मेकअप करना किसे पसंद नहीं होता? भले ही थोड़ा सा लेकिन मेकअप तो महिलाएं करती हैं। परेशानी तब होती है, अगर आपकी स्किन में जलन या रेडनेस हो रही है। इसे एग्जिमा प्रोन स्किन कहते हैं। ऐसे में मेकअप करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आपकी त्वचा ड्राई होती है उसमें फ्लेकी पैचेज और रेडनेस मेकअप करना कठिन कर देती है। लेकिन अगर सही प्रोडक्ट हो और आप सही टेक्नीक का इस्तेमाल करें तो आप ऐसी स्किन में भी मेकअप कर सकती हैं। ऐसी स्किन पर मेकअप करने से पहले कुछ अहम बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

एग्जिमा प्रोन स्किन पर मेकअप अप्लाई करने से पहले जिन बातों का ध्यान रखना है, उनके बारे में बात करते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं कि एग्जिमा एक ग्रीक शब्द है, जिसका मतलब होता है 'बॉयल आउट' होना। जब स्किन बॉयल आउट होती है, तो एग्जिमा की शिकायत होती है और डेड स्किन पैच त्वचा पर पड़ते हैं। हालांकि सेंसेटिव स्किन वाली महिलाएं बिल्कुल मेकअप लगा सकती हैं। हां, लेकिन मेकअप लगाने से पहले वह किसी बैरियर क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। वहीं कुछ कंपनियों के प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है, तो पहले आप अपना प्री-बेस चेहरे पर लगाएं और फिर कंपनी प्रोडक्ट लगाने के बाद ही मेकअप करें। इसके अलावा कुछ जरूरी बातें इस प्रकार हैं। 

पहले अपनी त्वचा को तैयार करें

prep up your skin

सबसे पहले अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने वाले प्रोडक्ट्स लगाएं। ऐसे प्रोडक्ट्स को ही चुनें जो आपकी स्किन को calm रख सकें। अगर आप अपने डॉक्टर की सलाह पर किसी तरह की क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं, तो पहले उसे लगाएं। किसी भी मेकअप को लगाने से पहले उसका पैच टेस्ट करके देखें। किसी तरह की जलन को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें।

हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्ट लगाएं

use hypoallergenic product

इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी मेकअप प्रोडक्ट बेस चूज करें वो हाइपोएलर्जेनिक ही हो। हाइपोएलर्जेनिक का मतलब है, ऐसे प्रोडक्ट्स जिससे किसी तरह की एलर्जी रिएक्शन आपको नहीं होगा। यह विशेष रूप से संवेदनशील या एक्जिमा-प्रोन त्वचा वाली महिलाओं के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा खुशबू वाले किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स से बचें, क्योंकि खूशबू वाले प्रोडक्ट्स भी आपकी त्वचा पर जलन और रैशेज पैदा कर सकते हैं। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि किसी को एग्जिमा फूलों से हो और किसी को धूल के कारण, तो इसमें भी एक बड़ा अंतर होता है। ऐसे प्रोडक्ट को चुनने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात जरूर करें।

इसे भी पढ़ें :Makeup Tips: स्‍टेप-बाई-स्‍टेप मेकअप करेंगी तो नहीं होगी कोई भी चूक

अपनी उंगलियों का प्रयोग करें

use uyour fingers to apply makeup

मेकअप करते समय मेकअप ब्रश की जगह साफ हाथों का इस्तेमाल करें। ऐसी त्वचा बहुत जल्दी रिएक्ट करती है, इसलिए अपने हाथों को पूरी तरह साफ करके ही किसी प्रोडक्ट को चेहरे पर लगाएं। मेकअप स्पंज और ब्रश अधिक कीटाणुओं को आश्रय देते हैं, इसलिए उनका इस्तेमाल करने से बचें। ब्लश के लिए भी उंगली ही चुनें। किसी भी प्रोडक्ट को चेहरे पर रब करने की बजाय ब्लेंड करें।

इसे भी पढ़ें :Quick Tips: महंगे नहीं इन सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स से बनाएं परफेक्ट लुक

Recommended Video

कम से कम मेकअप करें

make up products for eczema skin

वैसे तो ऐसी स्थिति में आपको तब तक मेकअप नहीं लगाना चाहिए, जब तक स्थिति पूरी तरह ठीक न हो जाए। लेकिन अगर आप मेकअप कर रही हैं, तो बिल्कुल मिनिमल मेकअप करें। ग्लिटरी या शिमर वाले मेकअप प्रोडक्ट्स से बिल्कुल दूर रहें। अगर मेकअप लगाने से जलन हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

पाउडर मेकअप प्रोडक्ट से बचें

liquid make up for eczema prone skin

पाउडर वाले किसी भी प्रोडक्ट से बचें और इसके बजाय क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स को चुनें। पाउडर आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है और इससे एग्जिमा का खतरा बढ़ सकता है। पाउडर की बजाय क्रीम फाउंडेशन को चुनें क्योंकि यह स्किन पर अच्छी तरह से सेट हो जाते हैं। हाईलाइट और काउन्टॉर करने के लिए भी क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट चुनें। क्रीम फॉर्मूला स्किन को ड्राई होने नहीं देते इसलिए वो ऐसी त्वचा के लिए अच्छे हैं।

डॉ. भारद्वाज कहती हैं कि मेकअप करने बाद उसे जरूर साफ करें, लेकिन क्लीन करने से पहले ध्यान दें कि आप सॉफ्ट वाइप्स या किसी तरह के ऑयल का इस्तेमाल करें। आंखों और होठों से मेकअप हटाते समय नारियल का तेल, बादाम का तेल, बेबी ऑयल, वैसलीन जेली आदि का प्रयोग किया जाना चाहिए। उसके बाद उन्हें अच्छी तरह साफ करके नाइट-क्रीम या सीरम लगाएं। चेहरे से मेकअप हटाते समय अपनी स्किन टाइप का भी ध्यान रखें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो टोनर का इस्तेमाल करें। ड्राई स्किन के लिए दही और तेल को मिक्स करके चेहरे से मेकअप हटाएं और उसके बाद क्लींजर का उपयोग करें। अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही मॉइश्चराइजर और नाइट क्रीम लगाएं। 

अगर आपको यह स्टोरी पसंद आई हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik.com & shutterstock.com