अगर आपकी स्किन रुखी हो रही है या फिर स्किन पर पिंपल है और उसके दाग-धब्बे जाने का नाम नहीं ले रहे और आप चाहती हैं कि चेहरे पर ग्लो आ जाए तो मलाई वाले कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनके बारे में आपको जरुर पता होना चाहिए। मलाई स्किन के लिए अच्छी होती है लेकिन आपकी स्किन किस टाइप की है और किस तरह की स्किन पर मलाई को कैसे या किसके साथ मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए ये बहुत कम महिलाओं को पता होता है। तो आइए अब आपको मलाई के इन ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के बारे में बताते हैं। 

रुखी स्किन है तो मलाई में ये मिलाएं

कई महिलाओं की स्किन गर्मी हो या फिर सर्दी बेहद ड्राय रहती हैं। किसी तरह की क्रीम उनकी स्किन को मुलायम नहीं बना पाती या फिर बाज़ार में मिलने वाली क्रीम लगाने से हाथ कोमल तो हो जाते हैं लेकिन, कुछ समय बाद ही फिर से उनका रुखापन लौट आता है ऐसे में आपको मलाई वाला ये घरेलू नुस्खा जरुर ट्राय करना चाहिए। 

beauty home remedies of milk cream according to skin type honey 

Image Courtesy: Pxhere.com 

मलाई में शहद मिलाकर उसे अच्छे से फेंट ले। एक चम्मच मलाई में एक से थोड़ा सा कम शहद मिलाकर आप पेस्ट बनाएं फिर इसे अपने हाथों की उंगलियों से चेहरे पर या रुखी त्वचा पर लगाएं 1-2 मिनट तक मसाज दें और फिर 15-20 मिनट इसे सूखने दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से इसे धोकर साफ कर लें। अगर ज्यादा रुखापन है तो आप डेली नहाने से पहले इस घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करें हफ्तेभर में आपकी स्किन मुलायम हो सकती है। 

इसे जरुर पढ़ें- These Homemade Anti-Ageing Jaggery Masks Are Amazing For Women

डेड स्किन है तो मलाई में ये मिलाएं

मलाई नेचुरल एक्सुलाइटर है जिससे आपकी डेड स्किन भी आसानी से हील हो सकती है। मलाई में ओटमिल या ब्रेडक्रम डालकर उसे मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसे स्किन पर स्क्रबर की तरह यूज़ करें ऐसा करने से आपकी डेड स्किन आसानी से निकल  सकती हैं। खासकर कोहनी, गर्दन, घुटनों, पैरों और हाथों पर इसे हफ्ते में 2-3 बार जरुर यूज़ करें। 10 दिन में आपको फर्क समझ आने लगेगा।

इसे जरुर पढ़ें- मुलायम होंठ पाने के लिए घर पर ही बनाएं लिप बाम

स्किन टेनिंग दूर करने के लिए मलाई में ये मिलाएं

गर्मिया हों या फिर सर्दियों का मौसम कुछ महिलाओं की स्किन इतनी सेंसटिव होती है कि धूप में जाते ही टेन हो जाती है। आपकी स्किन सेंसटिव है या फिर किसी खास वजह से ज्यादा ही टेन हो गयी है तो आपको अपनी स्किन पर किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

स्किन टेनिंग को आप मलाई से दूर कर सकती हैं। इसके लिए चेहरे पर बस मलाई लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो बेसन के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकती हैं और इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। 

स्किन क्लिंज़िंग के लिए मलाई में ये मिलाएं

मलाई ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए हेल्दी होती है बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी काफी हेल्दी हो होती है। मलाई आपकीस स्किन पर नेचुलर क्लिंजर का काम कर सकती है। मलाई आपकी स्किन के बंद रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा पर जमी धूल को हटाने में मदद कर सकती है।

beauty home remedies of milk cream according to skin type lemon

Image Courtesy: Pxhere.com

स्किन क्लीन करने के लिए आप एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। फिर आप इस पेस्ट से चेहरे की मसाज करें। ऐसा आप 4 से 5 मिनट तक कर सकती हैं। कुछ देर बाद इसे गीले रूई के फाहे से साफ कर लें।

ग्लोइंग स्किन है तो मलाई में ये मिलाएं

मलाई आपकी स्किन को सोफ्ट और स्मूद तो बन सकती है, इसी के साथ मलाई लगाने से आपकी स्किन पर ग्लो भी आ सकती है। इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई में उतना ही बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें। इसे त्वचा पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा एक-दो बार करने से ज्यादा असर नहीं दिखेगा आप इसे जितना हो सके उतना रेग्यूलर यूज़ करें।

Recommended Video