हेयर केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है बालों को वॉश करना। हम सभी बालों को क्लीन करने के लिए सप्ताह में दो या तीन बार शैम्पू जरूर करते हैं। लेकिन जिस तरह हर महिला की स्किन अलग होती है और उसे अपने मेकअप व स्किन केयर प्रॉडक्ट को चयन करते समय अपने स्किन टाइप का ख्याल रखना होता है, ठीक उसी तरह हर महिला के बाल व स्कैल्प भी अलग होते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि जब आप अपने लिए शैम्पू का चयन करें तो अपने हेयर टाइप के साथ-साथ हेयर कंसर्न पर भी फोकस करें। हालांकि ऐसी कम ही महिलाएं होती हैं जो इतना सावधानीपूर्वक अपने लिए सही शैम्पू का चयन करती हैं। लेकिन जब लगातार गलत शैम्पू से बालों को वॉश किया जाए तो इससे बालों पर इसका विपरीत असर होता है, जो आपको भी नजर आता है। बस जरूरत होती है कि आप उन संकेतों को समझें और समय रहते ही अपने शैम्पू को बदल दें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप अब तक गलत शैम्पू का इस्तेमाल करती आई हैं-

बालों का अनमैनेजेबल होना

 hair wash tips inside

जब आप बालों में सही शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं तो शैम्पू करने के बाद आपको बाल सॉफ्ट, शाइनी व फ्रिज़-फ्री नजर आते हैं। लेकिन अगर आपको शैम्पू के बाद बालों में बहुत अधिक टैंगल्स नजर आते हैं और फ्रिज़ के कारण उन्हें मैनेज करना आपके लिए मुश्किल होता है, तो यह संकेत है कि आपका शैम्पू आपके बालों पर सही तरह से काम नहीं कर रहा है। यह आपके बालों की प्राकृतिक नमी अवशोषण क्षमताओं को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे बाल बेहद रफ और फ्रिज़ी हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती बरक़रार रखने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

स्कैल्प में रूखापन

 hair wash tips inside

अगर आपको अपनी स्कैल्प बहुत अधिक रूखी महसूस होने लगी है। यहां तक कि हेयरवॉश के बाद स्कैल्प में रूखेपन के अलावा इचिंग महसूस होती है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप जिस शैम्पू का उपयोग कर रही हैं वह आपकी स्कैल्प के लिए बहुत कठोर है। ऐसे में आपको अपने शैम्पू को बदल देना चाहिए और ऐसे शैम्पू को चुनना चाहिए जो अधिक जेंटल व हाइड्रेटिंग हो। यह स्कैल्प को हाइड्रेट करेगा और खुजली और रूसी जैसी समस्याओं को खत्म करने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाबजल और ग्लोइंग त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Recommended Video

बालों की शाइन कम होना

 hair wash tips inside

अगर आपको ऐसा लगने लगा है कि आपके बालों की चमक हर गुजरते दिन के साथ कम होने लगी है और अब वे सुस्त और बेजान नजर आने लगे हैं तो यह भी एक संकेत है जो यह बताता है कि आपको अपने शैम्पू को स्विच करने पर फोकस करना चाहिए। चमकदार बाल प्राकृतिक तेलों का एक परिणाम है जो आपके किस्में को कोट करते हैं, एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं। इसलिए यदि आपके बाल वास्तव में बेजान दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका शैम्पू बहुत कठोर है और स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों को छीन रहा है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik