Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्किन को इस तरह से नुकसान पहुंचाता है प्रदूषण, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें टिप्स  

    प्रदूषण हमारी स्किन को किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है और हमें क्या करना चाहिए ये एक्सपर्ट से जानें।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-28,20:07 IST
    Next
    Article
    How skin changes due to pollution

    जिस तरह दिन प्रति दिन मौसम बदल रहा है प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता ही जा रहा है। एयर पॉल्यूशन इस मौसम में अपने चरम पर होता है और स्मॉग के दौर में ना सिर्फ हमारे लंग्स पर असर पड़ता है बल्कि इसके कारण स्किन में भी बहुत सारी समस्याएं पैदा हो जाती है। हवा में मौजूद जो टॉक्सिक पोल्यूटेंट्स होते हैं वो स्किन में रैशेज, उम्र से जल्दी बुढ़ापा दिखना, एलर्जी आदि की समस्या पैदा करते हैं। इसी के साथ, आंखों की समस्याएं भी होती हैं जो डार्क सर्कल का कारण बनती हैं। 

    एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। डॉक्टर सरू सिंह कहती हैं कि स्किन की समस्याएं प्रदूषण के कारण लगभग 30% बढ़ जाती हैं। जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ता है वैसे-वैसे इन समस्याओं की संख्या बढ़ जाती है। 

    स्किन पर पॉल्यूशन किस तरह से असर करता है पहले उस बारे में बात कर लेते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल 

    स्किन में होती है जलन

    प्रदूषण की वजह से आपकी स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर्स में बहुत असर पड़ता है। यही कारण है कि स्किन में जलन और सूजन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। हमारी स्किन कई लेयर्स में बनी होती है और प्रदूषण अंदरूनी लेयर तक नुकसान पहुंचा सकता है। 

    issues with skin from pollution

    समय से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े

    प्रदूषण चाहे हवा में हो या फिर पानी में इसके कारण कई सारे टॉक्सिन्स हमारी स्किन में आ जाते हैं। यही कारण है कि हमारी स्किन का एजिंग प्रोसेस तेज़ हो जाता है और समय से पहले झुर्रियां पड़ना, स्किन में झाइयां होना और एक्ने की समस्या बढ़ना ज्यादा होता है। 

    skin pollution and issues

    स्किन की पांच बड़ी समस्याओं का कारण होता है प्रदूषण

    स्किन की पांच बड़ी समस्याएं जैसे झाइयां, पिगमेंटेशन, जरूरत से ज्यादा सेंसिटिविटी, एक्ने और स्किन के लाल होने की समस्या हो सकती है। यही कारण है कि प्रदूषण जिन दिनों में ज्यादा होता है उन दिनों में आपकी स्किन की रौनक खो जाती है। 

     

    डार्क सर्कल की समस्या 

    प्रदूषण के कारण आंखों में जलन होती है और इस कारण डार्क सर्कल, क्रो फीट लाइन्स, आइब्रो का ढीला होना और आंखों के नीचे झुर्रियां होने की समस्या बढ़ती है। आंखों में जलन के कारण हम अपनी आंखों को ज्यादा घिस लेते हैं और ये समस्या बढ़ जाती है। 

    इसके अलावा प्रदूषण से स्किन कैंसर का खतरा भी बना रहता है। ये डीएनए डैमेज और सेल म्यूटेशन का कारण बन सकता है।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- Flaky Skin : बदलते मौसम में त्वचा हो गई है रुखी तो ये स्किन टिप्स आएंगी आपके काम 

    प्रदूषण से स्किन को बचाने के लिए क्या करें? 

    प्रदूषण स्किन को कितना ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है ये तो हमने बता दिया, लेकिन स्किन को प्रदूषण से बचाने के लिए क्या करना चाहिए ये भी आपको जान लेना चाहिए।  

    • जिन दिनों प्रदूषण ज्यादा होता है उन दिनों अपनी स्किन की क्लींजिंग पर ज्यादा ध्यान दें।
    • स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज करके रखें, ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन जल्दी उम्रदराज दिखती है। 
    • कोशिश करें कि अगर जरूरी ना हो तो ज्यादा प्रदूषण के समय घर पर ही रहें। 
    • स्किन की समस्या बहुत ज्यादा है तो डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूर बात करें। 
    • रेटिनॉल और विटामिन-सी जैसे इंग्रीडिएंट्स को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें।  

    अगर स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं तो डर्मेटोलॉजिस्ट आपकी मदद कर सकता है। आपको स्किन की कैसी समस्या है जिस पर आप स्टोरी पढ़ना चाहती हैं उसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगती है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।