ये घरेलू उपाय जो सर्दियों में रखेंगे आपकी स्किन को जवां-जवां

By Sunil Kumar10 Jan 2018, 19:16 IST

सर्दियां शुरु होते ही आपकी स्किन की परेशानियों की शुरुवात हो जाती है। रोजाना अपनी स्किन को मॉस्चराइज रखना आपके लिए काफी मुश्किलों भरा होता है। सर्दियों की धूप भी आपकी त्वाचा को नुकसान पहुंचाती है। जिसकी वजह से त्वाचा पर कालापन आना या फिर धूप में झुलस जाना। एक आम समस्या होती है। वहीं सर्दियां आपकी स्किन से नमी चुरा लेतीं हैं। जिसकी वजह से आपके चेहरे पर दरारें पड़ना, सफेद धब्बे, त्वाचा पर रुखापन आना सबसे बड़ी चुनौती होती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप क्या-क्या नहीं ट्राई करतीं लेकिन नतीजा वही निकलता है। लेकिन अब आप भी त्वाचा की इन परेशानियों से आसानी से पीछा छुड़ा सकतीं हैं। उसके लिए आपको कुछ घरेलु उपाय जरूर करने पड़ेंगे।

सर्दियों के ये घरेलु उपाय जो रखेंगे आपकी त्वाचा को फूलों-सा कोमल

ऑलिव ऑयल के स्किन benefits

ऑलिव ऑयल हमारी त्वाचा के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन-E, जो एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट हमारी स्किन को धूप की किरणों से भी बचाता है। इसके अलावा इसका सबसे अच्छा गुण है जो आपकी स्किन को ऑयली होने से रोकता है। आप इसे अपनी स्किन पर नहाने के बाद लगा सकतीं हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच ऑलिव ऑयल को बहुत ही अच्छी तरह से अपनी स्किन पर मसाज करना होगा। अच्छी तरह से मसाज करने के बाद आप इसे 15 मिनट तक छोड़ दीजिए। उसके बाद आप इसे हल्के गुनगुने पानी से धो सकतीं हैं।

Watch more: ये घरेलू उपाय जो रखेंगे आपके होंठो को गुलाबों-सा कोमल

ऑलिव ऑयल और शहद के फायदे

अगर आप सर्दियों में खुश्क त्वाचा से परेशान हैं या फिर आपकी स्किन सफेद ड्राई रहती है। तो आप अपनी त्वाचा को घर बैठे कोमल बना सकतीं हैं। इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल और शहद का मिश्रण बनाकर अपनी स्किन पर लगाना होगा। शहद भी त्वाचा के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। शहद में त्वाचा की गहराई में जाकर उसे पोषण देने के गुण होते हैं। अगर आप इसे ऑलिव ऑयल के साथ अपनी स्किन पर लगातीं हैं। तो ये आपकी त्वाचा के अधूरे पोषण की कमी को पूरा करता है। तो आप भी आज से अपनी स्किन की देखभाल शुरु कीजिए।

Watch more: कैसे अपनी खूबसूरती का ख्याल रखती है डायना पेंटी, जानें

ऑलिव ऑयल और केले के फायदे

Banana shake आपको काफी पसंद होगा लेकिन सर्दियों में आप केले से थोड़ी दूरी बनाये रखतीं हैं। क्यूंकि केले की तासीर ठंडी होने की वजह से ये आपके लिए सर्दी-खांसी की परेशानियां खड़ी कर सकता है। साल के 365 दिन मिलने वाले फलों में से केला एक ऐसा फल है जो आपकी स्किन की देखभाल करने में भी काफी गुणकारी है। आप इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करके इसका पेस्ट बना सकतीं हैं। जिसे आप अपने चेहरे पर एक क्रीम के तौर पर लगा सकतीं हैं। ऑलिव ऑयल और केले का मिश्रण आपकी स्किन में एजिंग को रोकता है। यानिकी ये एक एंटी एजिंग के तौर पर आपकी स्किन की रक्षा करता है।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot

Video editor: Syed