आंखों के आसपास हो जाने वाले काले घेरे आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी की एक आम समस्या है। यह किसी को भी हो सकते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए कई महिलाएं बर्फ का इस्तेमाल करती हैं तो कई लड़कियां आलू और खीरे के टुकड़े आंखों के ऊपर रखती हैं। लेकिन इनसे जल्दी फर्क नहीं पड़ता है। यहां तक की कई लड़कियां रात को नारियल का तेल लगाकर सोती हैं। इससे भी ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो समझ जाइए कि आपकी स्किन में किसी तरह की विटामिन्स की कमी हो गई है जिसकी वजह से आपके आंखों के नीचे काले घेरे पड़ रहे हैं। ऐसे में अपनी स्किन को फिर से रिबूस्ट करने की जरूरत है। इसके लिए इन खाने की चीजों का इस्तेमाल करें। 

स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. अशोक कंवर का कहना है कि स्किन में कुछ विशेष तरह के पोषक-त्तवों की भी कमी होने के कारण वह काली पड़ने लगती है। क्योंकि अब तो कई महिलाएं पूरी नींद भी लेती हैं फिर भी उन्हें डार्क सर्कल की समस्या होती है। ऐसा कंप्यूटर पर बहुत अधिक समय तक काम करने की वजह से होता है। ऐसे में इन लोगों को कुछ विशेष तरह के फूड्स अपने भोजन में शामिल करने की जरूरत है। फिलहाल तो जिनके डार्क सर्कल हो गए हैं उन्हें ये पैक यूज़ करने की जरूरत है। 

बादाम तेल और शहद

food products for dark circle inside

बादाम के तेल और शहद में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए इसके मिश्रण को रोज सोने जाने से आंखों के नीचे लगाने चाहिए। इससे डार्क सर्कल ठीक हो जाते हैं और डार्क सर्कल की समस्या भविष्य में भी नहीं होती है। (Read More: शहद के ये फेस मास्क चेहरे की चमक को रखेंगे बरकरार)

ग्रीन टी बैग

food products for dark circle inside

ग्रीन टी पीने के बाद आप उनके बैग्स का क्या करती हैं? फेंक देती होंगी। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन बैग्स से भी आप आंखों के नीचे के काले घेरे ठीक कर सकती हैं। दरअसल ग्रीन टी बैग में एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस होता है, जो स्किन के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होता है। इसलिए यह विशेष तौर पर काले घेरों के लिए सहायक होता है।  

बादाम मिल्क

food products for dark circle inside

बादम मिल्क से भी आंखों के नीचे के काले घेरे को ठीक किया जा सकता है। दूध में लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के नीचे के काले घेरों को ठीक कर देते हैं। 

खीरे की जगह यूज़ करें सेब

खीरे के टुकड़ों से डार्क सर्कल बहुत दिनों में ठीक होते हैं। अगर आपको कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल ठीक करने हैं तो सेब के टुकड़ों का इस्तेमाल करें। सेब टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो काले घेरों को तुरंत कम करता है और आंखों को भी सुंदर बनाता है।

तो उपरोक्त दिए गए नुस्खों को ट्राय करें और पाएं सुंदर आंखेँ। 

Recommended Video