ट्रेवल टिप्स और रिव्यू
  • Kirti Jiturekha Chauhan
  • Her Zindagi Editorial | 26 Sep 2017, 16:24 IST

ट्रेवल करने से पहले वुमेन ये 10 चीजें अपने बैग में जरूर रखें

अगर आप ट्रेवल कर रही हैं तो एक बार अपना बैग जरूर चेक कर लें कि ये 10 चीजें आपके बैग में हैं या नहीं।
women and travel
  • Kirti Jiturekha Chauhan
  • Her Zindagi Editorial | 26 Sep 2017, 16:24 IST

जब भी वुमेन ट्रेवल करने का प्लान करती हैं तो बैग पैकिंग में काम का सामान रखने के बदले फालतू का सामान ज्यादा पैक कर लेती हैं। ट्रेवलिंग के टाइम पर अगर जरूरी सामान ना मिले तो ट्रेवलिंग का मजा कम हो जाता है इसलिए घर से निकलने से पहले एक बार अपने बैग को चेक कर लें कहीं आप जरूरी सामान पैक करना तो नहीं भूल गईं।

1इमरजेंसी किट

emergency kit

ट्रेवल करते टाइम आप अपने बैग में इमरजेंसी किट जरूर रखे। इस किट में पेन किलर, सैनिटायजर, हैंड वाश, सूई और धागा जैसी जरूरी चीजे रखना ना भूले। इन सब चीजों को एक किट में रखने से आपको इन्हें ढूढने के लिए बार-बार बैग नहीं खोलना पड़ेगा।

2पावर बैंक

power bank

ट्रेवल करते टाइम सबसे ज्यादा इस्तेमाल फोन का होता है। सैल्फी और गूगल मैप का यूज करने के चक्कर में स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाती है। ऐसे में आपको जरूरत है फोन चार्ज करने के लिए बैटरी बैकअप की। जिसे आप जब चाहे इस्तेमाल कर सकती हैं।

3मेकअप बैग

mackup bag

अक्सर देखने में आता है कि गर्ल्स मेकअप बैग तैयार करते समय उसमें लिपिस्टक और आई मेकअप जैसे चीजे तो रख लेती हैं लेकिन बॉडी लोशन, हेयर सिरम और सेनेटरी नैपकिन्स जैसी जरूरी चीजे भूल जाती हैं। साथ ही आप अपने मेकअप बैग में बॉडी फ्रेशनेस से जुड़ी चीजे भी रख सकते हैं।

4पेपर आइट्म बैग

paper item bag

बैग पैकिंग करते समय टिकट, पासपोर्ट, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और वीसा आदि को रखना न भूलें। इसके अलावा इन्हेंन रखने के लिए सही जगह चुनना बहुत जरूरी है जिससे कि ये कभी भी कहीं भी जरूरत पर आसानी से निकाले जा सकें। 

5टॉर्च

torch

ट्रेवलिंग में आपके लिए सबसे अच्छा उपयोगी डिवाइस टॉर्च हो सकता है। इसे गलती से भी बैग में रखना ना भूलें।  

6हेयर स्ट्रेटनर

hair strainer

गर्ल्स को बालों की स्टाइलिंग करने का शौक होता है तो इसके लिए आप मिनी हेयर इक्विपमेंट अपने साथ रख सकती है। मिनी हेयर इक्विपमेंट को बस प्लग में लगाने की जरूरत होती है और आप बहुत आसानी से अपने बालों को स्ट्रेट या फिर ड्राई कर पाएंगी। 

7लगेज ट्रैकर

luggage tracker

लगेज को लेकर टेशन लेने की जरूरत नहीं है। अगर ट्रेवलिंग के टाइम पर आपको अपने लगेज की टेंशन ज्यादा रहती है तो आप लगेज ट्रेकर डिवाइस का यूज कर सकते हैं। आपको बस इसे चार्ज करके अपने बैग में रखना है। अगर आपका सामान कहीं गुम हो जाता है तो आप इस डिवाइस की मदद से उसे ढूंढ़ सकती हैं। 

8डायरी और पैन

dairy and pen

ट्रेवलिंग के लिए पैकिंग करते समय आप अपने बैग में एक डायरी रखना ना भूलें। इससे आप किसी जगह की खासियत के बारे में लिख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर कोई फोन नंबर भी नोट कर सकती हैं। 

9लॉन्ड्री बैग

laundry bag

आप अपने यूज किए हुए गंदे कपड़े, अंडर गारमेंट्स और जूते-चप्पल को अलग रखने के लिए इस बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Loading...
Loading...