ना waxing की झंझट ना पार्लर की टेंशन, ये तरीके दिलायेंगे अनचाहे बालों से छुटकारा

By Sunil Kumar28 Dec 2017, 13:31 IST

गोरी और smooth स्किन  आजकल हर किसी की पहली पसंद है। जिसपर हांथ रखते ही आपके हांथ फिसल जायें। लेकिन इसको लेकर आपके दिमाग में यही रहता है कि उसके लिए आपको हर महीने पार्लर जाना पड़ेगा। कई बार तो इसका बजट ही आपको डरा देता है। दूसरी तरफ आपकी स्किन पर घने बाल जो आपकी खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। आप बालों से पीछा छुड़ाने के लिए क्या-क्या नहीं करतीं। लेकिन उसका नतीजा जीरो होता है। ऐसे में ऐसा क्या किया जाये जो आपकी स्किन को सिल्की और smooth रखे?

आपकी बॉडी पर अनचाहे बालों के उग आने के पीछे कई वजह होतीं हैं। जिसमें सबसे प्रमुख वजह है आपकी बॉडी में hormones का बेलेंस बिगड़ जाना। जिसकी वजह से आपकी बॉडी के कई हिस्सों में अनचाहे बाल उग आते हैं। दूसरा सबसे बड़ा कारण है आपके menstrual cycles का बिगड़ जाना। जिसकी वजह से भी आपकी स्किन पर जगह-जगह घने बाल उग आते हैं। इन्हें कंट्रोल कर पाना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलु उपाय जो देंगे आपको परियों-सी smooth स्किन।

हल्दी और बेसन का पेस्ट

Hair removal remedies Haldi

हल्दी अदरक की ही तरह बेहद ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होती है। जिसे वर्षों से भारत में आर्युवेद में इस्तेमाल किया जा रहा है। किचन में इसका इस्तेमाल खाने की रंगत और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं बात अनचाहे बालों की जाये तो ये उन्हें आपकी स्किन से जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए शक्तिशाली है। इसके नियमित इस्तेमाल से इसका असर आपको अपनी स्किन पर साफ दिखाई देने लगेगा।

कैसे करें इस्तेमाल?

आपको इसे अपनी स्किन पर लगाने से पहले इसे बेसन और दही में मिलाना है। अपनी जरूरत के हिसाब से आप इसका पेस्ट बना सकतीं हैं। इन तीनों को आपस में मिक्स करने के बाद आपको इस खूब गाढ़ा करके अपनी स्किन पर फेस पैक की तरह लगाना है। उसके बाद आपको इसे कुछ देर तक लगाये रखना है। फिर आप इसे धो सकतीं हैं। धीरे-धीरे आपको इसका असर साफ नजर आने लगेगा।

चीनी और नींबू का पैक

Hair removal remedies lime sugar

चीनी का प्रयोग सिर्फ आपके खाने में मिठास घोलने के लिए नहीं किया जाता बल्कि सदियों से इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में अनचाहे बालों को निकालने के लिए भी किया जा रहा है। एशिया से लेकर अफ्रीकी महाद्वीप में इसे एक hair removal के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। वैक्स की बात की जाये तो आपके बालों को जड़ से उखाड़ने के बजाय आपकी स्किन को ही नुकसान पहुंचाता है। वहीं चीनी और नींबू का पैक आपकी स्किन पर जाकर बालों को जड़ से जकड़ लेता है और जैसे ही आप इसे निकालना शुरु करतीं हैं ये आपके बालों को जड़ से बाहर निकाल फेंकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए आपको 1 cup चीनी और 2 गिलास पानी, डेढ़ चम्मच इसमें नींबू का रस मिलाना है। इसके बाद आप इसे खूब उबालिये, जब चीनी बिलकुल ही अकड़ जाये तब आपको इसे कटोरी में से निकलकर इसे ठंडा करके अपने अनचाहे बालों पर लगाना है। जब तक ये बिलकुल ठंडा ना हो जाये तब तक आपको इसे अपनी स्किन से टच भी नहीं करना है। क्यूंकि अगर आप इसे गर्म-गर्म अपनी स्किन पर लगातीं हैं तो ये आपकी स्किन को जला भी सकता है। इसे लगाने के कुछ समय बाद आपको इसे बिलुकल धीरे-धीरे किसी भी कोने से हल्का-हल्का हटाना है। हटाने के बाद आपको ध्यान रहे कि आप 48 घंटों तक कोई भी gym एक्टीविटी ना करें। इसके साथ ही आपको गर्म पानी और सोना bath नहीं लेनी है। अगर आपके पास ये sugar wax बच जाती है तो आप इसे दोबारा से 30 सेकेंड के लिए गर्म करके किसी जार में रख सकतीं हैं।

Watch more: ये घरेलू उपाय जो सर्दियों में रखेंगे आपकी स्किन को जवां-जवां

पुदीना की चाय

Hair removal remedies mint tea

पुदीना का जलजीरा हो या फिर उसकी चटनी दोनो ही खाने-पीने में बेहद ही लजीज होते हैं। इनका नाम ही सिर्फ आपके मुंह में पानी ला देता है। ये आपके खाने में एक अलग-सी खुशबू छोड़ देता है। लेकिन खाने में खुशबू के अलावा भी पुदीना को अनचाहे बालों को निकलने लिए काफी अच्छा माना जाता है। शायद आप ये पहली बार सुन रहीं होंगी कि पुदीना आपकी स्किन से अनचाहे बालों को उखाड़ फेंकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल?

आप इसकी चाय को अगर रोजाना पीतीं हैं तो ये धीरे-धीरे आपकी स्किन से इन बालों को निकालना शुरु कर देता है। यानिकी इसके असर से ये बाल अपने आप ही आपकी स्किन से गिरना शुरु हो जाते हैं। आपको बता दें कि पुदीना की चाय से ये पर्मानेंट के लिये गायब नहीं होते लेकिन इसका नियमित इस्तेमाल आपको एक लंबे समय तक के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot

Video Editor: Atul