Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हेयर मास्क लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? एक्सपर्ट से जानें

    हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आपको बालों पर मास्क सही तरीके से लगाने की विधि मालूम होनी चाहिए।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-06,11:53 IST
    Next
    Article
    how to apply hair mask at home

    बाल हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। मगर सर्दियों का मौसम आते ही बाल रूखे, बेजान और बहुत फ्रिजी हो जाते हैं, जो हमारा पूरा लुक खराब करने का काम करते हैं। इसलिए हमें सर्दियों में बालों की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है।

    हालांकि, बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में केमिकल होता है, जिसकी वजह से बालों को और नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमारे लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प है, खासतौर पर होममेड हेयर मास्क का। होममेड हेयर मास्क बालों को हाइड्रेट कर नमी प्रदान करने और मजबूत बनाने का काम करता है।

    Samreen Beauty Expert

    मगर हेयर मास्क को प्रभावी तरीके से यूज करने के लिए हमें इसे सही तरह से लगाना आना चाहिए। इस विषय को लेकर हमने नेचुरल मेकओवर की मेकअप आर्टिस्ट और ब्‍यूटीशियन समरीन से बात की। ब्‍यूटीशियन समरीन ने हमें विस्तार से बताया कि घर पर हेयर मास्क लगाने का सही तरीका क्या है, आइए जानते हैं। 

    बाल को पहले अच्छी तरह से धो लें

    How to wash hair in hindi

    हेयर मास्किंग रूटीन में सबसे जरूरी चीज है कि आपके बाल पूरी तरह से साफ और मास्क को सोखने के लिए तैयार हों। यदि आपके बाल खराब स्थिति में हैं या रूखे हैं, तो हमेशा की तरह मास्क लगाने से पहले कंडीशनर का उपयोग करें। वहीं, ऑयली बालों में हेयर मास्क का प्रभाव कम हो जाएगा। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- फ्रिजी, ड्राई और डैमेज बालों को सही करने के लिए घर पर बनाएं ये हेयर मास्क, बाल हो जाएंगे शाइनी 

    माइक्रोफाइबर तौलिया का करें इस्तेमाल 

    यह बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि हमें हेयर मास्क नम बालों पर लगाना चाहिए क्योंकि ज्यादा सूखे या गीले बालों पर मास्क लगाना उचित नहीं है। इसलिए बालों को धोने के बाद माइक्रोफाइबर तौलिया या सूती टी-शर्ट की मदद से पानी साफ कर लें। 

    बालों को सेक्शन में बांट लें

    How to apply hair mask

    मास्क लगाने से पहले जरूरी है कि आप अपने बालों को सेक्शन में बांट लें। आप बालों को तीन से चार भागों में बांट सकती हैं क्योंकि इससे हेयर मास्क लगाना आसान हो जाएगा। कई बार हम हेयर मास्क बिना सेक्शन के लगा लेते हैं, जिससे ये पूरे सिर पर नहीं लग पाता। इसलिए बेहतर होगा कि पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें और फिर बराबर सेक्शन बनाएं।

    हेयर मास्क लगाएं

    How to apply hair mask in hindi

    अब बारी आती है कि अपने बालों पर हेयर मास्क लगाने की। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों की मध्य लंबाई पर मास्क लगाएं। फिर सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे हेयर को कवर कर दें। इसके बाद 30 सेकंड तक ब्रश की मदद से बालों की मालिश करें। लगभग 30 मिनट के लिए मास्क ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी की मदद से धो लें। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- ऑयली बालों के लिए घर पर आसानी से बनाएं मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क

    हेयर मास्क लगाने के फायदे

    इस तरह आप अपने बालों पर हेयर मास्क लगा सकती हैं। अगर आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है या फिर हेयर मास्क से रिलेटेड कुछ पूछना है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।