टेलिवीजन पर सबसे ज्‍यादा टीआरपी लाने वाला एकता कपूर का टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ इन दिनों काफी चार्चा में है। इस सीरियल में प्रेरणा की भूमिका निभा रही एरिका फर्नांडिस को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। सीरियल में वह बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं। वैसे एरिका सीरियल में ही नहीं असल जिंदगी में भी बेहद खूबसूरत हैं। मगर, यह खूबसूरती उन्‍हें यूं ही हासिल नहीं हुई।

एरिका का एक ब्‍यूटी रूटीन है और इस रूटीन को वह डेल मॉर्निंग में फॉलो करती हैं। इस ब्‍यूटी रूटीन को फॉलो करने के कारण ही उनकी स्किन इतनी फ्लॉलेस है। ऐरिका ने एक वीडियो के जरिए अपने मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटीन के बारे में स्‍टेप बाय स्‍टेप बताया है। 

इसे जरूर पढ़ें :चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां से परेशान हैं तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाएं और तुरंत छुटकारा पाएं

Kasautii zindagii kay  prerna skin care

स्‍टेप 1: फेस वॉश 

एरिका सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से साफ करती हैं। इससे रात भर में चेहरे पर इकट्ठा हुई चिकनाई साफ हो जाती है। दरअसल रात में सोते वक्‍त स्किन भी रिलैक्‍स हो जाती है। ऐसे में पोर्स खुल जाते हैं और स्किन की ऑयल ग्‍लैंड से ऑयल आने लगता है। अगर सुबह उठते ही चेहरा साफ न किया जाए तो यही ऑयल चेहरे पर पिंपल होने का कारण बन सकता है।  

Erica Jennifer fernandes beauty tips skin care

स्‍टेप 2: टोनर 

चेहरे को साफ करने के बाद एक अच्‍छे टोनर से चेहरे की टोनिंग करें। टोनिंग करने से चेहरे के ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। पोर्स का बंद होना बेहद जरूरी है नहीं तो इसमें गंदगी घुसने लगती है। अगर आपको ओपन पोर्स की प्रोब्‍लम है तो आपको दिन में दो बार टोनिंग करनी चाहिए इससे आपके पोर्स बंद रहेंगे और आपको कभी पिंपल की प्रोब्‍लम नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें :स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 एसेंशियल ऑयल्‍स से मिलेगी राहत

erica jennifer fernandes beauty tips

स्‍टेप 3: सिरम 

चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा संवेदनशील होती है लिहाजा इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अच्छी स्किन के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग का रूटीन नियमित रूप से फॉलो करना चाहिए। वहीं इस स्किन केयर रूटीन में सीरमको शामिल करना भी बहुत जरूरी है। सीरम से अगर बेहतर रिजल्ट चाहिए तो इसे लगाने का तरीका भी पता होना चाहिए। सीरम सिर्फ सिक्के के बराबर लें। चेहरा साफ करने के के बाद ऐल्कोहॉल फ्री टोनर इस्तेमाल करें, सीरम लगाएं और इसे ऐसे ही छोड़ दें। अपनी स्किन के हिसाब से सीरम का चुनाव करें। 

स्‍टेप 4: मॉइस्चराइजर

मौसम कोई भी हो मगर मॉइस्‍चराइजर का इस्‍तेमाल हर सीजन में करना चाहिए। मॉइश्चराइजर का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार करें। अगर आपकी त्वचा ऑइली है, तो नॉर्मल मॉइश्चराइजर का प्रयोग और अगर त्वचा ड्राय है तो ऑइल या क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। इसमें एसपीएफ प्रॉपर्टी हो तो और बेहतर होगा। 

स्‍टेप 5: सनस्‍क्रीन 

सनस्‍क्रीन भी स्किन के लिए बेहद जरूरी है। कई बार महिलाएं सोच लेती हैं कि सनस्‍क्रीन हमेशा धूप में निकलते वक्‍त और गर्मियों के मौसम में ही लगानी चाहिए मगर, ऐसा सोचना गलत है। क्‍योंकि सनस्‍क्रीन त्‍वचा के लिए एक सुरक्षा कवच है जो स्किन को सूर्य की यूवी रेज से बचाती है। मौसम कोई भी हो चेहरे पर मटर के दाने जितनी क्‍वांटिटी में सनस्‍क्रीन लेकर फैलाकर जरूर लगानी चाहिए। सनस्‍क्रीन चेहरे पर दिन में हर तीन घंटे बाद लगानी चाहिए क्‍योंकि इसका असल केवल 3 घंटे ही होता है। 

तो अगर आपको भी एरिका जैसी फ्लॅलेस स्किन चाहिए तो आप भी एरिका का यह मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटीन आजमा सकती हैं। 

Loading...
Loading...