आप सभी ने कभी न कभी ओट्स का इस्तेमाल जरूर किया होगा। कभी टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी तो कभी स्वादिष्ट ओट्स की मीठी खीर ,इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ओट्स का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आजमाकर आप ओट्स का प्रयोग करके अपनी त्वचा की खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

त्वचा को निखारने के लिए

प्रदूषण और धूल के साथ, सूरज के संपर्क में लंबे समय तक रहने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे त्वचा रूखी हो सकती है। अपनी त्वचा को कुछ पोषक तत्वों से निखारा जा सकता है जैसे ओट्स के इस्तेमाल से आप त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं । 

आवश्यक सामग्री

oats skin glow ()

ओट्स -1 कप
टमाटर 1
गरम पानी -1 /2 कप
गुलाब जल 1 चम्मच

बनाने की विधि

इसके लिए एक ब्लेंडर में एक कप सूखे ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें, इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं । इस मिश्रण में गुलाबजल और टमाटर की प्यूरी बनाकर मिला लें।

इसे जरूर पढ़ें : कब दिखता है चेहरे पर उम्र का असर, जानें एंटी एजिंग क्रीम लगाने का सही समय

इस्तेमाल का तरीका

चेहरे को पानी से अच्छी तरह से साफ़ करें। इसके बाद नरम तौलिया से चेहरा पोंछ लें । इस मिश्रण को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा अच्छी तरह से साफ़ कर लें।

ब्लैकहेड्स हटाए

लड़कियां चेहरे में ब्लैकहेड्स की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं। इसके लिए वो कई तरह के नुस्खे भी आजमाती हैं। ओट्स का इस्तेमाल चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किया जाता है। इसको स्क्रबिंग की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री

oats skin glow ()

दही 1 टेबल स्पून
ओट्स 1 कप
शहद 1 /2 चम्मच

बनाने की विधि

ओट्स को ब्लेंडर में चलाकर इसका पाउडर बना लें। एक बड़ा चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ ओट्स पाउडर मिलाएं। इसमें शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बना लें ।

इसे जरूर पढ़ें : फेस मसाज करने से आपकी स्किन को एक नहीं बल्कि मिलते हैं यह चार फायदे

इस्तेमाल का तरीका

इस मिश्रण को पूरे चहरे पर सामान रूप से लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें । इसके अलावा आप दो बड़े चम्मच ओट्स के पाउडर को एक चम्मच दूध, शहद और जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं। सीधे अपने चेहरे पर लागू करें और इसे पांच से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे पर गोलाकार गतियों में मालिश करें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

मुहांसे ठीक करे

आमतौर पर देखा गया है कि लड़कियों में सबसे ज्यादा मुहांसों की समस्या होती है। इससे त्वचा का ग्लो भी खत्म होने लगता है। मुहांसे ठीक करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल एक बेहतर तरीका है।

आवश्यक सामग्री

oats skin glow ()

एग व्हॉइट 1 बड़ा चम्मच
ओट्स 1 कप
नींबू 1

बनाने की विधि

एक अंडे का सफ़ेद भाग किसी बाउल में निकाल लें। इसमें 1 चम्मच ओट्स का पाउडर मिला लें। इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला दें।

इस्तेमाल का तरीका

इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें इससे आपकी त्वचा में अलग सा निखार देखने को मिलता है।

ओट्स का इस्तेमाल करना पूरी तरह से प्राकृतिक है, लेकिन इसके किसी भी तरह से इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके किसी भी पैक को इस्तेमाल से पहले हाथ में लगाकर देख लें कि किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम न हो।


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik