सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में सबसे ज्‍यादा डर नहाने से लगता है। मगर शरीर को साफ रखने के लिए हर मौसम में नहाना जरूरी होता है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए लोग इस मौसम में गरम पानी का इस्‍तेमाल करते हैं। कई लोग तो बालों को धोने के लिए भी गरम पानी ही यूज कर लेते हैं। मगर क्‍या आपको पता है बालों के लिए गरम पानी कितना हानिकारक हो सकता है। 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में भाग्‍यश्री ने बताया है कि बालों को यदि गरम पानी से वॉश करना ही है तो यह काम कैसे किया जा सकता है। 

इसे भी जरूर पढ़ें: सिर्फ हेड मसाज ही नहीं, इन तरीकों से भी विंटर हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है तेल

bhagyashree winter hair care tips

बालों के लिए गरम पानी का यूज कैसे करें 

भाग्‍यश्री कहती हैं, 'बालों को गरम पानी से वॉश करने पर वह फ्रीजी हो जाते हैं। साथ ही गरम पानी का इस्‍तेमाल बालों पर करने पर उनकी शाइन भी खत्‍म हो जाती है। इतना ही नहीं, गरम पानी स्‍कैल्‍प के पोर्स को खोल देता है, ऐसे में बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लग जाते हैं।' 

फिर भी सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से बालों को वॉश करने की हिम्‍मत किसी की नहीं होती हैं। इतना ही नहीं, अगर बालों में तेल लगा है तो हल्‍के गुनगुने पानी से ही बालों को वॉश करना चाहिए नहीं तो तेल अच्‍छे से वॉश नहीं होता है और बालों में डैंड्रफ की समस्‍या हो जाती हैं। 

Recommended Video

भाग्‍यश्री कहती हैं, 'अगर आप बालों को गरम पानी से वॉश करना चाहती हैं तो यह सुनिश्चित करें कि वह गुनगुना हो न कि ज्‍यादा गरम। वहीं बालों को वॉश करने के बाद सबसे आखिर में बालों के ऊपर ठंडा पानी जरूर डालें। इससे स्‍कैल्‍प के जो पोर्स खुल जाते हैं, वह ऐसा करने से क्‍लोज हो जाते हैं।'

इसे भी जरूर पढ़ें: यह तीन संकेत नजर आएं तो समझ लीजिए कि गलत शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं आप

hot water head wash benefits

गरम पानी से बालों को वॉश करने के नुक्‍सान 

  • बालों को गरम पानी से धोने से वह न तो अच्‍छी तरह से साफ हो पाते हैं और सूखने के बाद उनमें बहुत अधिक रूखापन भी आ जाता है। 
  • गरम पानी से सिर धोने पर स्‍कैल्‍प भी ड्राई हो जाती है। इससे आपको डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती हैं। 
  • स्‍कैल्‍प के पोर्स अगर ओपन रह जाएं तो इन्‍फेक्‍शन और मुंहासे भी हो सकते हैं। गरम पाीन से सिर को साफ करने पर स्‍कैल्‍प के पोर्स का खुलना एक आम बात है। 
  • इससे आपके बालों की शाइन भी गायब हो जाती है। इतना ही नहीं बाल उलझ कर टूटने लग जाते हैं। 
  • गरम पानी से बालों को वॉश करना दोमुंहे बालों का कारण भी हो सकता है। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik