लॉकडाउन के कारण लोग घर में ही वर्कआउट कर रहे थे, लेकिन अब जिम जाने के साथ-साथ आपको कई सावधानियां बरतनी होंगी। जब भी हम वर्कआउट करते हैं, तो स्किन का ध्यान रखना जरूर याद रखते हैं लेकिन बालों के बारे में बिल्कुल भूल जाते हैं। क्या एक्सरसाइज करते समय आपको भी बालों में चिपचिपा महसूस होता है? बालों में पसीने आने के कारण तरह-तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं, जैसे- सिर में दाने निकलना, रैशेज होना आदि। रोज-रोज एक्सरसाइज करने के बाद बाल धोने से वह कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। अगर आप भी अपने बालों को सॉफ्ट और मजबूत बनाए रखना चाहती हैं, तो इन आसान टिप्स को जरूर अपनाएं।

तौलिए का इस्तेमाल करें

 exrcise tips inside

वर्कआउट करते समय लोग अक्सर शरीर और चेहरे के पसीने तो पोछ देते हैं, लेकिन बालों पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपको भी अपने बालों को पहले जैसा सॉफ्ट रखना है, तो एक तौलिया बालों के पसीने साफ करने के लिए जरूर रखें। बालों में पसीने आने के कारण सिर में दाने निकलने लगते हैं, जो आपके लिए सही नहीं हैं। अगली बार जब वर्कआउट करते समय आपको पसीने आएं, तो चेहरे के साथ-साथ बालों को भी जरूर पोछ लें।

वर्कआउट के बाद हेयर वॉश से बचें

अगर आप वर्कआउट करने के तुरंत बाद बाल धोने के बारे में सोचती हैं, तो यह न सिर्फ बालों को खराब करेगा बल्कि आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है। एक्सरसाइज के बाद नहाने और हेयर वॉश करने से बचें, यह आपके बालों को झड़ने से बचा सकता है। ध्यान रहे कि आप वर्कआउट के बाद ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें, यह बालों को सॉफ्ट बनाए रखेगा और भरपूर पोषण भी मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

पोनी टेल जरूर बनाएं

 exrcise tips inside

अगर आप बालों को खोल कर रखना पसंद करती हैं, तो जिम जाते समय जरूर बालों को बांध लें। खुले बालों में पसीने ज्यादा आते हैं, इससे बचने के लिए आपको बालों को गूंथकर रखना चाहिए या जूड़ा बनाना चाहिए। अपने बालों का हेयरस्टाइल बदलते रहना चाहिए और फ्रेंच ब्रेड बनानी चाहिए। अगर बालों को पसीने आने से बचाना चाहती हैं, तो एक्सरसाइज करते समय स्वेट हेडबैंड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। टेनिस और फुटबॉल प्लेयर्स स्वेट बैंड का इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं, क्योंकि यह पसीने सोख लेता है।

रोजाना शैंपू करने से बचें

रोज बालों में शैंपू करने के कारण आपको बाल कमजोर होने लगते हैं, क्योंकि इसमें कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए हफ्ते में सिर्फ दो बार ही शैंपू करना चाहिए, जिससे बाल हेल्दी और सुरक्षित रहते हैं। बालों को सॉफ्ट रखने के लिए आपको सादे पानी से ही बाल धोने चाहिए, क्योंकि ज्यादा गरम या ठंडा पानी बालों की नमी खत्म कर देता है।

इसे जरूर पढ़ें: अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

Recommended Video

हेयर स्प्रे है जरूरी

 exrcise tips inside

होममेड हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से आप बालों में पसीने आने से रोक सकती हैं। हेयर स्प्रे आपके बालों के पसीने को सोखने का काम करता है और बाल पहले जैसे घने रहते हैं। ध्यान रहे कि आप बाजार वाले हेयर स्प्रे का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इनमें कैमिकल होते हैं जो बालों के टूटने और झड़ने का कारण बनते हैं।

अब जिम जाने या वर्कआउट करते समय अपने बालों का ध्यान जरूर रखें। अगर आपकों ये आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर करें और इस तरह की आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: freepik