यदि आपके चेहरे पर भूरे (काले) रंग के धब्बे हैं, तो चिंता न करें वे 'हानिरहित' हैं। कभी-कभी आप उन्हें अपनी नाक, बाहों, कंधों और यहां तक कि हाथों पर भी देखेंगी। सूरज के संपर्क में आने के कारण ये धब्बे उभर आते हैं। जब त्वचा सूर्य की कठोर किरणों के संपर्क में आती है, तब मेलेनोसाइट विकास बढ़ता है और त्वचा में मेलेनिन दोगुना हो जाता है। इससे त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है।

जी हां सूरज की रोशनी के खिलाफ त्वचा का अपना सुरक्षात्मक तंत्र होता है। लेकिन सूर्य के संपर्क में आने से त्वचा का पिगमेंट (मेलेनिन) या रंग का पदार्थ सतह पर आ जाता है जो त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। कभी-कभी, मेलेनिन को असमान तरीके से त्वचा की सतह पर स्थानांतरित किया जाता है। वे त्वचा पर झाइयां या काले-धब्बे बनाते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि घर पर ही ऐसी त्‍वचा का इलाज करने के लिए अपनी किचन में कुछ चीजें मौजूद हैं। इन चीजों के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।

सनस्‍क्रीन लगाएं

expert tips for brown spots on face

समस्या का पहला पहलू धूप से सुरक्षा है। धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना शारीरिक सुरक्षा का एकमात्र उपाय है। 20 या 25 के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का चयन करें। 

सनस्क्रीन को सूरज के संपर्क में आने से 20 मिनट पहले लगाया जाना चाहिए, ताकि इसे त्वचा द्वारा अवशोषित किया जा सके। अगर त्वचा सूरज के प्रति बहुत संवेदनशील है, तो हाई एसपीएफ चुनें। ऑयली त्वचा पर सनस्क्रीन जेल लगाएं। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक धूप में रहती हैं, तो सनस्क्रीन दोबारा लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:इन 7 गलतियों से चेहरे पर बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स, स्किन टोन होती है खराब

दही का इस्‍तेमाल

दही में कैल्शियम होता है जो ड्राई और परतदार त्वचा को ठीक करता है। इसमें मौजूद विटामिन-बी 5 डल त्‍वचा को ब्राइट बनाता है और काले धब्बे और मुंहासे के निशान को कम करता है। दही में विटामिन-बी12 त्वचा की मलिनकिरण को कम करने में मदद करता है।

इसे इस्‍तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दही लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ढेर सारे पानी से धो लें।

दूध का इस्‍तेमाल

milk for dark spots

दूध भी त्वचा की मलिनकिरण को प्रभावी ढंग से हल्का करने में मदद करता है। इस प्रभाव के लिए जिम्मेदार घटक लैक्टिक एसिड है।

कॉटन के इस्तेमाल से चेहरे पर रोजाना ठंडा दूध लगाने से न सिर्फ काले धब्बे हल्के होते हैं, बल्कि त्वचा में निखार भी आता है।

Recommended Video

फेशियल स्‍क्रब

हफ्ते में एक या दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। ड्राई त्वचा के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा को शांत करने के लिए ठंडा दूध लगाएं। दूध झाइयों को हल्का करने में भी मदद करता है।

स्क्रब के लिए 2 बड़े चम्मच पिसे हुए बादाम मिलाएं और इसमें आधा कप दही मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। इसे पानी से धो लें।

ओट्स का इस्‍तेमाल

oats for dark spots

ओट्स प्रभावी रूप से धब्‍बों को कम करने में मदद करता है। इसमें कुछ अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संवेदनशील त्वचा को रिलैक्‍स करने में मदद करते हैं और यह एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएटर भी है।

हफ्ते में एक या दो बार फेस पैक का इस्तेमाल करें। 3 चम्मच ओट्स में आधा कप पका पपीता और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आधे घंटे के बाद लगाएं और धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 घरेलू नुस्‍खे आपके चेहरे के Dark Spots को कर देंगे गायब

नमक का इस्‍तेमाल

क्रीम के साथ एक बड़ा चुटकी मोटे नमक को मिलाएं। केवल काले धब्बे या धब्बे वाले त्‍वचा पर लगाएं और धीरे से रगड़ें। फिर धोकर साफ़ कर लें। फिर ठंडा दूध लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

शहनाज हुसैन के बताए इन घरेलू नुस्‍खों के इस्‍तेमाल से आप भी चेहरे के काले-धब्‍बों को कम कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍्टस नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।