हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा बेदाग और जवां दिखे! लेकिन झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती है। जी हां यूं तो झुर्रियां बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर दिखाई देने लगती है और इसे कोई नहीं रोक सकता है। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखाई देने लगती है। वैसे तो बाजार में एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट की कोई कमी नहीं है। हालांकि कुछ काम करते भी है, लेकिन कुछ डरावने साइड इफेक्‍ट का कारण बनते हैं। ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि क्‍या किया जाए? 

हम सभी जानते हैं कि झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र बढ़ने के अन्‍य संकेतों से पूरी तरह छुटकारा पाना आसान नहीं है। हालांकि, सही स्किनकेयर रूटीन का इस्‍तेमाल करके ये प्रक्रिया धीमी हो सकती है और आपकी त्वचा युवा दिख सकती है। अगर आपकी उम्र 30 साल हैं तो जरूर आपने एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट पर पैसा खर्च किया होगा। लेकिन आज हम आपके लिए एक होममेड एंटी एजिंग सीरम लेकर आए है जो आपके उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में हेल्‍प करेगा। यह एलोवेरा जैल और गुलाब जल जैसे प्राकृतिक अवयवों का इस्‍तेमाल करके तैयार किया जा सकता है। और सबसे अच्‍छी बात इस सीरम के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। आइए इस एंटी एजिंग सीरम को बनाने और इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से दिखना है 10 साल छोटा चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

homemade night face serum

घर का बने एंटी-एजिंग सीरम के लिए सामग्री

  • एलोवेरा जेल- 4 बड़े चम्मच 
  • विटामिन ई- 3 कैप्सूल 
  • गुलाब जल- 2 बड़े चम्मच 
  • आवश्यक तेल- 5 बूंदें 
  • ग्लिसरीन- 1 बड़ा चम्मच

इसे कैसे तैयार करें?

  • सबसे पहले एलोवेरा से जैल को एक बाउल में निकाल लें। 
  • फिर इसमें विटामिन ई कैप्‍सूल मिलाएं। 
  • इसके बाद, गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • ग्लिसरीन मिलाएं और इसे फिर से मिलाएं।
  • अंत में, आवश्यक तेल की 5 बूंदें मिलाएं।
  • इस एंटी एजिंग सीरम को साफ, एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

एंटी एजिंग सीरम का इस्‍तेमाल करने का सबसे अच्छा समय?

बिस्तर पर जाने से पहले इस सीरम का इस्‍तेमाल करने का सबसे अच्छा समय होता है। सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग करने से पहले अपना चेहरा धो लें। इस सीरम की 2-3 बूंदें लें और फिर अपने पूरे चेहरे पर मालिश करें।

यह एंटी एजिंग सीरम आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि यह प्राकृतिक अवयवों से भरपूर है। ये सारे प्रोडक्‍ट एंटी एजिंग की तरह कैसे काम करते है यह जानने के लि हमने ज़ोली स्किन क्लीनिक की डर्मैटोलॉजिस्ट और फ़ाउंडर, डॉक्‍टर निरूपमा परवंदा से बात की तब उन्‍होंने हमें इन नेचुरल चीजों के एंटी एजिंग गुणों के बारे में बताया। 

एलोवेरा जैल

aloe vera for night serum Inside

एलोवेरा जैल कोलेजन प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करता है क्‍योंकि इसमें एंटी एजिंग गुण होते है। त्‍वचा के अंदर मौजूद कोलेजन के बढ़ने से फाइन लाइन्‍स और रिंकल्‍स कम होते है। साथ ही यह स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है जिससे स्किन की क्‍वालिटी जो उम्र के साथ कम होने लगती है वह भी एलोवेरा जैल के इस्‍तेमाल से  बढ़ने लगती है।

जी हां एलोवेरा एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ रखते हैं। त्वचा पर एलोवेरा का इस्‍तेमाल फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर रखने में हेल्‍प करता है।

Recommended Video

 

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन बहुत अच्‍छा मॉश्‍चराइजर है। बढ़ती उम्र के साथ जब स्किन की क्‍वालिटी कम होने लगती है तो मॉइश्‍चराइजर की बहुत जरूरत होती है। यह बहुत अच्‍छा एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट है और यह प्री मैच्‍योर एजिंग को कम करता है क्योंकि ड्राई स्किन पर बहुत ज्‍यादा फाइन लाइन्‍स और रिंकल्‍स आते है। इसलिए इसे हमें एंटी एजिंग के लिए बहुत अच्‍छा मानते है। इसके अलावा ग्लिसरीन एक ऐसा घटक है जो फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों और अन्‍य इंफेक्‍शन को दूर करता है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और ड्राईनेस को दूर रखता है। 

गुलाब जल

rose water night serum Inside

गुलाब जल स्किन के अंदर कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ाते हैं। क्‍योंकि इसमें दो एंजाइम होते है जो इलास्टिन और कोलेजन को ब्रेकडाउन करते है जो त्‍वचा में झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स का कारण बनते है। लेकिन गुलाब जल के इस्‍तेमाल से फाइन लाइन्‍स को डिले किया जा सकता है। जी हां उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में कोलोजन एवं इलास्टिन नामक प्रोटीन की मात्रा लगातार कम होती जाती है। जिसके कारण त्वचा की नमी कम होने लगती है जिससे झुर्रियां पड़ने लगती है। 

जी हां जब आप अपनी त्वचा को ठीक से साफ नहीं करते हैं तो आपकी वह डल होने लगती है। आपकी त्वचा पर धूल जमने लगती है और यह आपके चेहरे से नेचुरल ग्‍लो छीन लेता है। रोजवॉटर न केवल आपकी त्वचा को भीतर से साफ करता है बल्कि इसे हाइड्रेट भी करता है। यह आपकी त्वचा के पोर्स को खोलने में भी हेल्‍प करता है।

 

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई बहुत अच्‍छा एंटी-ऑक्‍सीडेंट है, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। यह मुंहासे जैसी कई त्वचा की समस्याओं को दूर रखता है और आपकी त्वचा को हेल्‍दी और सॉफ्ट बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Tips: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

एसेंशियल ऑयल

essential oils Inside

एसेंशियल ऑयल इन दिनों किसी भी चीज की तरह ब्यूटी मार्केट पर राज कर रहे हैं। ये तेल फूल, पत्तियों से पौधे के अर्क का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। ये आवश्यक तेल उम्र बढ़ने के संकेतों की उपस्थिति को कम करने में हेल्‍प करते हैं। आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार, आप अपनी त्वचा के लिए आवश्यक तेल चुन सकते हैं। 

तो देर किस बात की, अगर आपकी उम्र भी 30 साल की है तो इस होममेड नाइट सीरम की 3 बूंदे आप भी रोजाना लगाएं।