स्किन की देखभाल करने के लिए हम तरह-तरह के नुस्खे और ब्यूटी प्रोडक्टस अपनाते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल, कालापन और पफिनेस आना एक आम समस्या है, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग आईक्रीम भी लगाते हैं। यह बात बिल्कुल सच है कि स्किन की देखभाल के लिए हम मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीम और आईक्रीम जैसी कई चीजें अप्लाई करते हैं, लेकिन इनके उपयोग से पहले हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी जरूरी है। ड्राई स्किन पर कभी-भी आईक्रीम नहीं लगानी चाहिए और ज्यादा देर तक चेहरे को नहीं छूना चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसी साधारण गलतियां बताएंगे, जिन्हें हम दोहराते हैं लेकिन यह आंखों के लिए नुकसानदायक हैं।

आईक्रीम का अधिक उपयोग

 eye cream inside

जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का उपयोग करना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप भी डार्क सर्कल और आंखों के नीचे की पफिनेस को कम करने के लिए आईक्रीम का इस्तेमाल करती हैं, तो इसका बहुत अधिक उपयोग न करें। ज्यादातर लोग इसे सोने से पहले लगाते हैं। अगर आप दिन में या बाहर जाने से पहले भी इसका उपयोग करती हैं, तो इससे त्वचा चिपचिपी होने लगती है। आंखों के नीचे कम से कम मात्रा में आईक्रीम लगाने से आपको सही और अच्छे परिणाम मिलेगें।

ड्राई स्किन पर आईक्रीम लगाना

सबसे साधारण गलती है, ड्राई स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना। अगर हम ड्राई स्किन पर सीधे आईक्रीम लगाते हैं, तो हमारी त्वचा में रूखापन और खुजली जैसी समस्या होने लगती है। आईक्रीम सबसे बेहतर काम तभी करती है, जब इसे मॉइश्चराइजर के बाद लगाया जाए। कभी-भी बिना मॉइश्चराइजर के आईक्रीम नहीं लगानी चाहिए और आंखों के बिल्कुल नीचे तक आईक्रीम न लगाएं। आईक्रीम लगाने के बाद अधिक समय तक चेहरे को नहीं छूना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नाखून को मजबूत और सुंदर बनाएंगे ये DIY हैक्स, रोजाना ऐसे करें प्रयोग

आईक्रीम लगाने का सही तरीका

 eye cream inside

मॉइश्चराइजर हमारी स्किन में नमी लाता है और सर्दियों के मौसम में हम इसे अपने रुटीन में जरूर शामिल करते हैं। आईक्रीम लगाने से पहले, आपको ध्यान देना होगा कि आपका मॉइश्चराइजर ज्यादा प्रभावी है या आईक्रीम। अगर आईक्रीम मॉइश्चराइजर से अधिक प्रभावी है, तो आपको पहले मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। क्योंकि लाइट मॉइश्चराइजर आपकी आईक्रीम को ठीक से काम करने में मदद करेगा। ज्यादा हेल्दी और प्रभावी आईक्रीम हमेशा मॉइश्चराइजर के बाद ही लगानी चाहिए, ऐसा करने से आप स्किन संबंधी समस्या से बच सकती हैं।

आईक्रीम लगाने का सही समय

जरूरी नहीं की आपको आईक्रीम लगाने से पहले फाइन लाइन्स और झुर्रियों का इंतजार करना पड़े। अपनी आंखों की देखभाल के लिए आप कभी-भी आईक्रीम लगा सकती हैं, लेकिन किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले स्किन टेस्ट जरूर कराना चाहिए। यदि कम उम्र में ही आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने लगे हैं, तो आप आईक्रीम का उपयोग कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: फेस्टिव ग्लो और स्किन टोन में बदलाव लाने के लिए अपनाएं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Recommended Video

स्किन पर आईक्रीम देर तक न लगाना

 eye cream inside

अगर आप नहाने से कुछ देर पहले ही आईक्रीम लगाती हैं, तो इसका अधिक फायदा नहीं होगा। सोने से पहले ही फेस वॉश करके मॉइश्चराइजर लगाएं और कुछ देर बाद आईक्रीम लगाकर सोएं। ऐसा करने से आईक्रीम का असर जल्द ही दिखेगा और आपके डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। आपको ज्यादा देर तक आईक्रीम जरूर लगानी चाहिए, लेकिन बाहर जाने से पहले इसे रिमूव करना चाहिए। ध्यान रहे कि आप आईब्रो या आंखों के ज्यादा पास में आईक्रीम न लगाएं, क्योंकि इससे इंफेक्शन भी हो सकता है।

अगली बार आप भी आईक्रीम लगाने से पहले इस सभी बातों का ध्यान जरूर रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें 'हरजिंदगी' से।

Image Credit: freepik