झड़ते बालों से अगर आप परेशान हो रही है। कोई भी महंगा शैम्पू या हेयर स्पा आपको सूट नहीं कर रहा तो आप कुछ घरेलू तरीका आजमा सकती है। घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद होते हैं। दादी मां के ज़माने के इन घरेलू नुस्खों को कई पीढ़ियों से महिलाएं इस्तेमाल करती आ रही हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आप ये चाहती हैं कि आपके बाल पहले से भी खूबसूरत और शाइनी और लंबे हो जाए तो ये आसान से घरेलू नुस्खे आपको जरुर मदद कर सकते हैं।  

ये तो सब जानते हैं कि नारियल का तेल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार नारियल के तेल से बालों की मालिश जरुर करनी चाहिए। लेकिन इस बारे में शायद आप ना जानते हों कि नारियल के तेल से भी ज्यादा फायदेमंद नारियल का दूध होता है। खासकर अगर आपके बाल रुखे और बेजान हो रहे हैं और झड़ते जा रहे हैं तो आपको नारियल के दूध वाला घरेलू नुस्खा भी जरुर पता होना चाहिए। वहीं डॉक्टर ब्लॉसम ने बताया कि झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए कई घरेलू तरीके हैं, जिसे ट्राई किया जा सकता है।

नारियल का दूध 

how to stop hairfall

डॉक्टर ब्लॉसम ने बताया कि नारियल के दूध में आयरन, पोटैशियम और फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ झड़ते बालों से छुटकारा मिलता है बल्कि हेयर ग्रोथ भी होती है और बालों में शाइन भी आती है।

कैसे करें इस्तेमाल- नारियल का दूध आप खुद अपने घर में बना सकती हैं। बाज़ार में मिलने वाला नारियल का दूध कितना प्योर है इसकी कोई ग्रान्टी नहीं है। नारियल का दूध बनाने के लिए आप कच्चा नारियल जो पानी वाला ब्राउन नारियल होता है उसे छिलकर कद्दूकस कर लें। मुट्ठी में भरकर उसे निचोड़कर उसका दूध निकाल लें। अब एक कटौरी लें और उसमें थोड़ा सा नारियल का दूध (तकरीबन आधी कटोरी) डालें फिर इसमें आधे नींबू का रस, 4 बूंद लैवेंडर ऑयल डालकर मिक्स कर लें। अब आप इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें और कुछ दे लगभर 4-5 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। इससे ये आपके बालों की जड़ों में पहुंचकर आपके बालों को हेल्दी बनाएगा। फिर आप बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें: बालों और स्किन पर ऐसा प्रभाव डालता है मछली का तेल

 

सेब का सिरका

hair wash to stop hairfall

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सेब के सिरका स्कैल्प को क्लीन तो करता ही है साथ ही ये स्कैल्प का पीएच बैलेंस भी बनाए रखता है। 

इसे भी पढ़ें: स्किन प्रोब्लम के हिसाब से मलाई को कैसे करें इस्तेमाल, आप भी जानें

कैसे करें इस्तेमाल- सेब का सिरका बालों में इस्तेमाल करना आसान है। 1 लीटर पानी में 75 मि.ली. सेब का सिरका मिलाएं और छोटे बालों के लिए एक कप गुनगुने पानी में 15 मि.ली. सेब का सिरका मिलाए मिलाएं। सेब का सिरका स्कैल्प पर यूज़ करने से पहले आप शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। बाल धोने के बाद सेब के सिरके वाले पानी से बालों को धो लें। इससे ना सिर्फ आपके बालों का झड़ना कम होगा बल्कि ये मुलायम और लंबे भी हो जाएंगे।

झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन घरेलू तरीकों आजमा सकती हैं। वहीं इन इंग्रेडिएंट्स को बालों में लगाने से समस्या बढ़ रही है या फिर अन्य किसी तरह की एलर्जी का सामना कर रही हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।