चेहरे की खूबसूरती कायम रखना लड़कियों की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक होता है। पार्लर ट्रीटमेंट्स के अलावा लड़कियां चेहरे पर कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमाती हैं और त्वचा में निखार लाने की कोशिश करती हैं। लड़कियों को चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी लगता है चेहरे को गोरा बनाना। चेहरे की रंगत निखरने से खूबसूरती खुद बखुद बढ़ जाती है। चेहरे को गोरा बनाने के लिए घरेलू नुस्खों में से एक नुस्खा है चावल के आटे का इस्तेमाल करना। चावल के आटे से तैयार फेस स्क्रब से चेहरे के दाग धब्बे तो ठीक किए जा सकते हैं और ये चेहरे के रंग को भी गोरा करता है। 

चावल का आटा आपके चेहरे और गर्दन से डेड सेल्स को हटाने में आपकी मदद करता है। चावल में कैल्शियम, विटमिन-डी सीमित मात्रा में और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त इसमें आयरन और थायमीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए यह त्वचा को क्लीन करने के साथ ही उसे पोषण प्रदान करने में भी मदद करता है। आइए जानें किस तरह से चावल के आटे में कुछ अन्य सामग्रियां मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है और इससे चेहरे को गोरा बनाया जा सकता है। 

चावल के आटे के फायदे 

rice flour benefits

चावल का आटा एक ऐसी प्राकृतिक सामग्री है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा चावल का आटा त्वचा को कोमल और युवा बनाने के लिए त्वचा के जलयोजन में सुधार करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें फेरुलिक एसिड होता है जो त्वचा को सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए उच्च प्रभाव प्रदान करता है। इस प्रकार चावल का आटा एक बेहतरीन सामग्री है जो न केवल त्वचा की रक्षा करता है बल्कि इसे गहराई से पोषण भी देता है। इसमें कुछ घरेलू उत्पाद मिलाकर तैयार फेस स्क्रब त्वचा पर प्रभावी रूप से काम करने के साथ गोरा बनाने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: विंटर में निखर जाएगी आपकी त्वचा, इस्तेमाल करें चावल से बने ये 3 फेस पैक्स

होममेड स्क्रब के फायदे 

rice flour scrub benefits

चावल से बने फेस स्क्रब से चेहरे के ब्लैक हेड्स को दूर किया जा सकता है। इसका त्वचा पर इस्तेमाल करने से चेहरे के पोर्स ओपन हो जाते हैं और चेहरे को भीतर से साफ़ करने में मदद मिलती है। इससे मुहांसे की समस्या ठीक हो जाती है और त्वचा ग्लोइंग नज़र आने लगती है। हम सभी स्वस्थ और निर्दोष त्वचा की इच्छा रखते हैं लेकिन स्वस्थ और गोरी त्वचा को बनाए रखना आसान काम नहीं होता है। खासकर मानसून और गर्मी के मौसम में चिपचिपे पसीने और धूप की वजह से त्वचा अपनी रंगत खोने लगती है ऐसे में होममेड स्क्रब त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना ही गोरा बनाने में और चेहरे की टैनिंग दूर करने में मदद करता है।

चावल के आटे, दूध और गुलाबजल का स्क्रब 

milk and rice flour

दूध त्वचा के लिए एक अच्छे क्लीन्ज़र की तरह काम करता है और ये एक स्किन व्हॉइटनिंग एजेंट की तरह भी काम करता है। जब दूध को चावल के आटे के साथ मिलाया जाता है तब यह त्वचा को भीतर से साफ़ करने और चमक प्रदान करने में मदद करता है। वहीं इस फेस स्क्रब में गुलाब जल की थोड़ी सी मात्रा मिलाने पर ये त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है। 

आवश्यक सामग्री 

  • चावल का आटा - 4 बड़े चम्मच 
  • दूध -2 बड़े चम्मच 
  • गुलाब जल -1 बड़ा चम्मच 

Recommended Video

बनाने का तरीका 

  • अगर आपके पास चावल का आटा नहीं है तो आप घर पर मिक्सी में ही चावल को पीसकर इसका आटा तैयार कर सकती हैं। 
  • अब चावल के आटे को एक बाउल में डालें और इसमें दूध और गुलाबजल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  • सारी सामग्रियों को आपस में मिलाकर फेस स्क्रब तैयार करें। 

इस्तेमाल का तरीका 

home made scrub apply

  • चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें। 
  • पूरे चेहरे और गर्दन पर स्क्रब समान रूप से अप्लाई करें। 
  • इसे चेहरे पर कम से कम 5 मिनट के लिए लगाए रखें। 
  • 5 मिनट बाद जब स्क्रब हल्का गीला हो तब चेहरे पर उंगलियों को गोलाकर गति में घुमाते हुए इसे हटाएं।  
  • चेहरे के जिस हिस्से में ब्लैकहेड्स ज्यादा होते हैं वहां हलके हाथों से मसाज करें। 
  • खासतौर पर नाक के आस-पास के हिस्सों में अच्छी तरह से स्क्रब करें। 
  • चेहरा पानी से अच्छी तरह से साफ़ करें। 
  • इस स्क्रब का हफ्ते में कम से कम एक बार इस्तेमाल करें। 
  • बहुत जल्द ही आपके चेहरे की रंगत निखर जाएगी। 

चेहरे पर चावल के आटे का स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करना पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik