आप में से ज्यादातर महिलाओं को इनका सामना करना पड़ता है। इनके आने के बाद भी आप कई बार इन्हें अनदेखा कर देतीं हैं। जी हां हम बात कर रहें हैं pimples की जो ज्यादातर teenage में आपकी skin पर attack करते हैं।

कई बार ये hormonal imbalance की वजह से होते हैं तो कई बार अच्छी diet ना होने की वजह से। आप में से ज्यादातर महिलाओं ने इनका सामना किया होगा। इनके निकलने के बाद आपका पहला reaction होता है इन्हें छूकर देखना। जोकि बिलकुल गलत होता है। ऐसा करने से आपकी skin में इंफेक्शन और बढ़ सकता है। आपके लिये इनके बारे में जानना बेहद ही जरूरी है। आखिर क्यों ये आपके face पर निकल आते हैं। इन्हें कैसे control किया जा सकता है?

Pimples को लेकर आपके दिमाग में और भी कई सवाल होंगे। आपके इन्हीं सवालों को लेकर हमने  Le Jeune Medspa, Bangalore की Dr. Shuba Dharmana से खास बात-चीत की। Pimples को लेकर उन्होंने हमे कई महत्वपूर्ण बातें बताईं। जिनका ध्यान रखकर आप भी pimples की problem  से छुटकारा पा सकतीं हैं।

सावल- Pimples क्यों आते हैं?

जवाब- Pimples के आने के पीछे कई वजह होतीं हैं। जिसमें hormonal imbalance से लेकर skin का oily होना, skin में bacteria बढ़ना, pores में clogging होना। इसके अलावा आपके द्वारा गलत beauty products लगाने के साथ-साथ stress, नींद पूरी ना हुोना, अधूरी diet से आपकी skin पर pimples आते हैं।

सवाल- क्या pimples को घर में ठीक किया जा सकता है?

Pimples cure skin problem inside

जवाब- Pimple extraction सिर्फ dermatologist के द्वारा ही किया जा सकता है। जिसके लिये सही tools और सही sterile method प्रयोग में लाया जाता है। अगर आप घर पर pimples को ठीक करने की कोशिश करतीं हैं तो इससे आपको और ज्यादा pimples हो सकते हैं। इसके अलावा आपकी skin में infection भी हो सकता है। आपको कभी भी pimple को नोचना और खुजलाना नहीं चाहिये है।

सवाल- Pimples को घर में ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय? जिन्हें आसानी से किया जा सके।

जवाब- Pimples में आप घर में मौजूद चायपत्ती के तेल को इन पर लगा सकतीं हैं। इसके अलावा आप इस पर clay mask भी लगा सकतीं हैं। जो आपकी skin के excess oil को सोख लेगा। अगर आप किसी dermatologist  से इनका treatment करवा रहीं हैं जिसकी दवाईंयों से आपको अपने pimples में irritation महसूस होती है। तो आप इसके साथ aloe vera जैल इस्तेमाल कर सकतीं हैं। ये आपकी skin को soothe करेगा।

Read more: मानुषी छिल्लर हैं red carpet की hottest fashion icon, ये हैं उनके खूबसूरत looks

सवाल- अगर कोई घर में अपने pimples को extract करना चाहे..।तो उसे क्या-क्या करना चाहिये?

जवाब- सबसे पहले आपको अपनी skin को अच्छे से clean करना है। इसके साथ ही आपको अपना makeup भी उतारना है। इसके बाद आपको needle को अच्छे से steam करना है। आप इसे गर्म पानी में भी डालकर इसे साफ कर सकतीं हैं।

इसके साथ आपको अपने हांथो में gloves जरूर पहनने हैं। Pimples को extract करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप अपने मुंह के आस-पास के area और nose bridge के आस-पास से pimples को extract ना करें।

ये बिलकुल ही गलत तरीका है। इस area का आपकी blood vessels से सीधा संबंध होता है। इस area में कोई भी infection सीधे आपके दिमाग तक पहुंच सकता है। जो आपके लिये खतरनाक साबित हो सकता है। आपको ऐसे pimples extract करने हैं, जो एकदम clear हों।

सवाल- Pimples को extract करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Pimples cure skin problem treatment inside

जवाब- सबसे पहले आपको अपनी skin को अच्छे से clean करना है उसके बाद आपको अपनी skin को अच्छे से stretch करना है। ऐसा करते वक्त आपको अपने हांथो में gloves जरूर पहनने हैं। इसके बाद आप इन्हें pin से horizontally अच्छे से निकाल सकतीं हैं।

ऐसा करते वक्त आपको नीचे की तरफ से pin को ऊपर की तरफ उठाना है। ऐसा करने से आपके pimples में मौजूद bacteria और उसमें मौजूद गंदगी सीधे बाहर की तरफ आ जायेगी। इसके बाद आप अपने pimple वाले एरिया को squeeze भी कर सकतीं हैं। इससे आपके pimples पर ज्यादा pressure पड़ेगा और वो आसानी से बाहर निकल आयेंगे।

Read more: हल्दी ना सिर्फ आपके खाने का taste बढ़ाती है बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी निखारेगी

सवाल- Pimples निकालने के बाद best aftercare क्या है? जिसे पर ध्यान देना जरूरी है।

जवाब- Pimples निकालने के बाद आपको इसके ऊपर एक ointment या एक लोशन salicylic acid के साथ लगाना है। आप इसके अलावा benzoyl peroxide भी लगा सकतीं हैं। ये आपके pimples को पूरी तरह से सुखा कर जड़ से बाहर निकाल देती है। इसके लिये आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है। अगर आप ointments को aftercare के तौर पर प्रयोग कर रहीं हैं तब भी आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिये।

Read more: मेकअप आर्टिस्ट चांदिनी सिंह बता रही हैं बेस्ट ब्राइडल आई मेकअप ट्रेंड्स जिन्हें स्टार्स भी करते हैं फॉलो