जिस तरह डे क्रीम की आवश्कता होती है उसी तरह त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए नाइट क्रीम भी जरूरी है। उनके हाइड्रेटिंग गुण त्वचा को सॉफ्ट और नरम बनाने का काम करते हैं। रात की क्रीम सोते समय त्वचा की कोशिकाओं को फिर से भरने में मदद करती है। हालांकि कई महिलाएं नाइट क्रीम के लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप चाहें तो होममेड नाइट क्रीम बना सकती हैं। 

किचन में रखी हुई ऐसी कई चीजें होती हैं, जिससे घर पर नाइट क्रीम बनाया जा सकता हैं। बिना किसी साइड इफेक्ट के ये क्रीम आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें हेल्दी रखने का काम भी करेगी। आइए जानते हैं इन होममेड नाइट क्रीम को बनाने का तरीका क्या है और इसे किस तरह बनाया जा सकता है।

एलोवेरा क्रीम

alovera cream

रात में सोते समय कई लोग एलोवेरा नाइट क्रीम का उपयोग करते हैं। यह मुंहासे को दूर करने के लिए उपयुक्त मानी जाती है। इसके अलावा यह त्वचा को भी हाइड्रेट रखती है। वहीं घर पर भी एलोवेरा नाइट क्रीम आसानी से बनायी जा सकती है।

सामग्री

  • एलोवेरा के पत्ते- 2
  • लैवेंडर ऑयल- 1 चम्मच
  • प्राइमरोज ऑयल - 1 चम्मच

विधि

एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल लें और उसमें लैवेंडर ऑयल और प्राइमरोज ऑयल को मिक्स कर दें। इन सामग्री को तब तक मिक्स करते रहें, जब तक यह स्मूद पेस्ट न बन जाए। क्रीम को एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें और बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना रात में अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

एप्पल क्रीम

apple night cream tips

सेब विटामिन ए, बी, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुणों का एक समृद्ध स्त्रोत है। इसलिए डाइट में शामिल करने के अलावा आप इसका इस्तेमाल नाइट क्रीम बनाने के लिए भी कर सकती हैं।

सामग्री

  • सेब- 2
  • गुलाब जल- 4 से 5 चम्मच
  • ऑलिव ऑयल- 1 चम्मच

विधि

सबसे पहले सेब को दो हिस्सों में काट लें और इसे मिक्सर में डाल दें। इसके साथ ऑलिव ऑयल को भी मिक्स कर अच्छी तरह ब्लेंड कर दें। इस दौरान मिश्रण को थिक रखें और ब्वालर में डालकर गर्म करें। मिश्रण गर्म हो जाने के बाद गुलाब जल डालें और अब इसे फ्रिज में स्टोर करने के लिए रख दें।

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर फ्रिज से आपको मिलते हैं यह चार बड़े लाभ, जानने के बाद आज ही खरीदेंगी आप

हल्दी और नींबू के रस से बनी नाइट क्रीम

make homemade night cream

हल्दी और नींबू त्वचा का ग्लो बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा मुंहासे की वजह से होने वाले ब्रेकआउट से भी लड़ने का काम करते हैं। ऐसे में इससे बनी नाइट क्रीम का उपयोग कर आपकी त्वचा की रंगत भी निखर जाएगी।

सामग्री

  • बादाम- 4 से 5
  • नींबू का रस- 2 चम्मच
  • हल्दी पाउडर- 1 चुटकी

विधि

नाइट क्रीम बनाने के लिए बादाम को रातभर सोक होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसका पेस्ट बना लें और इसमें हल्दी पाउडर और नींबू के रस को मिक्स कर दें। इस पेस्ट को किसी बर्तन में रख दें और फिर इसे फ्रीज में ट्रांसफर कर दें। कुछ घंटे फ्रीज में रखने के बाद इस नाइट क्रीम को उपयोग कर सकती हैं। इसे हफ्ते में दो बार लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

इसे भी पढ़ें: टूटते और झड़ते बालों के लिए रामबाण है शिकाकाई, इस्‍तेमाल का सही तरीका जानें

Recommended Video

दूधक्रीम से बनाएं नाइट क्रीम

milk night cream

जिन लोगों की त्वचा ड्राई है वह दूध से बनी नाइट क्रीम को ट्राई कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी रखेगी। यही नहीं यह त्वचा की परत को गहराई से पोषण देती है, जिससे स्किन खिली-खिली नजर आती है।

सामग्री

  • गुलाब जल- 1 चम्मच
  • दूध क्रीम- 1 चम्मच
  • ग्लिसरीन- 1 चम्मच
  • ऑलिव ऑयस - 1 चम्मच

विधि

इस नाइट क्रीम को बनाना काफी आसान है इसके लिए आप सभी सामग्री को एक साथ मिक्स कर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक यह लंप फ्री टेक्स्चर न हो जाए। अब आप इसे कुछ देर के लिए फ्रीज में रख दें। थोड़ी देर बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं और बाकी क्रीम को स्टोर भी कर सकती हैं।

वहीं अगर आपकी त्वचा बेहद सेंसेटिव है तो इन सामाग्रियों को लगाने से विशेषज्ञ से परामर्श ले लें। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।