हर लड़की चाहती है कि उसके बाल खूबसूरत दिखें। हेयर स्पा आप अपने घर पर करें या फिर आप पार्लर से करवाएं लेकिन उसके बाद भी आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना होता है। अगर आप हेयर स्पा के बाद अपने बालों का ध्यान रखेंगी तो आपके बाल लंबे समय तक शाइनी और स्मूथ बने रहेंगे। इसके लिए आपको क्या करना है ऐसी कौन सी बाते हैं जिन्हें ध्यान रखने से आपके बाल और भी खूबसूरत दिखेंगे ये जान लीजिए फिर आप और भी सुंदर दिखेंगी। 

तो जानिए डैमेज बालों को रिपेयर करने के बाद आप उन्हें कैसे सॉफ्ट स्मूथ और सिल्की बनाए रख सकती हैं।

हेयर स्पा के बाद बालों को पानी से रखें दूर 

हेयर स्पा करवाने के बाद आपको 2-3 दिन तक बालों में पानी का इस्तेमाल नहीं करना यानि आपको बाल धोने की जरुरत नहीं है। हेयर स्पा के बाद बाल ऑयली लगते हैं इसलिए आप हेयर स्पा तभी करवाएं जब आप बिना बाल धोए 2-3 दिन तक अपने बालों को रख सकती हों। हेयर स्पा में बालों को डीप कंडीशन किया जाता है जिससे बाल ऑयली लगते हैं इसलिए 2-3 दिन तक आपको बालों को कंडीशनर को ऑब्ज़र्व करने में समय लगता है और अगर आप बाल धो लेती हैं तो इससे हेयर स्पा का इफेक्ट बालों से खत्म हो जाता है और आपके बाल जल्द ही डैमेज दिखऩे लगते हैं।

hair spa shampoo

Image Courtesy: Pxhere.com

शैम्पू को करें डाइल्यूट 

हेयर स्पा के बाद जब आप बाल धोती हैं तो डायरेक्ट बालों में शैम्पू ना लगाएं। आप शैम्पू को डाइल्यूट करने के बाद ही उन्हें अपने बालों में इस्तेमाल करें नहीं तो आपके बाल फिर से रफ्फ और डैमेज होने लगेंगे। हेयर स्पा करने के बाद ही नहीं बल्कि वैसे भी शैम्पू को डाइल्यूट करके अगर आप इस्तेमाल करेंगी तो आपके बाल पहले से भी ज्यादा सिल्की और शाइनी नज़र आएंगे। इसलिए आप चाहें तो इसे आदत भी बना सकती हैं। 

शैम्पू को डाइल्यूट करने के लिए आप हाथ में थोड़ा सा शैम्पू लें उसमें पानी मिलाएं और उसे मिक्स करके फिर अपने बालों में इस्तेमाल करें। शैम्पू को डायरेक्ट बालों में लगाने से बचना चाहिए।

बालों में रेग्युलर तेल लगाएं

ऑयलिंग आपके बालों के लिए बहुत ही जरुरी होती है। अगर आप रेग्यूलर अपने बालों में तेल लगाती हैं तो इससे आपके बाल ना सिर्फ मजबूत होते है बल्कि इससे आपके बालों में शाइन भी आती है और आप उन्हें कहीं भी खोलकर आसानी से जा सकती हैं। जो लड़कियां अपने बालों में रेग्यूलर ऑयलिंग करती हैं उनके बाल धूप और पॉल्यूशन से भी डैमेज नहीं होते। कई लड़कियां ये सोचती हैं कि हेयर स्पा करा लिया तो ऑयलिंग की जरुरत नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। हफ्ते में एक बार आपको अपने बालों में तेल जरुर डालना चाहिए।

बालों में लगाएं कंडीशनर

हेयर स्पा के बाद कंडीशनर लगाने से आपके बाल लंबे समय तक शाइन करते रहते हैं। हालांकि हेयर स्पा के समय आपको बालों के धोते समय उन्हें कंडीशन भी किया जाता है लेकिन उसके बाद जब आप बाल धोएं तो उन्हें साथ में कंडीशन भी जरुर करें। इससे हेयर स्पा का इफेक्ट लंबे समय तक बना रहेगा। आपके बाल कंडीशनर करने से स्मूथ हो जाएंगे। बालों को धोने के बाद अगर आप उसमें हेयर सीरम लगाती हैं तो इससे भी काफी फायदा होता है।

hair spa beauty tips

हेयर स्पा करवाने के बाद ये गलती ना करें

  • हेयर स्पा कराने के बाद कुछ वक्त तक बालों को कलर या हाईलाइट नहीं करवाना चाहिए हो सके तो आपको किसी भी दूसरी हेयर ट्रीटमेंट से हेयर स्पा के बाद बचना चाहिए।
  • हेयर स्पा के बाद हॉट शावर नहीं लेना चाहिए इससे बाल डैमेज होते हैं। ये आपके बालों के मॉइश्चराइज़र को नुकसान पहुंचाकर स्पा के फायदे को भी खत्म करता है।
  • हेयर स्पा के बाद कुछ समय तक हीट या स्टाइलिंग टूल्स का बालों में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप इनका इस्तेमाल करें भी तो इसके पहले बालों पर एंटी-हीट स्प्रे का इस्तेमाल करें।
  • हेयर स्पा के बाद जब आप कंघी करें तो बालों को कोम्ब करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। हेयर स्पा के बाद बाल जड़ों से सोफ्ट हो जाते हैं इसलिए पहले चौड़े दांत वाली कंघी के बाल सुलझाने के बाद ही आप दूसरी किसी कंघी का इस्तेमाल करें।