अगर आप सोच रहीं हैं कि आप रोजाना अपने बालों को अच्छे से shampoo करतीं हैं और आपके बाल उससे काफी healthy और smoothe रहते हैं। लेकिन हकीकत मे ऐसा नहीं है। इस पर आपको एक बार दोबारा से सोचने की ज़रूरत है। बालों को रोजाना shampoo करने से ही सिर्फ आपके बाल healthy नहीं रहने वाले। सबसे बड़ा सवाल ये है कि आप अपने बालों और scalp को कैसे healthy रख पाते हैं? इस सवाल के अलावा भी आपको अपने बालों के लिए काफी कुछ करना पड़ेगा। ऐसा क्या किया जाये जो आपके scalp को भी healthy रखे और आपके बालों को भी। चेहरे को scrub करने के बारे मे तो आपने सुना ही होगा लेकिन बालों को scrub करना शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा।
लेकिन आज बालों को scrub करना बेहद ज़रूरी हो गया है।  बालों को scrub करने से उन्हे वो सारा पोषण मिलता है जो हम routine में अपने बालों को दे नहीं पाते। scrub से scalp पर होने वाली खुजली और बालों का टूटना कम होता है। Scalp पर skin के मुकाबले बालों के ज्यादा कूप होते हैं। जिसकी वजह से वहाँ पर dead skin की कई layers आ जातीं हैं जिसकी वजह  से आपके scalp और जलन हो जाती है। एक अच्छा scrub आपके बालों की इन सारी परेशानियों को दूर करता है। जिससे आपके scalp को प्राकृतिक पोषण भी मिलता है।

hair scrub solutrion inside

Image Courtesy : Pinterest
इन दिनो बालों को Scrub करवाने का एक नया trend चल रहा है। जिसमे आपके बालों का अच्छे से treatment किया जाता है। इससे आपके बाल और आपका scalp एकदम साफ-सुथरे और healthy रहते है।
इस Scrub में शहद, पुदीना, green tea मिले होते हैं जिनसे आपके बालों का उपचार किया जाता है। बालों को scrub करने का ये तरीका इन दिनो खूब वायरल भी हो रहा है। ये scrub आपके scalp में खून के प्रवाह को तेज करता है। जो आपके बालों को धूल-मिट्टी, गंदे पसीने से लड़ने में मदद करता है।

Read more : इन 5 टिप्स को follow कर अपने बालों को बनाए डैंड्रफ फ्री

Scrub क्यूं है ज़रूरी?

hair scrub solutrion inside

Image Courtesy : Pinterest

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको अपने बालों की देखभाल करने का समय नहीं मिलता। इसके अलावा रोजाना shampoo इस्तेमाल भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। कई बार ज्यादा spa जाना भी आपके बालों के लिए काफी नुकसानदायक होता है। ऐसे में scrub आपके बालों को detox भी करता है और आपके बालों को oily होने से बचाता भी है। आज महिलाओं और पुरषों में बालों का पतला होना भी एक समस्या बन गई है। जिसकी वजह से उनके बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। आज ये समस्या सभी के लिए common बन चुकी है। इसका कारण है रोजाना बालों को ना धोना। इसकी वजह से आपके बाल oily तो होते ही हैं साथ ही greasy भी हो जाते हैं। दिक्कत यहीं आती है कि आपके बालों को समय पर nourishment नहीं मिल पाता।

Healthy बालों के लक्षण

अगर आपको पता लगाना है कि आपके बाल healthy हैं या नहीं तो आप अपने बालों को देखकर पहचान सकते हैं। अगर आपके बाल healthy हैं तो आपको वो ज्यादा shiny और साफ नज़र आयेंगे । आपके पास बालों को healthy रखने के लिए scrub सबसे बेहतर विकल्प है। जब भी आप कोई hair treatment करवाते हैं तब आपके scalp पर कई सारी dead skin cells रह जातीं हैं। जो आगे चलकर आपके बालों के लिए नुकसानदायक होतीं हैं।

Read more : इन नेचुरल घरेलू नुस्खों से hairfall की समस्या होगी दूर और बाल बनेंगे खूबसूरत

Hair scrub एक नई उम्मीद

 

hair scrub solutrion inside

Image Courtesy : Shutterstock.com

बालों की तमाम समस्याओं को रोकने के लिए hair scrub एक नई खोज है, जो आपके बालों को इन सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। यही नहीं इसे कोई भी आसानी से लगा सकता है। बाजार  में hair scrub जैल, क्रीम, clay के रूप मे आपको मिल जायेगा। इसे लगाना बेहद ही आसान है। आप घर पर बैठकर इसे आसानी से लगा सकतीं हैं। ये hair scrub पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इसमे detox और antioxidant मौजूद होते हैं जो आपके बालों को सभी समस्याओं से बचाते हैं। ये आपके बालों में मौजूद free radicals को भी damage होने से बचाता है।

कैसे करे अपने बालों को scrub

hair scrub solutrion inside

Image Courtesy : Pinterest

1.अपने बालों को shampoo करने से पहले shower के साथ आप अपनी पसंद के अनुसार scrub ले सकतीं हैं।
2. आपको अपने बालों को अच्छे से सुलझाना है। साथ ही आपको अपने बालों को mid-length से लेकर बालों के आखिरी सिरे तक सुलझाना है।
3. आपको अपने बालों की scrub से अच्छे से मालिश करनी है जिससे आपका scrub scalp में होने वाली खुजली को रोक सके।
4. मालिश करने के बाद आपको अपने बालों को 10 मिनट तक ऐसे ही रखना है। उसके बाद ही आपको बालों को shampoo या conditioner से अच्छे धोना है।
5. जब भी आपको लगे कि आपके बालों को एक अच्छी therapy की ज़रूरत है तब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
इन scrubs को कोई भी अपने बालों पर आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। बशर्ते आपको अपने बालों पर oil balance रखना ज़रूरी है इसके अलावा अगर आप shampoo का ज्यादा इस्तेमाल करतीं हैं तो ये आपके बालों को रूखा बना देगा। इसलिये आपको समय-समय पर अपने बालों को scrub करना ज़रूरी है।
Hair scrubs किसी भी type के बालों पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इन scrubs में नमक, चीनी दोनो ही बैलेंस मात्रा में होते हैं। जो आपके बालों की उपर सतह से प्रदूषण और दूसरे हानिकारक तत्वों को हटा देते हैं।

Read more : रूखे बेजान बालों से हैं परेशान तो try करें ये घरेलू नुस्खे और बनाये अपने बालों को soft और shiny