हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाना महत्वपूर्ण है ताकी स्किन कैंसर के खतरे से बचा जा सके। हालांकि इससे बचने के लिए इन दिनों मार्केट में कई तरह की सनस्क्रीन मौजूद है। लेकिन केमिकल युक्त सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से त्वचा पर कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। क्योंकि जब आप सनस्क्रीन लगाती हैं, तो यह शरीर को विटामिन डी अवशोषित करने से रोकता है जो कि हेल्दी मांसपेशियों के टीश्यू और मजबूत हड्डियों के लिए पोषक तत्व है। 

वहीं हमेशा एंटीऑक्सीडेंट युक्त डाइट फॉलो करें, इस तरह आप अपने शरीर को अंदर से भी सुरक्षित कर सकती हैं। बता दें कि प्लांट अर्क, बीज के तेल और फिजिकल बैरियर का उपयोग बाहरी सुरक्षा के लिए किया जा सकता है और यह नैचुरल सनस्क्रीन के तौर पर बेस्ट ऑप्शन हैं। हालांकि आप बाहर अधिक देर तक रहती हैं तो उन प्रोडक्ट का उपयोग करें जो हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताएंगे जिनका उपयोग कर आप त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्षित रख सकती हैं।

सनबर्न कम करें एलोवेरा

aloe vera

त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है। हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा सनबर्न को कम कर सकती है। इसका इस्तेमाल निवारक सनस्क्रीन के रूप में किया जाता है। ऐसे में इसका उपयोग आप बाहर जाने से पहले कर सकती हैं। यह सूर्य के प्रकाश को 20% अवरुद्ध करके त्वचा की रक्षा करता है। साथ ही, डायरेक्ट सूर्य एक्सपोजर को कवर अप भी करता है।

नैचुरल सनस्क्रीन पैचेस

natural patches

अगर आप हर्बल सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पैचेस का उपयोग बेस्ट है। यह न सिर्फ बाहर बल्कि अंदर से भी त्वचा का ख्याल रखता है। लेकिन इसके लिए आपको पॉलीपोडियम ल्यूकोटोमोस युक्त पैचेस ढूंढना होगा। अन्य हर्बल प्रोडक्ट की तरह इसके भी कई फायदे हैं और यह त्वचा को उसी तरह सुरक्षित रखता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है जो धूप में त्वचा के टोलरेंस को बढ़ाता है। सनस्क्रीन त्वचा की परतों में अंदर तक जाता है, जो सनस्क्रीन्स नहीं कर पाती हैं। साथ ही यह विटामिन सी, डी और ई सहित कई एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर है। 

इसे भी पढ़ें: समय के साथ बदल रहे हैं वेडिंग मेकअप के तरीके, इन चीजों में आया बदलाव

तिल का तेल है बेहद प्रभावी

oil teel

सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने के लिए तिल का तेल बेहद प्रभावी तरीका माना जाता है। यह आपकी त्वचा से 30% तक किरणों को अवरुद्ध कर सकता है। मार्केट में तिल का तेल आसानी से उपलब्ध हो जाएगा और इसकी कीमत भी बजट के अंदर है। त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग बार-बार करना होगा और इसे केमिकल युक्त सनस्क्रीन की तुलना में काफी अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढें: नाखून को मजबूत और सुंदर बनाएंगे ये DIY हैक्स, रोजाना ऐसे करें प्रयोग

Recommended Video

कई बीमारियों का इलाज है नारियल तेल

coconut oil for sun

बालों के साथ-साथ नारियल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। खास बात है इसे सभी बीमारियों का इलाज माना जाता है, लेकिन सनस्क्रीन के मामले में यह काफी प्रभावी है। यह एसपीएफ 10 के बराबर है, हालांकि यह तेज धूप के लिए उपयुक्त नहीं है। हालांकि यह इस बात पर ज्यादा निर्भर करता है कि आप कहां रहती हैं और सूर्य की किरणें कितनी तेज है। बता दें कि नारियल के तेल में विटामिन ई होता है जो त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखता है।

अगर स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।