हम में से कितनी लड़कियां कम उम्र में ही बालों की परेशानियों से जूझ रही हैं। बालों का झड़ना, फ्रिजी हेयर, दो मुंहे बाल, या बालों का अन्य तरह से डैमेज होना, जैसी दिक्कतें हम अपने दैनिक जीवन में झेल रहे हैं। अच्छी नींद और स्ट्रेस-फ्री जीवन जीने के साथ ही बालों की सेहत के लिए विटामिन्स और कई न्यूट्रीएंट्स जरूरी हैं, जो हमारे स्कैल्प के साथ-साथ बालों की भी देखभाल करते हैं। केराटिन भी एक ऐसा प्रोटीन है, जो आपके बालों के डैमेज और उसके फ्रिजी टेक्सचर को बेहतर बनाता है। स्मूदनिंग और रिबॉन्डिंग के बाद, केराटिन ट्रीटमेंट महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। इस ट्रीटमेंट को लड़कियां ले तो लेती हैं, लेकिन फिर इस दौरान बालों की देखभाल में अनदेखी कर देती हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से समझें-

क्या है केराटिन

what is keratin

केराटिन एक तरह का इनसॉल्यूबल फाइबरस प्रोटीन होता है, जो हमारे, बालों, नाखूनों में पाया जाता है। यह हमारे बालों पर एक आउटर लेयर बनाता है। जब यह आउटर लेयर खराब होने लगती है, तो हमारे बालों में चमक कम हो जाती और वह डैमेज होने लगते हैं। यह आपके बालों को सॉफ्ट और मैनेजेबल बनाता है। बालों के स्ट्रैंड्स को इसके जरिए फिर से प्रोटीन मिलता है, और यह उन तक मॉइश्चराइजर पहुंचाकर उनमें जान डालता है।

घर पर करें केराटिन ट्रीटेड हेयर की देखभाल

homemade pack

जब आप यह ट्रीटमेंट लेती हैं, तो जरूरी हो जाता है कि आप अपने बालों की बेहतर देखभाल करें। बार-बार हेयरस्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग न करें। उनकी हीट से आपके बाल फिर बेजान हो सकते हैं। कई बार सलून वाले महंगे शैंपू और कंडीशनर आपको थमा देते हैं। लेकिन आप इनके बिना ही घर पर अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं। बालों की सुरक्षा के लिए घर पर बने हेय मास्क को आजमाइए। वे अत्याधिक महंगे भी नहीं होंगे और किफायती भी होंगे। आप हेयर मास्क घर पर आसानी से बना सकती हैं। आइए जानें केराटिन ट्रीटेड बालों के लिए होममेड हेयर मास्क के बारे में-

इसे भी पढ़ें: बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

अंडा-बादाम-शहद हेयर मास्क

Egg Mask

एग योक में प्रोटीन और फैटी एसिड पाया जाता है। और बादाम के तेल में कई पोषक त्तव होते हैं। शहद आपके स्ट्रैंड्स में नमी को बरकरार रखता है। इस मिश्रण को लगाने से बाल सुंदर और स्मूद होते हैं। एक अंडा, बादाम का तेल और एक चम्मच शहद को एक कटोरी में मिक्स कर 15 से 20 मिनट के लिए अपने बालों में लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो दें। आपको फर्क दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:बालों और त्‍वचा के लिए वरदान है रागी, इस्‍तेमाल का सही तरीका जान लें

बनाना और एवोकाडो हेयर पैक

banana avocado mask

केले में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो आपके स्कैल्प के खोए प्रोटीन को वापस लाने का काम करता है। वहीं, एवोकाडो में विटामिन सी और ई की प्रचुर मात्रा होती है। यह शानदार हेयर पैक आपके बालों को जरूरी विटामिन्स पहुंचाता है, और आपके बालों को फ्रिजी होने से रोकता है। एक कटोरी में एक केला, एक एवोकाडो, व्हीट जर्म ऑयल, और रोज ऑयल मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं और कम से कम 45 मिनट के लिए बालों में लगाकर नॉर्मल पानी और माइल्ड शैंपू से सर धो दें।

 

Recommended Video

कोकोनट मिल्क और हिबिस्कस हेयर मास्क

Hibiscus mask

नारियल का दूध में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाता है। हिबिस्कस अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो बालों को पोषण देता है और उनकी जड़ों को मजबूत बनाता है। यह बालों के फॉलिसिल को पोषण देता है। इस हेयर मास्क को लगाने से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। नारियल के दूध, हिबिस्कस पाउडर, शहद, और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाइए और इसे 30 से 40 मिनट अपने बालों पर लगाने के बाद पानी से धो लें। यह मास्क बालों को रूखा होने से बचाएगा और साथ ही दोमुंहे बाल होने से रोकेगा।

 

एवोकाडो और कोकोनट मिल्क हेयर पैक 

Avocado coconut

एवोकाडो रूखे और डैमेज बालों के लिए काफी फायदेमंद है। फैटी अमीनो एसिड और विटामिन ए, बी 6, डी, और ई से भरपूर, एवोकाडो और नारियल का दूध आपके स्कैल्प को स्वास्थ बनाने के साथ-साथ मजबूती प्रदान करते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं। यह आपके स्कैल्प को हाईड्रेट रखते हैं। एक पका एवोकाडो और 2 चम्मच नारियल के दूध को अच्छी तरह मिला लें। ध्यान दें कि हेयर मास्क बानते वक्त कोई लंप मिश्र में न रहे। इसे लगभग 30 मिनट के लिए अच्छी तरह अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। सल्फेट फ्री शैंपू से धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit : freepik, unsplash and shutterstock