किसी बीमारी के मूल कारण को जानना सबसे अच्छा उपचार विकल्प खोजने और शीघ्र ठीक होने का आश्वासन देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यही बात डैंड्रफ पर भी लागू होती है। अगर आपके बाल डैंड्रफ के कारण बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं तो बालों को बहुत ज्‍यादा झड़ने से बचाने के लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाना जरूरी हैं। ऐसे में आपको पहले वास्तविक कारण का पता लगाना होगा ताकि समस्या का समाधान उनके अनुसार किया जा सके।

जब डैंड्रफ की बात आती है तो ड्राई त्वचा से लेकर एक्जिमा, सोरायसिस या फंगस के अतिवृद्धि जैसे कई कारक होते हैं जो इसके लिए जिम्‍मेदार है और जिन्हें मलसेज़िया कहा जाता है। इसके अलावा, डाइट की अनहेल्‍दी आदतें, कुछ बीमारियां, स्वच्छता की कमी और गलत शैंपू करना भी डैंड्रफ के विकास का कारण हो सकता है।

हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुख्य अपराधी कौन है? कुछ नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करके डैंड्रफ का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे असरदार नुस्‍खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं।

शैंपू स्विच करें

dandruff hair fall shampoo inside

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए पहला स्‍टेप अपने क्लीन्ज़र को बदलना है। अपने नियमित शैंपू को अलविदा कहें और एक ऐसे माइल्‍ड शैंपू का इस्‍तेमाल करें जो विशेष रूप से डैंड्रफ से राहत देने में मदद करता है। इन शैंपू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जैसे जिंक पाइरिथियोन, केटोकोनैजोल, कोल टार और सेलेनियम सल्फाइड आदि जो बैक्‍टीरिया पैदा करने वाले जर्म्‍स से लड़ने में मदद करते हैं और इस प्रकार, स्थिति से राहत प्रदान करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:महंगे शैंपू के बावजूद इस 1 कारण से झड़ते हैं आपके बाल

डैंड्रफ के लिए घरेलू नुस्‍खा 

त्वचा और बालों की अन्‍य समस्‍याओं की तरह, प्रकृति में डैंड्रफ का उपचार भी उपलब्‍ध है। यहां हम आपको डैंड्रफ के कुछ सबसे कुशल और मान्यता प्राप्त प्राकृतिक उपचार लेकर आए हैं।

टी ट्री ऑयल

dandruff hair fall treatment tea tree oil inside

टी ट्री ऑयल एक महान एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और इसलिए यह डैंड्रफ सहित त्वचा और बालों से जुड़ी समस्‍याओं का मुकाबला करने में मदद करता है। इसे एंटी-डैंड्रफ ट्रीटमेंट के रूप में इस्‍तेमाल करने के लिए, इसे अपने नियमित शैम्पू में थोड़ी मात्रा में मिलाएं और सामान्य रूप से अपने बालों को साफ़ करने के लिए इसका इस्‍तेमाल करें। कुछ हफ्तों के नियमित उपयोग के बाद, आप निश्चित रूप से अपनी समस्‍या में उल्लेखनीय सुधार देखेंगे।

सफेद सिरका

डैंड्रफ के इलाज में सफेद सिरका भी अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एसिडिक गुण आपके स्‍कैल्‍प को कवक और बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुपयुक्त बनाता है और इस प्रकार डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है।

Recommended Video

ऑलिव ऑयल

dandruff hair fall treatment oilve oil inside

अगर आपको स्‍कैल्‍प में ड्राईनेस के कारण डैंड्रफ की समस्‍या होती है तो ऑलिव ऑयल इसके लिए सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है। आप थोड़ा सा गर्म ऑलिव ऑयल लेकर स्‍कैल्‍प में डीप कंडीशनिंग करें।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

आप भी इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर डैंड्रफ के कारण झड़ते बालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी एक बार इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com