एकता कपूर के पॉपुलर शो ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में प्रेरणा की भूमिका निभाने वाली एक्‍ट्रेस एरिका फर्नांडिस को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। वैसे एरिका टीवी सीरियल ‘कुछ रंग प्‍यार के ऐसे भी’ में भी नजर आ चुकी हैं मगर, फेमस वह ‘कसौटी जिंदगी की 2’ से ही हुई हैं। एरिका की एक्टिंग से लेकर उनके लुक्‍स तक को लोग पसंद कर रहे हैं। वैसे ‘कसौटी जिंदगी की 2’ के अलावा एरिका का एक यूट्यूब चैनल भी है और इस चैनल में एरिका फैशन टिप्‍स , ब्‍यूटी टिप्‍स और मेकअप हैक्‍स बताती हैं। ऐसा ही एक वीडियो है जिसमें एरिका ने बालों को वॉश करने का सही तरीका बताया है। आइए हम आपको बताते हैं कि एरिका ने बालों को  वॉश करने के क्‍या टिप्‍स दिए हैं। 

Kasautii zindagii kay  prerna Erica Fernandes beauty secrets

बाल धोने से पहले ऑयलिंग करें 

एरिका बताती हैं कि बालों को शैंपू करने से पहले उनमें डीप ऑयलिंग करें। इसे बालों में शैम्‍पू करने के बाल रूखे नहीं होते। साथ ही बालों को नरिशमेंट मिलता है। बालों में प्रोटीन और विटामिन युक्‍त तेल ही लगाएं। तेल को बालों की जड़ों से लेकर उनकी लेंथ तक लगाएं। 

इसे जरूर पढ़े: Beauty Secrets Revealed: Hina Khan Trusts These Home Remedies For Her Skin

Kasautii zindagii kay  prerna Erica Fernandes beauty hacks

शैंपू को पानी मिला कर यूज करें 

बालों में रूखापन है या वह टूटते ज्‍यादा हैं, फ्रीजी हैं या फिर दोमुंहे हैं इन सबका कारण है बालों को अच्‍छे से वॉश न करना। सबसे पहले अपने बालों की टेक्‍सचर के हिसाब से शैंपू का चुनाव करें। इसके बाद बालों पर सीधे शैंपू लगाने की जगह पहले शैंपू को पानी में घोलें। जब शैंपू पानी में घुल जाए तो उसे बालों में लगाएं। इससे बाला फ्रीजी नहीं होंगे। बहुत से लोग नाखून से स्‍कैल्‍प को रगड़ना शुरू कर देते हैं मगर, ऐसा करने से स्‍कैल्‍प में स्‍क्रैचेस आते हैं और बाल रूट से टूटना शुरू हो जाते हैं। बालों में फिंगर टिप से मसाज करें और जितना प्रेशर लगा कर मसाज कर सकते हैं उतना प्रेशन लगाएं। इससे स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सरक्‍यूलेशन अच्‍छा हो जाएगा। शैंपू से स्‍कैल्‍प साफ करने में ज्‍यादा ध्‍यान दें न की बालों की लेंथ को। स्‍कैल्‍प से ऑयल और गंदगी को पूरी तरह से निकाल दें। इसके बाद बालों को अच्‍छे से पानी से वॉश करें।

इसे जरूर पढ़े: ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका फर्नांडिस से लें मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स

Kasautii zindagii kay  prerna Erica Fernandes hair wash tips

बालों में कैसे लगाएं कंडीशनर 

बालों को शैंपू से वॉश करने पर उसके क्‍यूटिकल ओपन हो जाते हैं। इन क्‍यूटिकल्‍स को बंद करने के लिए बालों में कंडीशनर लगाया जाता है। कंडीशनर केवल बालों की लेंथ में लगाएं। स्‍कैल्‍प पर कंडीशनर न लगने दें। कंडीशनर लगाने से पहले बालों में से पानी को अच्‍छे निचोड़ लें। जब बालों से पानी की एक भी बूंद न निकले तब कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर लगाने के लिए अपने हाथों की उंगलियों को कॉम्‍ब बना लें। कोशिश करें कि कंडीशनर से बालों की लेंथ की अच्‍छे से मसाज करें। इसके बाद पानी से बालों को अच्‍छे से साफ करें।

बालों को कैसे सुखाएं

बालों को सुखाने के लिए पहले उनका पानी निचोड़ लें और कुछ समय के लिए बालों को टॉवल में लपेट लें। इससे बाल जब थोड़ा सूख जाएं तो उन्‍हें खुला छोड़ कर उंगलियों से सुलझाने की कोशिश करें।