फूल न केवल अपने सुंदर रंगों और सुगंधों से इंद्रियों को प्रसन्न करते हैं, बल्कि इनमें वास्तव में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो शरीर और मन दोनों के आदर्श सामंजस्य को लाने में मदद करते हैं। कई फूलों की सुगंध मन पर शांत प्रभाव डालने के लिए जानी जाती है और विश्राम को प्रेरित करने में मदद करती है। प्राचीन काल में, मनोदैहिक समस्याओं के इलाज के लिए गुलाब, चमेली, लैवेंडर, नारंगी फूल आदि की सुगंध का उपयोग किया जाता था। दरअसल, फूल पर्यावरणीय तनाव और मानसिक तनाव के खिलाफ एक आदर्श रक्षा प्रदान करते हैं। मानसिक तनाव से कई सौंदर्य समस्याएं जैसे मुंहासे और बालों का झड़ना शुरू हो जाती हैं। फूलों की सुगंध अपने शांत प्रभाव के कारण तनाव से संबंधित ऐसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है।

ब्यूटी सैलून ट्रीटमेंट्स में कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स में फूलों का उपयोग अर्क या आवश्यक तेलों के रूप में किया जाता है। एसेंशियल ऑयल तिल के बीज, नारियल, जैतून, बादाम के तेल जैसे प्रेस्सेड ऑयल्‍स से बहुत अलग होता है। एसेंशियल ऑयल्‍स प्रकृति में बहुत जटिल होते हैं और पौधे के वाष्पशील और सुगंधित भाग का निर्माण करते हैं। वे पौधे की जीवन शक्ति की तरह हैं। औषधीय गुणों के अलावा, एसेंशियल ऑयल्‍स को उनकी सुगंध के लिए भी महत्व दिया गया है। गुलाब, चंदन, चमेली, लैवेंडर आदि की सुगंध उनके एसेंशियल ऑयल्‍स के कारण होती है।

flower beauty tips inside

सुंदरता में उपयोग किए जाने वाले फूलों के एसेंशियल ऑयल्‍स में सबसे आम गुलाब, चमेली, लैवेंडर, कैमोमाइल, गेंदा, कमल, आदि हैं। हालांकि, एसेंशियल ऑयल्‍स का उपयोग सीधा त्‍वचा पर नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें प्रेस्सेड ऑयल (जैसे बादाम, तिल (तिल) या जैतून का तेल) और गुलाब जल जैसे लोशन के साथ सही अनुपात में पतला करके करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:जानें ब्‍यूटी के लिए पानी का महत्‍व

स्किन केयर के लिए फूलों का इस्‍तेमाल

  • गुलाब जल सबसे फेमस प्राकृतिक त्वचा टोनर में से एक है। एक बाउल में थोड़ा सा गुलाब जल को ठंडा कर लें। कॉटन का इस्तेमाल करके इससे त्वचा को पोंछ लें। फिर त्वचा को तेजी से थपथपाएं। यह त्वचा को हेल्‍दी और जवां बनाए रखने में मदद करता है और गर्मी और बरसात के मौसम में विशेष रूप से अच्छा होता है।
  • ऑयली त्वचा के लिए एक चम्मच गुलाब जल में 2 से 3 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसमें कॉटन डुबोएं और चेहरे को पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह तेल और पसीने की सतह को हटाने में मदद करेगा और आपको कूल और फ्रेशनेस का एहसास देगा।
  • नॉर्मल से ड्राई त्वचा के लिए एक चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की 2 से 3 बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
flowers for beauty tips inside
  • गुलाब जल की कुछ बूंदों को चंदन के पेस्ट में मिलाकर मुंहासों, एक्‍ने या फोड़े पर लगाने से आराम मिलता है और यह ठीक हो जाते हैं। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • गुलाब जल को फेस पैक और स्क्रब में भी मिला सकते हैं। बादाम (पाउडर बादाम) को थोड़े से गुलाब जल के साथ मिलाकर फेशियल स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कॉटन को गुलाब जलमें डुबोकर आई पैड की तरह इस्तेमाल करें। यह थकान दूर करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
  • ठंडे इन्फ्यूजन के लिए गुड़हल के फूल और पत्तियों को एक से छह के अनुपात में ठंडे पानी में रात-भर के लिए छोड़ दें। फिर फूलों को अच्‍छी तरह से निचोड़कर और उपयोग करने से पहले पानी को छान लें। इस तरह के इन्फ्यूजन का उपयोग बालों और स्‍कैल्‍प को धोने के लिए किया जा सकता है या कॉटन से स्‍कैल्‍प पर लगाया जा सकता है। इन्फ्यूजन या फूलों का रस, मेंहदी में मिलाया जा सकता है और बालों पर लगाया जा सकता है। यह आपके लिए हेयर फूड और कंडीशनिंग उपचार हो सकता है।
flowers for beauty tips inside
  • गेंदा या कैलेंडुला फूलों के लिए, ताजे या सूखे फूलों का उपयोग किया जा सकता है। उबलते पानी में चार बड़े चम्मच फूल डालें। इसे उबालना नहीं है। फूलों को 20 से 30 मिनट के लिए गर्म पानी में डूबा रहने दें। पानी को छानकर ठंडा करें और बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इसे फाइनल रिंस के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ठंडे पानी से चेहरा धोने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ऑयली और एक्‍ने प्रोन त्वचा के साथ-साथ डैंड्रफ पर भी लाभकारी प्रभाव डालता है।
  • सनबर्न को शांत करने के लिए चेहरे पर सूरजमुखी का तेल (दबाया हुआ तेल) लगाया जा सकता है।

वास्तव में, फूल मनुष्य को प्रकृति का उपहार हैं और हीलिंग एनर्जी का एक अनूठा लेवल प्रदान करते हैं। आप भी अपनी सुंदरता में चार-चांद लगाने के लिए इनका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो शहनाज हुसैन के कुछ प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करके भी अपनी त्‍वचा की देखभाल कर सकती हैं। 

shahnaz husain product  inside

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।