• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 26 Feb 2022, 19:41 IST

फाउंडेशन से जुड़ी इन बातों का रखें हमेशा ख्याल, मिलेगा परफेक्ट लुक

फाउंडेशन हमारे मेकअप लुक को परफेक्ट बनाता है और अगर आप सही तरीके से इसका इस्तेमाल करेंगी तो आप और भी सुंदर लगेंगी। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 26 Feb 2022, 19:41 IST
Next
Article
foundation mistakes to avoid

परफेक्ट मेकअप लुक के लिए फाउंडेशन बेहद जरूरी होता है। फाउंडेशन की मदद से चेहरे के ब्रेकआउट को कवर किया जा सकता है। यही नहीं फाउंडेशन से चेहरे पर मौजूद स्पॉट्स भी नजर नहीं आते हैं और स्किन एकदम फ्लॉलेस नजर आती है। हालांकि, यह तभी होता है जब आप अपने चेहरे पर फाउंडेशन को सही तरह से अप्लाई करती हैं।

क्या आप फाउंडेशन लगाने का सही तरीका जानती हैं? क्या आपको पता है कि परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए सिर्फ फाउंडेशन ही नहीं कई अन्य चीजें भी जरूरी होती हैं? शायद नहीं तो आपको बता दें कि अगर आप चाहती हैं कि फाउंडेशन आपके चेहर पर लंबे समय तक टिका रहे और आपका मेकअप लुक परफेक्ट लगे तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये बातें।

चेहरे को करें साफ

easy makeup tips

फाउंडेशन लगाने से पहले आपको हमेशा अपने चेहरे को साफ करना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपना चेहरा धोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे चेहरे पर धूल और गंदगी जमी होती है, जिसे अगर आप साफ नहीं करेंगी तो इससे आपका मेकअप लुक बिगड़ सकता है। अपने चेहरे को साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करें। चेहरे को साफ करने के बाद पोर्स को टाइट करने के लिए अल्कोहल-फ्री टोनर का उपयोग करें और अपनी स्किन को टोन करें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। हालांकि, अगर स्किन ड्राई और फ्लैकी है तो आपको अपने फेस पर जेंटल स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए और फिर अपने चेहरे को टोन और मॉइस्चराइज करें। 

अपनी स्किन टाइप के अनुसार फाउंडेशन चुनें

skin tone

बाजार में आपको कई अलग-अलग तरह के फाइउंडेशन मिल जाएंगे। इसमें लिक्वीड , सीरम, टिंटेड ऑयल, पाउडर, स्टिक्स, व्हीप्ड मूस और क्रीम आदि शामिल है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन नहीं चुनेंगी तो इससे आपका मेकअप लुक खराब हो सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको लाइटवेट ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन चुनना चाहिए। 

मेकअप टूल्स की करें सफाई

sponge cleaning tips

अगर आप परफेक्ट मेकअप लुक चाहती हैं तो आपको अपने मेकअप टूल्स को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गंदे मेकअप टूल्स पर न केवल बैक्टीरिया पनपने लगते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल करने से आपका मेकअप लुक पैची और क्लंपी नजर आएगा। मेकअप टूल्स में खासतौर पर ब्रश और स्पॉन्ज (स्पॉन्ज को ऐसे करें साफ) होते हैं जिनको साफ करना बेहद जरूरी होता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप स्पॉन्ज और ब्रश को आसानी से घर पर धो सकती हैं। स्पॉन्ज  को धोने के लिए लिक्विड क्लींजर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी में लिक्विड क्लींजर की कुछ बूंदे मिलाएं और फिर उसमें गंदे मेकअप स्पॉन्ज को भिगने के लिए रख दें। कुछ समय बाद स्पॉन्ज से सारी गंदगी निकल जाएगी और फिर इसे साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो स्पॉन्ज और ब्रश को धोने के लिए साबुन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हर बार पाउडर का इस्तेमाल न करें

अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं आखिर में पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, ऐसा करना हर बार जरूरी नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे ही हमारी स्किन कम मॉइस्चर प्रोड्यूस करती है। इसी कारण से फाउंडेशन लगाने के बाद पाउडर का इस्तेमाल करना नहीं चाहिए। 

कम और सही तरीके से लगाएं फाउंडेशन

foundation easy hacks

अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं डिजायर लुक को पाने के लिए अपने फेस पर ज्यादा फाउंडेशन लगाती हैं। लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप परफेक्ट मेकअप लुक चाहती हैं तो आपको फाउंडेशन की एक बूंद से शुरुआत करके फेस के सेंटर में लगाना चाहिए। इसके बाद आपको हेयरलाइन से लेकर जॉलाइन तक फाउंडेशन को ब्लेंड करना चाहिए और फिर आखिर में अगर आपको जरूरत हो तो अधिक कवरेज के लिए दोबारा  फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से फाउंडेशन (लिक्विड फाउंडेशन का इस तरह करें इस्तेमाल) लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहेगा और आपका लुक फ्रेश दिखेगा। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट फाउंडेशन चुनने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

वह फाउंडेशन चुने जो आपकी गर्दन से मेल खाता हो

easy foundation hacks in hindi

ज्यादातर महिलाएं सिर्फ अपने चेहरे  के रंग के अनुसार ही फाउंडेशन चुनती हैं। लेकिन, ऐसा करना गलता होता है। लेकिन, अब आप सोच रही होंगी कि कैसे पता लगाएं कि आपकी गर्दन से कौन-सा फाउंडेशन शेड मैच करेगा तो आपको बता दें कि फाउंडेशन के तीन शेड्स होते हैं। इनमें वॉर्म, कूल और न्यूट्रल शेड शामिल है। तीनों में से किसी भी एक शेड के फाउंडेशन को अपनी जॉलाइन पर लगाएं और फिर इसे ब्लेंड करें और जो फाउंडेशन आपकी स्किन में जल्दी से अब्जार्ब हो जाएगा आपको उसी शेड के फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 300 की प्राइस रेंज में आने वाले इन फाउंडेशन से दमक उठेगा आपका चेहरा

मौसम का भी रखें ध्यान

easy hacks for makeup

हम में से ज्यादातर महिलाएं पूरे साल फाउंडेशन के एक ही शेड और फॉर्मूले का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि आपको मौसम के अनुसार भी फाउंडेशन को बदलना चाहिए? शायद नहीं इसलिए बता दें कि आपको मौसम के अनुसार ही फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। अब अगली बार जब भी आप फाउंडेशन खरीदने जाएंगी तो इस बात का खास ध्यान रखें कि मौसम कौन सा है। अगर गर्मी का मौसम है तो आपको उस फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी स्किन पर लंबे समय तक टिका रहे। मैट फिनिश फॉर्मूला वाले फाउंडेशन गर्मी के मौसम के लिए एकदम बेस्ट होते हैं। वहीं सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, ऐसे में आपको ल्यूमिनस और डेवी फॉर्मूला वाले फाउंडेशन का उपयोग करना चाहिए। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • आपको ऑनलाइन फाउंडेशन ऑर्डर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आप यह पता नहीं लगा सकती कि क्या यह शेड आपकी स्किन पर सूट करता है।
  • हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही फाउंडेशन खरीदें। 
  • बाजार में मिलने वाले सस्ते फाउंडेशन खरीदने से बचें क्योंकि इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहे हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।