लाइनर महिलाओं के मेकअप में सबसे जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट में से एक है। पार्टी से लेकर वेडिंग फंक्शन में लाइनर लगभग हर महिलाओं की ब्यूटी लुक्स का एक अहम हिस्सा होता है। क्योंकि महिलाओं को अपनी आंखों को सुंदर दिखाना पसंद होता है, वे अपनी ड्रेस के हिसाब से अलग-अलग तरह के आई मेकअप करती हैं। बहुत-सी महिलाओं को सिंपल लाइनर लगाना पसंद होता है। वहीं, कई महिलाएं स्टाइलिश लाइनर लगाना पसंद करती हैं।

हालांकि, लाइनर को आंखों पर कई तरह से लगाया जा सकता है जैसे सिंपल लाइनर लगाकर या फिर आईशैडो के साथ  अलग-अगल तरह से लगाकर आदि। लेकिन ये लाइनर या आई मेकअप तभी अच्छे लगते हैं, जब इन्हें सही तरीके से आंखों पर अप्लाई किया हो। लेकिन हर कोई परफेक्ट लाइनर नहीं लगा पाता। इसलिए हर महिला को लाइनर लगाने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप एक अच्छा लाइनर लगा सकें।

लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें लाइनर लगाने का कोई आइडिया नहीं है। तो आप परेशान ना हो क्योंकि आप इस आर्टिकल में बिगिनर्स के लिए बताए ट्रिक्‍स को फॉलो कर सकती हैं। ये टिप्‍स बहुत आसान हैं और इन बेसिक लाइनर ट्रिक्‍स को फॉलो करके आप एकदम परफेक्ट लाइनर लगा सकती हैं।

आंखों को करें साफ

appling eyeliner tips in hindi

अगर आप आईलाइनर पहली बार लगा रही हैं, तो आप सीधे अपनी आंखों पर आईलाइनर ना लगाएं। क्योंकि लाइनर लगाने के बाद आप आंखों को साफ नहीं कर पाएंगी और ना ही आप अपनी आंखों पर किसी भी तरह का मेकअप जैसे - क्रीम, कंसीलर, पानी आदि लगा सकती हैं। इसलिए अगर आप लाइनर लगा रही हैं, तो सबसे पहले अपनी आंखों को अच्छी तरह से साफ कर लें फिर लाइनर लगाना शुरू करें।

सही लाइनर का करें चुनाव 

आंखों को एक अच्छा लुक देने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आपको लाइनर के शेड या टाइप की सही जानकारी हो। क्योंकि लाइनर भी कई तरह के होते हैं जैसे लिक्विड लाइनर,फेल्ट टिप लाइनर, पेंसिल आईलाइनर, जेल लाइनर आदि। बाजार में आपको तरह- तरह के लाइनर आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन बेहतर होगा की आप शुरू में पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल करें क्योंकि पेंसिल लाइनर को लगाना बहुत ही आसान है। साथ ही, अगर आप बाहर जा रही हैं, तो आप लिक्विड लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि लिक्विड लाइनर लंबे समय तक आंखों पर टिका रहता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

सही ब्रश का करें इस्तेमाल 

clean your eyes

इसके अलावा, एक परफेक्ट लाइनर लगाने के लिए जरूरी है कि आप सही लाइनर ब्रश का इस्तेमाल करें। क्योंकि लाइनर कई तरह के होते हैं और उसी हिसाब से लाइनर के ब्रश का चुनाव करना बहुत जरूरी है जैसे लिक्विड लाइनर का ब्रश अलग होता है। वहीं, जेल लाइनर का ब्रश अलग होता है। लेकिन ज्यादातर लाइनर लगाने के लिए महिलाएं पतले ब्रश का ही इस्तेमाल करती हैं क्योंकि पतले ब्रश से लाइनर आसानी से लग जाता है। क्योंकि अगर आप मोटे ब्रश का इस्तेमाल करेंगी, तो आपका लाइनर मोटा और बेकार नजर आएगा। 

Recommended Video

इस तरह लगाएं लाइनर

eyeliners tips

लाइनर को हमेशा अपनी आंख के बीच में शुरू करें और ब्रश को अपनी लैश लाइन के करीब रखें। ऐसा करने से आपको बाहरी कोनों तक लाइनर को सही तरह से लगाने में मदद मिलेगी। वहीं, अगर आप विंग्ड लाइनर लगा रही हैं और आपके हाथ में उतना फिनिशिंग नहीं है तो आप लाइनर को शेप देने के लिए कोनों में मेकअप टेप या सिंपल टेप भी लगा सकती हैं और लाइनर लगाने के बाद आप टेप को हटा दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- आईलाइनर के भी होते हैं डिफरेंट टाइप, जानें कौन-सा है बेस्ट

इसके अलावा, अगर आपके हाथ लाइनर लगाते समय कांपते हैं, तो आप किसी चीज का सहारा ले सकती हैं। साथ ही, आप आंखों पर एक साथ लाइनर ना लगाएं। आप थोड़ा- थोड़ा करके भी अपनी आंखों पर लाइनर लगा सकती हैं। इसके अलावा, आप आंखों पर टैप की सहायता से एक परफेक्ट लाइनर लगा सकती हैं। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)