होली खेलने से पहले हर लड़की अपनी स्किन और बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाती है। इतना ही नहीं, होली में जमकर रंग खेलने के बाद हम सभी अपनी स्किन और बालों से उस कलर्स को निकालने का प्रयास करती है ताकि रंगों का हानिकारक प्रभाव उसके शरीर पर ना हो। लेकिन नेल्स का क्या। नाखून भी आपकी सुंदरता का एक अहम् हिस्सा हैं और इसलिए इन पर भी पूरा ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। वैसे शरीर के कई हिस्सों पर आप ऑयलिंग आदि करके होली के कलर्स से उन्हें प्रोटेक्ट करती होंगी। लेकिन नेल्स की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता। जिसके कारण उनमें कलर्स लग जाता है।

वैसे नेल्स का संबंध सिर्फ आपके सौंदर्य से ही नहीं है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। जब नेल्स में रंग रह जाता है तो लड़कियां सोचती हैं कि वह रंग धीरे-धीरे खुद-ब-खुद निकल जाएगा। लेकिन जब आप अपने हाथों से खाना खाती हैं तो उंगलियों के इस्तेमाल के कारण हानिकारक रंग सीधे आपके शरीर के भीतर जाता है और फिर आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप होली में अन्य हिस्सों के साथ-साथ अपने नेल्स को भी प्रोटेक्ट करें और अगर उनमें रंग लग जाए तो उसे तुरंत साफ करें। तो चलिए आज हम आपको होली पर अपने नेल्स को प्रोटेक्ट करने और कलर्स निकालने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

जोर से स्क्रब नहीं

nail paint holi remove Inside

अमूमन लड़कियां कलर निकालने के लिए अपने नेल्स को जोर से स्क्रब करती हैं, लेकिन ऐसा करने की भूल ना करें। याद रखें कि जितना अधिक आप रगड़ेंगी, रंग उतना ही गहरा होगा। इसलिए अपने हाथों और नाखूनों को बहुत हार्श तरीके से रगड़ने से पूरी तरह से बचें। इसके बजाय, थोड़ा धैर्य रखें और पहले अपने पूरे शरीर को साफ करें और नेल्स को आखिरी में क्लीन करें।

इसे भी पढ़ें: नेलपॉलिश लगाने के बाद नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार, बस इन टिप्स की लें मदद

ठंडे पानी में भिगोएं

protect and remove holi colours from nails Inside

होली के कलर्स आपके नेल्स को काफी डल दिखाते हैं। इसलिए नेल्स से कलर्स जितना जल्दी हो सके, निकाल देना चाहिए। कुछ महिलाएं इसके लिए गर्म पानी का सहारा लेती हैं। लेकिन आप इसकी जगह ठंडे पानी में कुछ देर के लिए नेल्स को सोक करके रखें।

Recommended Video

नींबू की मदद

protect and remove holi colours from nails Inside

होली के बाद नाखूनों का पीला पड़ना एक आम बात है। ऐसे में नेल्स से रंग निकालने और उसे फिर से व्हाइट बनाने के लिए नींबू की मदद ली जा सकती है। बस आप उसे कटोरी में नींबू का रस डालें और अपने नाखूनों को दस मिनट के लिए उस नींबू के रस में सोक करके रखें। नींबू का रस एक प्रभावी ब्लीचिंग एजेंट है जो न केवल पीले नाखूनों का इलाज करेगा बल्कि आपके नाखूनों से साफ दाग भी देगा। इतना ही नहीं, यह आपके नाखूनों को एक मजबूती देकर उन्हें बार-बार टूटने से भी बचाएगा।

ट्रांसपेरेंट नेल पेंट

protect and remove holi colours from nails Inside

यह भी नेल्स से कलर्स निकालने का एक आसान लेकिन प्रभावी तरीका है। बस आप अपने नेल्स पर ट्रांसपेरेंट नेलपेंट लगाएं और फिर नेल्स को गर्म पानी में भिगोएं। साथ ही पानी में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और आपको आसानी से रंग उतरते दिखेंगे।

इसे भी पढ़ें: इस लेख को पढ़ने के बाद नाखून चबाने की आदत आज ही छोड़ देंगी आप

यूं करें प्रोटेक्ट

protect and remove holi colours from nails Inside

कहते हैं कि prevention is better than cure । इसलिए आपके नाखूनों पर कम से कम होली के कलर्स का प्रभाव पड़े, इसलिए उन्हें पहले ही प्रोटेक्ट करें। इसके लिए आप अपने नेल्स को होली से कुछ दिन पहले से ही बादाम तेल या घी से हर रात सोने से पहले मसाज करें। इसके अलावा होली से पहले किसी डार्क शेड की नेल पेंट नाखूनों पर लगाएं। साथ ही आप नेल्स के कम से कम दो कोट जरूर लगाएं। इसके बाद नेल्स पर टॉप कोट पर लगाना ना भूलें। इस तरह बाद में नेल्स से कलर्स निकालना काफी आसान होगा।

Image Credit: (static.toiimg,static-bebeautiful)