• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shahnaz Husain Tips: त्वचा को इन प्राकृतिक 'एस्ट्रिंजेंट टोनर्स' से करें क्‍लीन

फेशियल टोनिंग फेस क्लीनिंग प्रोसेस का एक अहम हिस्सा होती है। ऐसे में आप घर पर ही 'एस्ट्रिंजेंट टोनर्स' बना कर चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर सकती हैं।  
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -02 Mar 2022, 16:46 ISTUpdated -02 Mar 2022, 16:54 IST
Next
Article
clean  facial  toners

सेहतमंद त्वचा के लिए त्वचा की सफाई बहुत अधिक जरूरी होती है। इसके लिए नियमित रूप से त्वचा की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की सलाह भी दी जाती है। इस क्‍लीनिंग प्रोसेस में क्लींजिंग के बाद त्वचा को टोन्ड किया जाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए स्किन टॉनिक रूप में एस्ट्रिंजेंट टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एस्ट्रिंजेंट टोनर की सबसे अच्‍छी बात होती है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को रिफाइन करता है। ऑयली स्किन वालों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं होता है, क्योंकि यह त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करता है। 

अब मौसम बदल रहा है। सर्दियों के सुहाने मौसम के बाद गर्मियों को चिपचिपा मौसम आ रहा है। जाहिर है, अब आपको त्वचा का और भी अधिक ख्याल रखना जरूरी होगा क्योंकि इस मौसम में उमस के कारण चेहरे पर पसीना आता है, जिससे चेहरा और भी अधिक ऑयली लगता है। इतना ही नहीं, अतिरिक्त ऑयल आने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है। 

इसलिए त्वचा पर एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट टोनर जरूर इस्तेमाल करें। चलिए हम आपको बताते है कि आप घर पर कैसे प्राकृतिक चीजों से एस्ट्रिंजेंट टोनर बना सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: इन ब्यूटी टेक्नोलॉजी से आप भी बढ़ा सकती हैं चेहरे की खूबसूरती, जानें कैसे

खीरा 

गर्मियों के मौसम में आपको खीरा बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाएगा। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप खीरे का सेवन भी कर सकती हैं और इसे त्वचा पर टोनर की तरह इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है। आप इसका रस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें। 

नोट- आप खीरे के रस के साथ गुलाब जल मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं। 

facial  toners  for  mature  skin

नींबू का रस 

नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा एस्ट्रिंजेंट होता है। मगर त्वचा पर नींबू का रस कभी भी डायरेक्‍ट न लगाएं। आप इसे पानी के साथ या फिर गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं। 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखें और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें। 

सेब का रस 

सेब का रस भी आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर बन सकता है। खासतौर पर अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आपको सेब को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाना चाहिए। 20 मिनट बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: शहनाज हुसैन से जानें एंटी ऐजिंग हेयर केयर टिप्स

best  facial  toners  for  acne

ग्रीन-टी 

सेहत के लिए ग्रीन-टी के ढेरों लाभ है, मगर यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली है, वे ग्रीन-टी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको ग्रीन-टी को पानी में उबाल कर फिर पानी को छान लेना चाहिए और फिर उस पानी को फ्रिज के अंदर रख कर ठंडा कर लेना चाहिए। फिर आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं। 

केला 

केला भी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर और एस्ट्रिंजेंट हो सकता है। आप और भी बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसमें एप्रीकॉट मिक्‍स करके फिर इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से ओपन पोर्स की समस्या में राहत मिलेगी और त्वचा में भी कसाव आ जाएगा। इसे आप किस भी तरह की स्किन पर लगा सकती हैं।

diy astringent toner

कैसे करें फेशियल टोनिंग- 

  • एक कॉटन पैड तैयार करें। इसके लिए आपको चौकोर आकार में 4 कॉटन पैड कट कर लेने होंगे। इस बात का ध्यान रखें कि कॉटन साफ होनी चाहिए। 
  • अब आप चेहरे की क्लींजिंग करने के बाद चेहरे को टॉवल से आहिस्‍ता-आहिस्‍ता पोछ लें। फिर आपको होममेड टोनर को कॉटन पैड की मदद से आहिस्‍ता-आहिस्‍ता चेहरे पर लगाना है। 
  • आप चेहरे के हर कोने पर टोनर को लगाएं और कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आप चेहरे को वॉश कर सकती हैं। 
  • आपको बता दें कि अगर आप चेहरे की रोज टोनिंग करती हैं, तो आपके लार्ज स्किन पोर्स छोटे नजर आने लगेंगे। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।