एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल सलाद को स्वादिष्ट और अचार बनाने के लिए जरूरी होता है, लेकिन असल में यह क्या है और किस काम आ सकता है? अगर ऐसा सवाल आपके मन में भी है तो आपको बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर दो बार फर्मेंटेड सेब के जूस से बनाया जाता है और यह बी और सी विटामिन, प्रोबायोटिक्स और एसिटिक एसिड से भरपूर होता है। एक प्रोडक्‍ट जादुई अमृत है जिसको आप कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जी हां हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने से लेकर स्किन केयर और क्‍लीनिंग सहित किचन के कई कामों में आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एप्पल साइडर विनेगर के कई अद्भुत इस्‍तेमाल के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस‍ आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

डियोड्रेंट

apple cider vinegar uses for deo inside

अपने एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण दुर्गंध को दूर भगाने के लिए एप्‍पल साइडर सिरके का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, बस एक भाग एप्पल साइडर विनेगर को एक भाग सादे पानी या रबिंग अल्कोहल में मिलाएं। यह एक डियोडोराइजिंग स्प्रे है जिसे आप अपने अंडरआर्म्स से लेकर बदबूदार स्नीकर्स तक हर चीज पर छिड़क सकती हैं।

बर्तन और पैन की सफाई 

डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर की तरह, एप्पल साइडर विनेगर आपके घर के आस-पास की हर चीज़ को साफ करने का काम करता है, जिसमें जले हुए हुए बर्तन और पैन भी शामिल हैं। बस एक पैन में पानी भरें, उसमें थोड़ा सा सिरका डालें और उबाल आने दें। पैन को बाहर निकालें और उसमें दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें। मिश्रण के चुलबुले जादू का काम करने दें और इसे तब तक मलें जब तक यह नया न दिखने लगे।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन से लेकर हेल्थ तक के लिए फायदेमंद है एप्पल साइडर विनेगर

स्किन टोनर

skin toner inside

एप्पल साइडर विनेगर से आप त्वचा को साफ और टोन कर सकती हैं और यह चेहरे के टोनर के रूप में इस्तेमाल होने पर एंटी-एजिंग साइन्‍स को कम करता है। इसे स्वयं आज़माने के लिए, दो कप पानी के साथ एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं (सिरका को सीधा त्वचा पर लगाने से यह जलन पैदा कर सकता है)। टोनर को एक से दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें और त्‍वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करने से पहले हफ्ते में एक बार इसका इस्‍तेमाल करना शुरू करें और सिर्फ 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं फिर समय को बढ़ाएं।

हेयर रिंस

अगर आपके बाल पिछले कुछ समय से हल्‍के दिख रहे हैं तो एप्‍पल साइडर विनेगर आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए सिरके को बराबर भागों में पानी (यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है तो अधिक) के साथ पतला करें और घोल को अपने सिर पर डालें। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर इसे धो लें।

फलों और सब्जियों को धोएं

washing vegetables inside

फलों और सब्जियों को सिरके में धोना अजीब लग सकता है, लेकिन यह सबसे अच्‍छा होता है। सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड (यानी, सेब साइडर सिरका में मुख्य घटक) ई कोलाई और साल्मोनेला जैसी फूड जनित बीमारियों को मारने में पानी की तुलना में अधिक प्रभावी है। किसे पता था?

छाछ का विकल्प

एप्‍पल साइडर विनेगर छाछ का एक उत्कृष्ट विकल्प है। एक कप नियमित दूध में एक से दो बड़े चम्मच सामग्री मिलाएं। यह ठीक उसी तरह काम करता है जब शाकाहारी छाछ के विकल्प की बात आती है। ऊपर वर्णित विधि का उपयोग करें लेकिन पौधे आधारित दूध विकल्प (जैसे सोया दूध या बादाम दूध) के साथ।

नेचुरल प्रिजर्वेटिव

NATURAL PRESERVATIVEinside

एप्‍पल साइडर विनेगर में मौजूद हाई एसिडिक गुण इसे फूड्स को प्रिजर्व करने के लिए बहुत अच्‍छा विकल्प बनाती है (यानी, बैक्टीरिया को दूर रखना) और - इसके मधुर, फ्रूटी फ्लेवर के लिए धन्यवाद - यह एक पसंदीदा अचार बनाने वाला एजेंट है। मामले में मामला: ये मसालेदार लाल प्याज जिन्हें आप हर चीज में डालना चाहेंगे।

डैंड्रफ का इलाज करें

माना जाता है कि एप्‍पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिडिटी डैंड्रफ़ पैदा करने वाले कवक से लड़ने में मदद करती है। शैम्पू और अन्य हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स के कारण होने वाले परेशान करने वाले एल्‍कलाइन प्रभाव को कम कर सकती है और स्‍कैल्‍प के पीएच को संतुलित कर सकती है। इस घरेलू डैंड्रफ उपचार को आजमाने के लिए, हर कप पानी के लिए एक खाली स्प्रे बोतल में तीन बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर भरें। शॉवर में, अपने स्कैल्प पर घोल लगाएं और सामान्य रूप से धोने और स्टाइल करने से पहले कुछ मिनट के लिए मालिश करें। डैंड्रफ को साफ करने में मदद के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस एसीवी रिंस का इस्‍तेमाल करें।

Recommended Video

बंद नालियां खोलें

clogged drains inside

कठोर रसायनों को छोड़ दें और स्वाभाविक रूप से अपने शॉवर को खोलने के लिए इस जीनियस ट्रिक को चुनें। सबसे पहले, एक पेचकश के साथ नाली के कवर को हटा दें। फिर टूथब्रश या दस्ताने वाली उंगलियों से जितना संभव हो उतना गंदगी हटा दें। अधिक गंदगी को हटाने के लिए एक स्नैकिंग टूल या प्लास्टिक ज़िप का उपयोग करें। अब ½ कप बेकिंग सोडा को नाली में डालें और फिर आधा कप सिरका डालें। गीले वॉशक्लॉथ से ढक दें और दस मिनट के लिए इसे फ़िज़ होने दें। वॉशक्लॉथ निकालें, उबलते गर्म पानी से साफ करें और ड्रेन कवर को बदल दें। यह एकदम फ्रेश और साफ हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका

फुट सोख

एप्पल साइडर विनेगर एक हीलिंग फुट सोख का सीक्रेट घटक है जो एथलीट फुट को खत्म कर सकता है, गंध को बेअसर कर सकता है और सूखी, फटी त्वचा को नरम कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बस हर दो कप गर्म पानी के लिए एक कप एसीवी के साथ एक टब को भरकर इसमें अपने पैरों को 10 से 20 मिनट तक रहने दें।

आप भी अपनी रोजमर्रा की इन 10 अद्भुत समस्‍याओं को दूर करने के लिए एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Creidt: Freepik.com