सर्दियों की शुरुआत के साथ शादियों का मौसम भी आ गया है। शानदार मौसम की वजह से कई लोग सर्दियों में ही शादी करना पसंद करते हैं। लेकिन इस मौसम में त्वचा का अधिक ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि त्वचा बेजान व रूखी होने लगती है। ठंडी हवाओं का असर चेहरे पर तो पड़ता ही है लेकिन साथ ही साथ हाथ-पैरों की त्वचा में भी खिंचाव महसूस होने लगता है। इसलिए सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक देखभाल करने की आवश्यकता होती है। वहीं अगर इस सर्दी में आप दुल्हन बनने वाली हैं तो बहुत जरूरी है कि अपनी त्वचा को बेजान और ड्राई होने से बचाएं।

त्वचा ड्राई और बेजान होने की वजह से मेकअप त्वचा पर नेचुरल नहीं लगेगा और यह आपकी स्किन को सुस्त बना देगा। इस मौसम में दुल्हन बनने वाली लड़कियों के लिए हम प्री-ब्राइडल स्किन केयर टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी रखेगा। आप इस DIY फेस मास्क को वेडिंग डे से पहले ट्राई कर सकती हैं।

एवोकैडो, एलोवेरा और ऑलिव ऑयल मास्क

 tips for bridal skin care

एवोकैडो में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते है जो आपकी त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखते हैं। एलोवेरा और जैतून का तेल एजिंग की समस्या से बचाता है। इन सभी को मिलाकर फेस मास्क बनाएं तो स्किन को काफी फायदा होगा। फेस मास्क बनाने के लिए आधा एवोकैडो लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर दें। मिश्रण जब पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे 15 मिनट के लिए छोड़े दें। बाद में नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

कॉफी फेस मास्क 

good bridal skin care

सर्दियों में कॉफी त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि यह त्वचा को मॉइस्चराइज करती है और उसे चमकदार भी बनाती है। खास बात है कि यह फेस मास्क सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच कोको पाउडर, एक चम्मच शहद और जरूरत के अनुसार दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: धूप से बचाव के लिए लगाएं हर्बल सनस्क्रीन, त्वचा के लिए है बेहद असरदार

दही, ऑलिव ऑयल, केला

Coffee face mask 

केला और दही दोनों ही आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में सहायक हैं। अब फेस मास्क बनाने के लिए आधा केला लें और उसमें एक चौथाई दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। अगर आप चाहें तो इसे ब्लेंड कर सकती हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: Homemade Face Pack: मुंह का स्‍वाद ही नहीं चेहरे की चमक भी बढ़ाता है पान का पत्‍ता, जानें कैसे

केला, शहद और बेकिंग सोडा मास्क

केला त्वचा से ड्राइनेस को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को हाइड्रेट करती है और विटामिन बी त्वचा को फ्री रैडिकल डैमेज से बचाती है। इसके अलावा बेकिंग सोडा एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। वहीं फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले केले को छील लें और उसमें एक चम्मच शहद और बेकिंड सोडा मिलाकर ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।