गर्मियों में हेयरस्टाइल करना बेहद मुश्किल हो सकता है। बालों को स्ट्रेट करने या कर्ल करने में आप घंटों लगा देती हैं, लेकिन फिर भी कुछ ही देर में आपके कर्ल फिर से खुल जाते हैं या फिर गर्मी व उमस के कारण आपके हेयरस्टाइल का लुक वैसा नहीं रहता, जैसा कि वह बनाते समय होता है। खासतौर से, अगर आप रेडी होने के बाद बाहर जाती हैं तो यह समस्या अधिक हो सकती है।

हालांकि ऐसे में महिलाओं को यह समझ नहीं आता कि वह अपने हेयरस्टाइल को होल्ड रखने के लिए क्या करें। दरअसल, जब बाल बिगड़ जाते हैं तो उनका पूरा लुक भी खराब हो जाता है। हालांकि ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

ऐसे कई आसान टिप्स हैं, जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो आप समर्स में भी अपने हेयरस्टाइल को लंबे समय तक ऐसे ही स्टाइलिश बनाए रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

बालों को करें तैयार

summer hairstyling hacks preparing hair

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपका हेयरस्टाइल लॉन्ग लास्टिंग बने तो आपको सबसे पहले अपने बालों को इसके लिए तैयार करना होगा। इसका सबसे पहला स्टेप है कि आप अपने बालों को सही शैम्पू से वॉश करें।

इसे जरूर पढ़ें: Best Shampoo-बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या

मसलन, अगर आप स्ट्रेट बालों के साथ स्लीक लुक चाहती हैं तो ऐसे में आपको खासतौर से स्ट्रेट हेयर के लिए बने शैम्पू को इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर आप बालों में कर्ल लुक चाहती हैं तो ऐसे में वाल्यूमनाइजिंग शैम्पू को चुनना अच्छा रहेगा।

हेयर सीरम का करें इस्तेमाल

summer hairstyling hacks hair serum

यह एक छोटा सा स्टेप है, लेकिन इसकी वजह से आपको अपने हेयरस्टाइल को लॉन्ग लास्टिंग बनाने में मदद मिलेगी। वैसे तो हेड वॉश के बाद हेयर सीरम लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आप अपने बालों को स्टाइल करने से पहले थोड़ी मात्रा में हेयर सीरम लगाएं।

Recommended Video

यह मूल रूप से आपके बालों को ह्यूमिडिटी प्रूफ रखता है और इन्हें फ्रिज़ फ्री बनाता है। जिसके कारण बालों को हेयरस्टाइलिंग को होल्ड रख पाना अधिक आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त अधिकांश हेयर सीरम में हीट प्रोटेक्टेंट होते हैं इसलिए इनके इस्तेमाल से हीट भी आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती है।

अपनाएं नो हीट स्टाइलिंग

summer hairstyling hacks no heat styling

गर्मी के मौसम में पसीना और नमी बालों में हीट को खराब कर सकती है, जिससे आपके बाल पहले की ही तरह नजर आते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में बालों में हीट स्टाइलिंग करना अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट से बनाया गया हेयरस्टाइल कुछ वक्त बाद ही पहले जैसा नजर आता है।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए बालों में हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना क्यों है जरूरी

ऐसे में अगर आप सच में चाहती हैं कि आपका हेयरस्टाइल लॉन्ग लॉस्टिंग बने तो इसके लिए आप समर्स में नो हीट स्टाइलिंग ऑप्शन को चुनें। यह बालों के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं। मसलन, अगर आप बालों को नेचुरली कर्ल लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए कर्लर का इस्तेमाल करने की जगह एक रात पहले अपने बालों में ब्रेड बनाएं।

ड्राई शैम्पू की लें मदद

summer hairstyling hacks dry shampoo

समर्स में ड्राई शैम्पू हर लड़की की हेयर किट में शामिल होना चाहिए। ड्राई शैम्पू न केवल अतिरिक्त तेल को साफ़ करता है बल्कि स्कैल्प से पसीना भी निकालता है। इसलिए हेयरस्टाइल को लॉन्ग लास्टिंग बनाने में ड्राई शैम्पू आपके काम आ सकता है। बस आप स्टाइल किए हुए बालों पर ड्राई शैम्पू का छिड़काव करें। यह पसीने को दूर रखेगा और हेयरस्टाइल को खराब होने से बचाएगा।

सेटिंग स्प्रे आएगा काम

summer hairstyling hacks setting spray

यह भी एक आसान ट्रिक है, जो समर्स में आपके हेयरस्टाइल को होल्ड करने में मदद करता है। इसके लिए आप जब अपना हेयरस्टाइल कंप्लीट कर लें तो उसके बाद सेटिंग स्प्रे से हल्का स्प्रे करें। यह ना सिर्फ आपके स्टाइल को बनाए रखेगा और कुछ चमक भी देगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।