कोट लगाएं। जितना हो सके ब्रश को ऊपर उठाएं और दूसरा कोट लगाने से पहले हमेशा पहले कोट के पूरी तरह से सूखने का इंतजार करें। एक बार जब आप अपना नेल कलर लगाना खत्म कर लें, तो एक टॉप कोट जरूर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें:नेल पेंट लगाने के 13 बेस्ट ट्रिक्स एंड टिप्स, जानें

Recommended Video


ऐसे जल्दी सुखाएं नेल पॉलिश 

अपनी नेल पॉलिश को जल्दी सूखने में मदद करने के लिए और किसी भी क्रीजिंग या एयर बबल को रोकने के लिए, अपने नाखूनों को लगभग एक मिनट के लिए बर्फ के ठंडे पानी के कटोरे में डुबोएं। इसके अलावा, अपने नाखूनों को कम से कम दो घंटे तक पॉलिश करने के बाद गर्म पानी से नहाने से बचें। गर्म पानी के इस्तेमाल से नेल पॉलिश जल्दी निकलकर बाहर आने लगती है। 

नेल पॉलिश को ठीक से करें स्टोर 

अपनी नेल पॉलिश को एक समान तापमान वाली ठंडी और अंधेरी जगह पर सीधा खड़ा करके रखें जिससे इसकी कंसिस्टेंसी ठीक से बनी रहती है। हमेशा बोतल को रखने से पहले उसकी गर्दन को रिमूवर से भीगे हुए रुई से पोंछ लें। ठीक तरह से स्टोर करने से नेल पॉलिश जल्दी सूखती भी नहीं है (सूखी नेल पॉलिश को ऐसे करें ठीक) और इस पर एयर बबल भी नहीं आते हैं। 

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप नेल पॉलिश में एयर बबल आने से बचा सकती हैं और अपने हाथों और नाखूनों की खूबसूरती भी बनाए रख सकती हैं।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik