हर किसी का ध्यान अपने चेहरे को चमकाने में होता है। शरीर के आंतरिक भागों के कालेपन की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है। जबकि शॉर्ट ड्रेसेस, हाई स्लीट ड्रेसेस और बैकलेस ड्रेसेस में आंतरिक भाग दिखते हैं। अगर ये आंतरिक भाग काले होते हैं तो ये हिस्से उन स्टाइलिश और फैशनेबल ड्रेसेस में से दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। 

जैसे कि ब्लैक अंडरआर्म्स और काले जांघ। अब महिलाएं ब्लैक अंडरआर्मस को लेकर काफी सतर्क हो गई हैं जिसके कारण वे ब्लैक अंडरआर्म्स को महीने में एक बार फेशिअल कराने के साथ ही साफ भी करा लेती हैं। लेकिन फिर दूसरे हिस्से के बारे में क्या? मतलब कि काले जांघों के बारे में क्या? 

शॉर्ट ड्रेसेस और काले जांघ 

गर्मी और मानसून में जांघों में कालेपन की शिकायत होती है। दिन भर जींस, लैगिंस और सलवार पहनने की वजह से जांघों के आसपास वाली स्किन पसीने की वजह से कालेपन का शिकार हो जाती है। ऐसे में जब कोई महिला कभी शॉर्ट ड्रेसेस या स्‍कर्ट पहनती है तो जांघों के आसपास वाली स्किन का कालापन उनके लिए शर्मिंदगी का कारण बनता है। 

कैसे साफ करें जांघों का कालापन

जांघों का कालापन साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इन हिस्सों की भी वैसे ही देखभाल करें जैसे कि हाथ व पैरों की करती हैं। इसके लिए आप कोई भी घरेलू नुस्खा ट्राय कर सकती हैं। जांघों से कालेपन को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में हमने भी कुछ घरेलू नुस्खे बताए हैं जो इन हिस्सों का कालापन दूर करने में कारगर होंगे। 

पपीता 

darkness of thighes inside

जिस तरह से पपीता चेहरे की स्किन को ग्लोइंग बनाता है वैसे ही ये जांघों की स्किन को भी साफ करने का काम करता है। दरअसल पपीते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन की अशुद्धताओं को दूर कर उसे साफ करता है। पपीता का पेस्ट जांघों के कालेपन को दूर कर सुंदर बनाता है। इसके लिए आपको पपीते के पेस्ट को जांघों पर नियमित रूप से लगाना होगा। एक सप्ताह तक लगातार पीपते का पेस्ट इस जगह में लगाने से इन हिस्सों का कालापन दूर हो जाएगा। 

Read More: अगर चाहती हैं ऐसी सेक्‍सी thigh, तो अपनाएं ये super quick टिप्‍स

दही 

darkness of thighes inside

दही भी इन हिस्सों का कालापन दूर करने का एक कारगर उपाय है। इसके लिए ओटमील, बेसन और आटे के चोकर के साथ दही मिलाकर पेस्ट बनाएं फिर इसे जांघों में लगाकर मसाज करें। आप गौर करें कि मसाज के दौरान ही पेस्ट के चूर्ण के साथ कालापन भी निकलने लगेगा। इससे कुछ ही दिनों में जांघों का कालापन दूर हो जाएगा। 

टमाटर

darkness of thighes inside

टमाटर भी जांघों की डार्क स्किन हटाने के लिए रामबाण उपाय माना जाता है। इसके लिए टमाटर के पल्‍प को जांघों के काले हिस्से पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। फिर उसे 20 मिनट तक सूखने दे। फिर धो लें। टमाटर का यह पैक स्किन को एंटीऑक्‍सीडेंट देने के साथ ही स्किन पर जमी गंदगी और डार्कनेस को हटाएगा।

तो इनमें से कोई एक नुस्खा ट्राय करें और आज ही अपने काले जांघों को सुंदर और बेदाग बनाएं। 

Recommended Video

Read More: हिप्‍स और थाई के बढ़ते फैट ने बिगाड़ दी है आपकी बॉडी की शेप तो ये 5 योगासन करें