बिना मेकअप किए बिना बाहर जाएंगे तो अच्छे नहीं दिखेंगे, अक्सर हम यही सोचते हैं। रोजाना ऑफिस या शॉपिंग जाते समय मेकअप लगाना शायद सभी को पसंद होता है, लेकिन इससे होने वाली परेशानियों के बारे में भी हम बिल्कुल परिचित हैं। हमें रोज बाहर जाते समय लिपस्टिक और फाउंडेशन में खुद को देखने की आदत हो जाती है और हमें लगता है कि मेकअप के बिना खूबसूरत नहीं दिख सकते हैं। मस्कारा और लाइनर लगाए बिना हमारी आंखें सुंदर नहीं लगेंगी, इस तरह की बातों में हम अक्सर विश्वास करना शुरु कर देते हैं। मेकअप लगाने के बाद उसे लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए मेकअप स्प्रे लगाना, बिना स्किन टेस्ट कराए फाउंडेशन लगाना, यह सभी हमारे लिए परेशानियां बन जाती हैं। ब्लैक हैड्स और डार्क सर्कल को छिपाने के लिए मेकअप लगाना हमें जरूरी लगने लगता है, लेकिन अब आप बिना मेकअप के सुंदर दिखने की आसान टिप्स अपना सकती हैं।  

सनस्क्रीम जरूर लगाएं

beauty without makeup inside

बाहर जाते समय सूरज की किरणों से आपका चेहरा और त्वचा जलने लगते हैं, इसलिए सनस्क्रीम लगाना काफी जरूरी होती है। सूरज की किरणों से चेहरे और त्वचा पर कालापन आने लगता है और आपको फेस मास्क और बॉडी मास्क का इस्तेमाल करना पड़ता है। इससे बचने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप बाहर जाने से 15 मिनट पहले ही सनस्क्रीम लगा लें। ऐसा करने से स्किन ग्लोइंग तो दिखेगी ही, बल्कि सूरज की किरणों से भी बचेगी। अपनी सनस्क्रीम खरीदते समय कोशिश करें कि आप संतरा युक्त सनस्क्रीम का चुनाव करें, यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगा।

इसे जरूर पढ़ें: कैसे पता करें अपने स्किन टाइप के बारे में, शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम

टिंटेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

जब त्वचा रूखी होती है, तो जगह-जगह से चेहरा और स्किन सफेद पड़ने लगते हैं। यह दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं और आपकी ब्यूटी बरकरार नहीं रहती है। इससे बचने के लिए टिंटेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। जब भी आपको लगता है कि चेहरा थोड़ा डल और थकान भरा लग रहा है, तो आपको सबसे पहले टिंटेड मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। नेचुरल ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए फाउंडेशन का उपयोग सिर्फ पार्टी या त्योहार पर ही करना चाहिए।

स्क्रब करना बिल्कुल न भूलें

beauty without makeup inside

दिनभर की भाग-दौड़ के बाद जब आप घर आती हैं, तो चेहरा डल और बेजान दिखने लगता है। चेहरे के पोर्स में डेड स्किन सेल्स और धूल मिट्टी जमने लगती है, इससे बचने के लिए आपको स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आप स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं, जैसे मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, एलोवेरा जेल आदि। घर में बने स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, बल्कि आप इससे नेचुरल निखार पा सकती हैं।

स्किन टोनर का प्रयग करें

जब भी हम फेस वॉश करते हैं, तो स्किन टोनर का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। यह स्किन केयर के लिए काफी जरूरी है और इससे त्वचा का पीएच लेवल भी संतुलित रहता है। जब स्किन का पीएच लेवल कम या ज्यादा होने लगता है, तो दाग-धब्बे, ब्लैक हैड्स, डेड स्किन सेल्स जैसी समस्याएं आने लगती हैं। त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए पीएच का स्तर 4.5 से 6 के बीच होना जरूरी है, इसलिए आपको फेस वॉश करने के बाद स्किन टोनर का उपयोग करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: जानें तेल के इस्‍तेमाल से कैसे दूर हो सकती है डैंड्रफ की समस्‍या

सोने से पहले चेहरे पर लगाएं गुलाब जल

beauty without makeup inside ()

गुलाब जल आपकी त्वचा पर एक अलग ही निखार लाता है और इससे स्किन को किसी तरह की समस्या नहीं होती हैं। अगर आप रात को सोने से पहले नाइट सीरम की तरह गुलाब जल का इस्तेमाल करें, तो चेहरा ग्लोइंग और सॉफ्ट होने लगेगा। रात को सोने से पहले फेस वॉश के बाद लिप बाम और गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, जिससे आप नेचुरल सुंदर दिखेंगी।

Recommended Video

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पानी पीने से आपकी कई समस्याएं दूर रहती हैं, जब हम कम पानी पीते हैं तो चेहरे पर दाग-धब्बे होने शुरु हो जाते हैं। अपनी स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। अगर सुबह उठकर ब्रश करने के बाद एक गिलास पानी रोज पिया जाए, तो आप चेहरे पर होने वाले ब्लैक हैड्स से जल्द ही छुटकारा पा सकती हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com