आजकल चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां कई नुस्खे आजमाती हैं। खासतौर पर चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए पार्लर ट्रीटमेंट्स से लेकर घरेलू तरीकों तक को आजमाना लड़कियों को पसंद होता है। कई बार चेहरे पर इतने ज्यादा बाल दिखाई देते हैं कि उससे कितना भी मेकअप करने पर भी चेहरा खूबसूरत नज़र नहीं आता है। ऐसे में लड़कियों को सबसे अच्छा विकल्प चेहरे में वैक्सिंग करना ही लगता है। लेकिन चेहरे पर वैक्सिंग करना केवल चिकनी और निर्दोष त्वचा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है। 

वैक्सिंग करवाने के बाद आपकी त्वचा 24 से 36 घंटों तक अत्यधिक संवेदनशील रहती है। इस समय के दौरान, आपको अपने फेस वैक्स के परिणामों को जानकर अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। यदि आप चेहरे के लिए उचित पोस्ट-वैक्सिंग रूटीन का पालन नहीं करती हैं, तो आपको चेहरे पर रैशेज, रेडनेस और यहां तक कि इन ग्रोथ जैसे कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने चेहरे में वैक्सिंग के बाद लंबे समय तक चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाए रहना चाहती हैं तो ग्रेटर नोएडा के ब्यूटी ज़ोन सलून की  ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा बता रही हैं। फेस वैक्सिंग के बाद चेहरे की देखभाल के कुछ तरीकों के बारे में। 

कोल्ड कंप्रेस लें 

cold compress skin care

अक्सर फेस वैक्सिंग के बाद  जलन होने लगती है। हालांकि ये जलन बाद में अपने आप ठीक भी हो जाती है, लेकिन इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप त्वचा पर कोल्ड कंप्रेस ले सकती हैं। इसके लिए आप एक छोटा तौलिया लें और इसे बर्फ के पानी से गीला कर लें और इसे प्लास्टिक बैग में रख दें। इस प्लास्टिक बैग को 10-15 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें और 15 मिनट बाद इसे फ्रीजर से बाहर निकालकर अपने चेहरे की त्वचा के उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आप सूजन, जलन या लालिमा का अनुभव कर रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips:खूबसूरती बनाए रखने के लिए फेशियल के बाद ऐसे करें फेस केयर

जिम या ज्यादा वर्कआउट से बचें 

जब आप फेस वैक्सिंग करें तो उसके कम से कम 12 घंटे तक जिम या किसी भी वर्क आउट से बचें। ऐसा इसलिए करना जरूरी है क्योंकि वर्कआउट से त्वचा पर पसीना आता है और फेस वैक्सिंग के बाद त्वचा के सारे पोर्स ओपन होते हैं। जिसकी वजह से पसीने के कण चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पोर्स के अंदर गंदगी प्रवेश करने पर एक्ने या पिंपल्स की समस्या हो सकती है। 

चेहरे को एक्सफोलिएट न करें

expholiate skin care

आमतौर पर चेहरे की डेड सेल्स और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए चेहरे को एक्सफोलिएट किया जाता है। लेकिन जब भी आप फेस में वैक्सिंग कराती हैं तब कम से कम 3 -4 दिनों तक त्वचा को एक्सफोलिएट न करें। ऐसा करना आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वैक्सिंग के बाद चेहरे की त्वचा कुछ दिनों के लिए ज्यादा संवेदनशील हो जाती है। इसलिए वैक्सिंग के तुरंत बाद एक्सफोलिएट करने से चेहरे पर रैशेज़ हो सकते हैं। 

Recommended Video

वैक्सिंग के बाद ब्लीच न करें 

यदि आप चेहरे में वैक्सिंग कराती हैं तो कभी भी आपको इसके बाद ब्लीच नहीं करना चाहिए। ब्लीच आपके चेहरे पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसलिए यदि आपको ब्लीच करानी है तो पहले ब्लीच करें उसके बाद फेस वैक्सिंग कराएं। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानिए waxing के बाद त्वचा को काला होने से कैसे बचाएं

धूप से रहें दूर 

avoid sun rays

वैक्सिंग त्वचा की बाहरी सुरक्षात्मक परत को छीन लेती है। इसलिए चेहरे पर वैक्सिंग कराने के बाद कुछ दिनों के लिए त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील हो जाती है। इसलिए वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा को सूरज की क्षति होने का अधिक खतरा होता। जहां तक हो सके फेस वैक्सिंग के कम से कम 24 घंटे बाद तक सीधे सूरज की धूप के संपर्क में न आएं। यदि आप धूप में निकल रही हैं तो अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप सनस्क्रीन लगाना न भूलें या चेहरे को किसी स्टोल से अच्छी तरह से कवर करके ही बाहर निकलें। 

इन सभी तरीकों को आजमाकर यदि आप चेहरे पर वैक्सिंग के बाद अपनी त्वचा की केयर करती हैं तो त्वचा का ग्लो लंबे समय तक बना रहता है और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik