• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 06 Apr 2022, 13:18 IST

गर्मियों के लिए घर पर बनाएं क्ले फेस पैक, शहनाज हुसैन से जानें स्किन केयर टिप्स

गर्मियों के समय अगर आपको अपनी स्किन पर क्ले फेस मास्क का प्रयोग करना है तो शहनाज़ हुसैन से जानिए अलग-अलग तरह के फेस पैक के बारे में। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 06 Apr 2022, 13:18 IST
Next
Article
shahnaz and clay face packs

माना जाता है कि मिट्टी बहुत ही उपयोगी होती है और अगर ब्यूटी और स्किन केयर की बात करें तो सदियों से ही मिट्टी का उपयोग अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट्स के लिए किया जा रहा है। आपने डेड सी (Dead Sea) की मिट्टी के बारे में तो सुना ही होगा जिसमें अलग-अलग तरह के खनिज पाए जाते हैं। ऐसे ही मुल्तानी मिट्टी के फायदे भी आप जानते होंगे जो कई होम मेड पैक्स में इस्तेमाल की जाती है। मिट्टी वैसे भी स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है क्योंकि ये एब्जॉर्ब कर लेती है और इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती है। 

मिट्टी से हमेशा स्किन की ऑयलीनेस भी कम की जा सकती है और साथ ही साथ इसके नेचुरल होने के कारण स्किन सही तरह से डिटॉक्स हो जाती है। मिट्टी भी अलग-अलग तरह की होती है और कुछ में स्किन को कूल करने की क्षमता होती है, कुछ में मिनरल्स भरपूर होते हैं, कुछ स्किन को क्लींज करने की कोशिश करती हैं, कुछ स्किन को टाइट बनाती हैं। 

आपकी स्किन पर किस तरह का असर होगा ये निर्भर करता है अलग तरह की मिट्टी और मास्क पर। मिट्टी कई रंग और क्वालिटी में आती है और इसका रंग इसमें मौजूद मिनरल्स के कारण बदलता है। पर आपकी स्किन के हिसाब से ये निर्भर करता है कि आप मिट्टी को किस तरह से स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज बात करते हैं अलग-अलग तरह की मिट्टी की। 

इसे जरूर पढ़ें- त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

मुल्तानी मिट्टी के मास्क

सबसे पहले बात करते हैं मुल्तानी मिट्टी के मास्क की। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ही सबसे ज्यादा किया जाता है और इसकी उपलब्धता भी ज्यादा है। 

clay face mask home made

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी मास्क-

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये मास्क काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर अप्लाई करें। आंखों और होठों के आस-पास का एरिया छोड़ दें। इसके सूखने पर इसे धो लें। 

एक्ने प्रोन स्किन के लिए फेस पैक -

एक्ने प्रोन स्किन के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का अलग तरह का मास्क बन सकता है। इसके लिए आप चंदन पेस्ट, गुलाब जल, नीम का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे भी सूखने के बाद धो लें। 

एक्ने मार्क्स के लिए फेस पैक-

मुल्तानी मिट्टी के साथ एक छोटा चम्मच नींबू का जूस और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे सूखने के बाद धो लें।  

clay uses as face pack

केओलिन क्ले मास्क (Kaolin Clay) 

मुल्तानी मिट्टी की तरह ही केओलिन क्ले भी स्किन केयर के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। इसके द्वारा मास्क कैसे बनाए जा सकते हैं ये जानिए।  

हर तरह के स्किन टाइप के लिए- 

1 चम्मच केओलिन क्ले को थोड़े एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। अगर आपको एक्ने भी हैं तो इस मिक्सचर में 2 ड्रॉप्स टी ट्री ऑयल भी डाल दीजिए।  

ड्राई स्किन के लिए मास्क- 

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आप 2 चम्मच केओलिन पाउडर के साथ 1 छोटा चम्मच शहद और दही को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद जब ये सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

एकने वाली स्किन के लिए मास्क- 

अगर आपकी स्किन पर एक्ने ज्यादा आते हैं तो 2 छोटे चम्मच केओलिन पाउडर, 2 छोटे चम्मच गुलाब जल, आधा छोटा चम्मच प्योर ग्लिसरीन और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद फिर धो लें। 

clay and face pack

इसे जरूर पढ़ें- कैसे पता करें अपने स्किन टाइप के बारे में, शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम 

एक्टिवेटेड चारकोल से बने मास्क 

एक्टिवेटेड चारकोल भी अब बहुत ज्यादा लोकप्रिय इंग्रीडिएंट बन गया है और इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जा रहा है।  

सभी स्किन टाइप के लिए पैक- 

आप एक्टिवेटेड चारकोल, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे भी आप 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।  

ऑयली स्किन टाइप के लिए पैक-  

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो पहले मुल्तानी मिट्टी में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर मिलाएं और फिर ग्रीन टी मिलाएं। इसके लिए आप ग्रीन टी बैग को पहले गुनगुने पानी में बनाएं और फिर जब ये ठंडी हो जाए तो इसमें सभी इंग्रीडिएंट्स मिलाएं। इसे आप 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।  

Recommended Video

ब्लैकहेड्स के लिए एक्टिवेटेड चारकोल पैक- 

अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा हो रही है और आप ऑयली स्किन को भी मैनेज करना चाहती हैं तो एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ, थोड़ा सा बेकिंग सोडा और एक्टिवेटेड चारकोल लेकर उसमें गुलाब जल या फिर मिनरल वाटर मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे भी सूखने के बाद धो लें।  

ये सारे पैक्स आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं और अगर आपको इन्हें इस्तेमाल करना है तो पहले एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के पैक्स कई लोगों की स्किन में सूट नहीं करते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।