ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Sep 2018, 13:13 IST

बाल बहुत झड़ रहे हैं तो प्रोडक्ट्स में नहीं बल्कि डाइट में करें बदलाव

आपकी डाइट का स्किन और बालों पर काफी असर पड़ता है। इसलिए हेयर फॉल के समय इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। 
healthy diet for hai fall article
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Sep 2018, 13:13 IST

सारा जमाना लड़कियों के घने-काले बालों का दिवाना होता है। यह कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होता है। लेकिन इन लंबे बालों की केयर करना बहुत मुश्किल होता है। इस कारण ही तो आजकल हर दूसरी महिला हेयर फॉल की परेशानी से ग्रस्त है। अगर आपके भी बाल बहुत झड़ते हैं तो प्रोडक्ट्स में बदलाव करने की जगह अपने खाने में बदलाव करें। क्योंकि आपकी डाइट का स्किन और बालों पर काफी असर पड़ता है। इसलिए हेयर फॉल के समय इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

1ओमेगा 3 वाले फूड्स - मछली, अखरोट, फ्लैक्स

healthy diet for hai fall inside

आज के जमाने में बाल बहुत झड़ते हैं। ऐसा बालों के कमजोर होने की वजह से होता है। बाल तब कमजोर हो जाते हैं जब बालों में ओमेगा 3 की कमी हो जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है। यह बालों को मजबूत बनाता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। इसलिए उन चीजों को खाना शुरू कर दें जिसमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है। इसके लिए डाइट में मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू खाना शुरू करें। 

2प्रोटीन वाले फूड्स - दाल और दूध

healthy diet for hai fall inside

बाल, प्रोटीन से बने होते हैं। प्रोटीन बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और उन्हें पोषण देता है। ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

Watch More: क्‍या आप शाकाहारी हैं? और बॉडी की प्रोटीन की कमी है? तो ये वीडियो देखें

3जिंक वाले फूड्स - अंडा

healthy diet for hai fall inside

बालों को काला और लंबा बनाने के लिए जिंक जरूरी होता है। ये बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है। अंडे में और साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा खजूर में भी जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती है।

4विटामिन बी7 वाले फूड्स - मूंगफली

healthy diet for hai fall inside

हेयर फॉल होने के दौरान लड़कियां कैरोटिन मसाज करवाती हैं। कैरोटिन में विटामिन बी7 होता है। कैरोटिन मसाज द्वारा बालों को केवल ऊपरी तौर पर विटामिन बी7 मिलता है जो कि एक सप्ताह बाद खत्म हो जाता है। इसलिए खाने के द्वारा विटामिन बी7 लें। इससे लॉन्ग टर्म के लिए ये बालों को फायदा पहुंचाएंगे। बादाम, अखरोट और मूंगफली विटामिन बी7 के अच्छे सोर्स हैं। 

5विटामिन सी - संतरा और ब्रोकली

healthy diet for hai fall inside

अंत में बात करते हैं उस विटामिन की जो बालों के लिए सबसे जरूरी होता है। विटामिन सी ना केवल बालों के लिए जरूरी है बल्क‍ि ये शरीर के लिए भी एक आवश्यक तत्व है। ये कोलैजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और बालों को मजबूत बनाता है। विटामिन सी लेने के लिए संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फल खाएं। 

Loading...
Loading...